Follow Us On Goggle News

PM Awas Yojana Online Apply : प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन जल्दी करें रजिस्ट्रेशन, अंतिम तारीख है नजदीक !

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Awas Yojana Online Apply : पीएम मोदी ने 2015 में सत्ता में आते ही प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) शुरू की थी , जिसका लक्ष्य 2022 तक सभी को बुनियादी सुविधाओं के साथ आवास प्रदान करना है.

PM Awas Yojana Online Apply : पीएम मोदी ने 2015 में सत्ता में आते ही प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) शुरू की थी , जिसका लक्ष्य 2022 तक सभी को बुनियादी सुविधाओं के साथ आवास प्रदान करना है। इस सामाजिक कल्याण कार्यक्रम के तहत, कोई भी व्यक्ति गृह ऋण सब्सिडी का लाभ उठा सकता है। इस योजना में होम लोन की ब्याज दर पर 6.5% तक है। वर्तमान में, यह PM आवास योजना ( PM awas Yojana ) तीसरे चरण के तहत है जो अप्रैल 2019 में शुरू हुई और मार्च 2022 तक जारी रहेगी।

इस PM आवास योजना ( PM Awas Yojana Online Apply ) को दो खंडों में विभाजित किया गया है – पहला PMAY- शहरी और दूसरा PMAY- ग्रामीण। प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 है। 2021 के लिए PMAY ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ पर उपलब्ध है। सरकार द्वारा 14 मई, 2020 की घोषणा के अनुसार, पीएमएवाई की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि मार्च 2022 तक बढ़ा दी गई थी।

यह भी पढ़ें :  Success Business Story : सिर्फ ₹10 हजार में 2 दोस्तों ने खड़ा किया ई-कॉमर्स बिजनेस, आज है 1 करोड़ से ज्यादा का टर्नओवर.

प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana Online Apply ) में ऑनलाइन आवेदन करने के विभिन्न लाभ हैं। उदाहरण के लिए, आप एक परेशानी मुक्त उपयोगकर्ता अनुभव के साथ आसानी से अपने घर के आराम से ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं, इस प्रकार समय और प्रयास दोनों की बचत होती है। इसके साथ ही, PMAY आवेदन पत्र जमा करने के बाद आप आसानी से अपने PM आवास योजना ( PM awas Yojana ) आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

PM Awas Yojana Subsidy :

एक बार जब आप प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए आवेदन कर देते हैं और आपका आवेदन सत्यापित हो जाता है, तो ब्याज सब्सिडी आपके ऋण खाते में जमा कर दी जाएगी। इसे आपकी बकाया ऋण राशि के साथ समायोजित किया जाएगा और इसलिए, आपकी ईएमआई कम हो जाएगी।एक बार जब सरकार आपके दस्तावेज़ों और PMAY आवेदन पत्र का सत्यापन कर लेगी तो PM आवास योजना ( PM awas Yojana ) सब्सिडी क्रेडिट होने में लगभग 3-4 महीने लगेंगे।

How to PM Awas Yojana Online APPLY : Pmaymis.gov.in के माध्यम से PMAY योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

आप दो श्रेणियों ‘स्लम में रहने वालों के लिए’ और ‘अन्य 3 घटकों के तहत लाभ’ के तहत PMAY के आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। Pmaymis.gov.in ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न प्रकार है :

यह भी पढ़ें :  Good News Pensioners : पेंशन वाले करोड़ों लोगों को बड़ा फायदा, पेंशनभोगियों के लिए बदल गया एक और नियम.

STEP -1 : pmay.gov.in पर जाएं ! ‘MIS Login’ पर क्लिक करें। ‘उपयोगकर्ता नाम’, ‘पासवर्ड’ और ‘कैप्चा कोड’ दर्ज करें। ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें।

STEP -2 : श्रेणी का चयन करें: वेबसाइट पर मेनू पर ‘नागरिक मूल्यांकन’ पर क्लिक करें।

STEP – 3 : उक्त श्रेणी पर क्लिक करने के बाद एक ड्रॉप-डाउन सूची दिखाई देती है। ‘झुग्गीवासियों के लिए’ या ‘अन्य 3 घटकों के तहत लाभ’ का चयन करें और अगले पृष्ठ पर जाएं।

STEP – 4 : आधार/वर्चुअल आईडी नंबर की जांच करें।

STEP – 5 : आधार/वर्चुअल आईडी नंबर अस्तित्व की जांच पूरी करने के बाद, पीएमएवाई आवेदन पत्र दिखाई देगा। फॉर्म में आवश्यक विवरण दर्ज करें।

STEP – 6 : अब फॉर्म सबमिट कर दें।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन की अंतिम तारीख :

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) आवेदन की अंतिम तिथि शुरू में 31 मार्च, 2020 तय की गई थी। हालांकि, भारत के वित्त मंत्री ने MIG-I और MIG-II श्रेणी के लिए PM आवास योजना ( PM awas Yojana ) की तारीख 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दी है। एलआईजी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लोगों के लिए, प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 है।

PM awas Yojana का उद्देश्य :

इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का उद्देश्य 2022 तक ‘सभी के लिए आवास’ प्रदान करना है। MIG-I आवेदक जिनकी आय 6 लाख से 12 लाख रुपये के बीच है, उन्हें 9 लाख रुपये तक की ऋण राशि पर 4% के ब्याज पर सब्सिडी मिल सकती है। 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये की आय वाले MIG-II आवेदकों को 9 लाख रुपये तक के ऋण पर ब्याज पर 3% की सब्सिडी मिल सकती है। 3 लाख रुपये तक की आय वालों को ईडब्ल्यूएस के रूप में वर्गीकृत किया गया है और 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच आय धारक एलआईजी श्रेणी के हैं।

यह भी पढ़ें :  PM Awas Yojana 2022 : आवास मिलने में हो रही है परेशानी, तो बस करें ये काम; जल्द मिल जाएगा घर.

क्या मैं मौजूदा होम लोन के लिए PMAY के लिए आवेदन कर सकता हूं? :

यदि आप मौजूदा गृह ऋण का भुगतान करने के लिए इसका उपयोग करना चाहते हैं तो आप PM आवास योजना ( PM awas Yojana ) योजना के लिए योग्य नहीं हैं। PMAY पहल उन लोगों के लिए है जो अपना पहला घर खरीदने की कोशिश कर रहे हैं। PMAY अनुदान प्राप्त करने के लिए मुख्य मानदंड यह है कि आवेदक के पास पूरे भारत में उसकी ओर से पक्का घर नहीं होना चाहिए। इस कारण से, मौजूदा होम लोन पर PMAY ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) उपलब्ध नहीं है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page