Follow Us On Goggle News

PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना की नयी सूची जारी, ऐसे चेक करें योजना की लिस्ट में अपना नाम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Awas Yojana : यह प्रधानमंत्री आवास योजना जून 2015 के महीने में शुरू की गई थी जो 31 मार्च, 2022 तक लागू है. पीएम आवास योजना के लाभार्थियों के लिए, सरकार क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के माध्यम से ब्याज में छूट दे रही है.

 

PM Awas Yojana  :  प्रधानमंत्री आवास योजना भारत में सरकार द्वारा शुरू की गई बड़ी योजनाओं में से एक है, जिसका उद्देश्य कमजोर और गरीब वर्ग के परिवारों को सस्ते दर पर अपना पक्का मकान उपलब्ध कराने का काम करते हैं। यह प्रधानमंत्री आवास योजना जून 2015 के महीने में शुरू की गई थी जो 31 मार्च, 2022 तक लागू है। पीएम आवास योजना के लाभार्थियों के लिए, सरकार क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के माध्यम से ब्याज में छूट दे रही है।

साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना का टाइम एक वर्ष के लिए और आगे कर दिया गया है वहीं बताया जा रहा है कि सरकार साल 2021 में फरवरी के आम बजट 2021 में इसका ऐलान कर सकती है अब आवास योजना का टाइम 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया है वहीं इस प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची के तहत लाभार्थियों के नाम जारी किए जाएंगे. पीएम आवास योजना सूची के तहत इस योजना के लिए चयनित लाभार्थियों के नाम आएंगे।

यह भी पढ़ें :  Bihar Ration Card Apply 2021 | राशन कार्ड कैसे बनवाएं ? | बिहार राशन कार्ड 2021 के लिए अप्लाई कैसे करे? Ration Card kaise banaye 2021 | How to apply Ration card Online

ऐसे चेक करें योजना की लिस्ट : जिन लाभार्थियों के नाम पीएम आवास योजना ग्रामीण सूची PM Awas Yojana Gramin List और पीएमएवाई-जी PMAY-G की नई संशोधित सूची में होंगे वही इस प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले सकते हैं, साथ ही इस योजना की ऑनलाइन सूची में आपको प्रधान मंत्री आवास योजना के लाभार्थी का मूल विवरण और बैंक खाता विवरण मिलेगा। लाभार्थी 2 तरीकों से पीएम आवास योजना PM Housing Scheme Online List की सूची खोज सकते हैं!

1 ) PMAY-G लाभार्थी सूची पंजीकरण संख्या द्वारा.
2 ) PMAY-G लाभार्थी सूचीअग्रिम खोजे द्वारा.

PM आवास योजना ग्रामीण का लिस्ट यहाँ चेक करें : यदि आपने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना आवेदन कर लिया है, तो आप इस तरह से चेक कर पायेंगे।

STEP -1 : सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट (rhreporting.nic.in) पर जाएं.
STEP -2 : अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.
STEP -3 : सामने आ जाएगा.
STEP -4 : रजिस्ट्रेशन नंबर के बिना सूची मे नाम सर्च करने के लिए एडवांस्ड सर्च (Advanced Search) पर क्लिक करें.
STEP -5 : आपको एक पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां आपको उन्नत खोज के लिए फॉर्म में अपना नाम, बीपीएल नंबर, मंजूरी आदेश जैसे विवरण दर्ज करने होंगे.
STEP -6 : PMAYG के तहत होम लोन अप्लाई करने के लाभों को जानें.

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Chunav 2021 : 29 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान, 34 जिलों के 48 प्रखंडों में भाग आजमाएंगे प्रत्याशी.

PM Awas Yojana Urban New List : अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) शहरी के लिए आवेदन किया है तो इस तरह से PM Awas Yojana new list को चेक कर सकते हैं –

STEP -1 : सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट (pmaymis.gov.in) पर जाएं.
STEP -2 : चयन लाभार्थी पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से नाम से Search by Name खोजें चुनें.
STEP – 3 : अपना आधार नंबर डालें.
STEP -4 : अगर आपका आधार नंबर डेटाबेस में मौजूद है तो आपको लाभार्थियों की जानकारी मिल जाएगी.

जानिए कैसे मिलेगी पीएम आवास योजना में सब्सिडी (PM Awas Yojana Subsidy) : PM Awas Yojana Urban Gramin List साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 6.5 फीसदी की क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी ( Credit Linked Subsidy Scheme ) केवल 6 लाख रुपये तक के लोन ( Home Loan ) के लिए दिए जाते हैं जिन आवेदनकर्ताओं की सालाना आय 12 लाख रुपये तक है, उन्हें 9 लाख रुपये के Home Loan पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी प्राप्त होती है।

यह भी पढ़ें :  Bihar Politics : राजद में दरार! जगदानंद पर भड़के तेज प्रताप- 'हिटलर हो गए हैं, कुर्सी को बपौती समझते हैं'.

प्रधानमंत्री आवास योजना को पूरा करने के लिए आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा देश में आवास निर्माण का कार्य समय पर पूरा किया जाएगा। पीएम आवास योजना इस राशि में से 1.81 करोड़ रुपये केंद्र सरकार की ओर से मुहैया कराए गए हैं. जिसमें से अब तक 96067 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। इस बैठक में इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि कृषि भूमि, स्थल का आकार, जनहित, खतरा, अंतर-शहर प्रवास, जानमाल की हानि आदि का सामना न करना पड़े. इस बैठक में यह भी प्रस्ताव दिया गया है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने इस परियोजना में संशोधन का प्रस्ताव रखा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में 18 लाख रुपये वार्षिक आय वाले लोगों को 12 लाख रुपये के ऋण पर 3 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है। प्रधानमंत्री आवास योजना में इन सभी में कर्ज की अवधि 20 साल है। (पीएम हाउसिंग स्कीम) सब्सिडी वाले कर्ज की राशि के अलावा कर्ज पर मौजूदा दर से ब्याज भी देना होता है।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page