Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana पर आया बड़ा अपडेट, सरकार ने बताया खाते में कब आएगी 11वीं क‍िस्‍त, क‍िसानों के ल‍िए e-KYC अनिवार्य.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Samman Nidhi : पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि और उससे जुड़े ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर, e-KYC) पर लोगों में काफी असमंजस है. क‍िसानों को लग रहा है क‍ि कही e-kyc के कारण 11वीं क‍िस्‍त लेट न हो जाए या 11वीं व 12वीं क‍िस्‍त साथ में तो नहीं आएंगी. लेक‍िन अब ब‍िहार सरकार ने इस पर स्‍थ‍ित‍ि साफ कर दी है.

PM Kisan Samman Nidhi : पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) की 11वीं क‍िस्‍त पर अभी तक स्‍थ‍ित‍ि साफ नहीं है. सरकार की तरफ योजाना के पात्र क‍िसानों का ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर, e-KYC) कराया जा रहा है. ऐसे में काफी क‍िसान इस असमंजस में हैं क‍ि कहीं 11वीं क‍िस्‍त लेट न हो जाए या 11वीं-12वीं क‍िस्‍त साथ तो हीं म‍िलेंगी. लेक‍िन अब ई-केवाईसी और 11वीं क‍िस्‍त पर ब‍िहार सरकार ने बड़ा अपडेट द‍िया है.

 

11वीं क‍िस्‍त पर असर नहीं पड़ेगा :

आपको बता दें ब‍िहार में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 85 लाख पात्र क‍िसान हैं. इनमें से 36 लाख क‍िसान अभी तक ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं कराया है. e-KYC नहीं कराने की स्‍थ‍ित‍ि में ब‍िहार सरकार की तरफ से साफ क‍िया गया है क‍ि इसके चलते क‍िसानों को पैसा म‍िलने में परेशानी नहीं होगी. इससे यह माना जा रहा है क‍ि दूसरे राज्‍यों में भी क‍िसानों का e-KYC नहीं होने पर 11वीं क‍िस्‍त पर असर नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें :  Old Pension Scheme: फिर लागु होगी पुरानी पेंशन स्कीम! सरकारी कर्मचारियों को क्या होंगे फायदे?

 

राज्‍य सरकारों ने कृष‍ि मंत्रालय को भेजी ल‍िस्‍ट :

ब‍िहार में केंद्र की हरी झंडी के बाद 83 लाख क‍िसानों की ल‍िस्‍ट कृष‍ि मंत्रालय को भेज दी गई है. यहां कृष‍ि व‍िभाग की तरफ से 1647 करोड़ रुपये के भुगतान का प्रस्‍ताव भेजा गया है. आपको बता दें 10वीं क‍िस्‍त का पैसा क‍िसानों के खाते में जनवरी में ट्रांसफर क‍िया गया था.

 

दूसरे हफ्ते में आएगी 11वीं क‍िस्‍त :

मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा क‍िया जा रहा है क‍ि 11वीं क‍िस्‍त का पैसा 14-15 मई के आस-पास भेजा जा सकता है. साल 2021 में 15 मई को पैसा आया था. कई राज्‍यों में पात्र क‍िसानों का र‍िक्‍वेस्‍ट फॉर ट्रांसफर (RFT) भी साइन हो गया है. इसका मतलब है राज्‍य की तरफ से पैसा ट्रांसफर करने के ल‍िए र‍िक्‍वेस्‍ट भेज दी गई है.

 

e-KYC कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मई :

दरअसल, सरकारी के नोट‍िस में आया है क‍ि कुछ अपात्र क‍िसान भी सरकार की तरफ से म‍िलने वाली पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का फायदा उठा रहे हैं. ऐसे में e-KYC कराया जा रहा है. पहले इसके ल‍िए 31 मार्च की त‍िथ‍ि तय की गई थी. लेक‍िन बाद में इसे बढ़ाकर 31 मई कर द‍िया गया.

यह भी पढ़ें :  LPG Subsidy : रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार का नया प्लान! जानिए अब किसके खाते में आएंगे पैसे.

 

कैसे करें ऑनलाइन e-KYC :

– सबसे पहले अपने लैपटॉप / मोबाइल पर पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ लॉगइन करें.
– सेकेंड हॉफ में द‍िए गए ‘फार्मर्स कॉर्नर’ में e-KYC पर क्लिक करें.
– अब खुलने वाले वेबपेज पर आधार नंबर दर्ज कर सर्च टैब पर क्‍ल‍िक करें.
– इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज कर दें.
– ओटीपी डालने के बाद इसे सब्‍म‍िट कर दें.

( source : zeenews )


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page