Follow Us On Goggle News

PM Free Silai Machine Yojana 2022 : खुशखबरी ! महिलाओं को मिलेगा फ्री सिलाई मशीन, जल्द आवेदन कर उठाएं लाभ.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Free Silai Machine Yojana 2022 : महिलाओं (Women) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 (PM Free Silai Machine Yojana 2022) के तहत 20 से 40 साल की उम्र की महिलाओं को सिलाई मशीन लेने के लिए एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ेगा.

 

PM Free Silai Machine Yojana 2022 : केंद्र सरकार ऐसी कई योजनाएं चला रही है जिसमें आम जनता को सीधा और बड़ा फायदा मिले. इसी क्रम में देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने और उनके इरादों को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने मुफ्त सिलाई मशीन योजना चलाई है. पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन दी जा रही है, जिसके लिए उन्हें बस एक आवेदन (Apply) करने की जरूरत है. ये योजना हर एक राज्य की 50,000 महिलाओं की सुविधा के लिए बनाई गई है.

यह भी पढ़ें :  One Rank One Pension Yojana: 33 लाख लोगों को वन रैंक-वन पेंशन योजना का लाभ.

 

महिलाएं होंगी रूप से आर्थिक स्वतंत्र :

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana) देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का मौका दे रही है. भारत की महिलाओं को आत्मनिर्भर (Self Dependent) बनाने के लिए सरकार की तरफ से चलाई जा रही ये योजना एक अच्छा कदम साबित हो सकता है. पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत 20 से 40 साल की उम्र की महिलाओं को सिलाई मशीन (Sewing Machine) लेने के लिए एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ेगा.

 

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत :

इस योजना के अंतर्गत गांव और शहर की महिलाएं शामिल हैं. इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको (Documents) आधार कार्ड, जन्म तिथि प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, विकलांगों के लिए विशिष्ट विकलांगता आईडी और विधवाओं के लिए विधवा प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी.

 

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इस परियोजना का लाभ गांवों और शहरों की महिलाएं लेंगी. इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.

  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए इच्छुक किसी भी महिला  सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाना होगा.

  • वेबसाइट के होम पेज पर आप सिलाई मशीन की मुफ्त आपूर्ति के लिए आवेदन करने के लिए लिंक मिलेगा.

  • इसके अलावा आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें. इसके बाद फॉर्म को संबंधित कार्यालय में जमा कर दें. आपके आवेदन की पूरी तरह से समीक्षा की जाएगी. आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही होने पर आपको एक मुफ्त सिलाई मशीन दी जाएगी.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : किसानों के लिए बड़ी खबर ! इस दिन किसानों के खाते में आएगी 11वीं किस्त, जानिए कैसे मिलेंगे 2000 रुपये.

 

निःशुल्क सिलाई मशीन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज :

  • जन्म प्रमाणपत्र

  • आय प्रमाण पत्र

  • मोबाइल नंबर

  • पासपोर्ट साइज फोटो

 

 

आवेदन पत्र की होगी जांच :

ध्यान रहे योजना का लाभ पत्रों को मिले इसके लिए सरकार आपके आवेदन के बाद उसकी जांचा करेगी. आवेदन पत्र सब्मिट (Submit) करने के बाद कार्यालय अधिकारी के द्वारा आपके पत्र की जांच (Examine) की जाएगी. जांच के बाद आपको मुफ्त सिलाई मशीन (Free Sewing Machine) दे दी जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page