Follow Us On Goggle News

PM Awas Yojana : पीएम आवास योजना की नयी सूची जारी ! अगस्त माह में इन्हें मिलेगा घर, चेक करें अपना नाम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Awas Yojana 2022 New List released :  पीएम आवास योजना के तहत जिन लोगों का घर आवंटन किया गया है, उनकी सूची जारी कर दी गई है. इस योजना के तहत पहले गरीब और कमजोर कम आय वर्ग वाले लोगों को मकान दिया जाता था. योजना में होम लिमिट बढ़ा देने के बाद अब मध्यमवर्गीय लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

 

PM Awas Yojana Updated : केंद्र सरकार की ओर से देश के गरीब व मध्यमवर्गीय लोगों के लिए अपना घर का मकान का सपना साकार करने के उद्देश्य से पीएम आवास योजना चलाई गई है। इस योजना के तहत ग्रामीण व शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों को घर खरीदने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। इसके तहत सरकार की ओर से पात्र लाभार्थी को 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाती है। हाल ही में इस योजना को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 3.61 लाख घरों के निर्माण को मंजूरी दी है। इस मंजूरी केे बाद पीएम आवास योजना के तहत स्वीकृत घरों की कुल संख्या 1.14 करोड़ हो गई है। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में पिछले मंगलवार को केंद्रीय मंजूरी एवं निगरानी समिति (सीएसएमसी) की बैठक हुई जिसमें इन घरों के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई है। बता दें कि पीएम आवास योजना के तहत मकान खरीदने के लिए सरकार की ओर से बैंक लोन दिया जाता है और इस पर लाभार्थी को सब्सिडी का लाभ भी दिया जाता है। इस तरह इस योजना में बहुत ही कम कीमत पर अपना घर खरीदा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें :  PM Mudra Yojana : देश की महिलाओं को सशक्त बना रही ये सरकारी योजना, जानिए कैसे करें आवेदन.

 

Pradhan Mantri Awas Yojana : 1.14 करोड़ घरों का होगा निर्माण 

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय दुर्गा शंकर मिश्रा के अनुसार 1.14 करोड़ स्वीकृत घरों में से 89 लाख से अधिक का निर्माण किया जा रहा है। इसमें से पीएम आवास योजना लाभार्थियों को 52.5 लाख घरों का वितरण किया गया है। इसके अलावा सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बिना विलंब किए मुद्दों को सुलझाने को कहा है ताकि पीएम आवास योजना के तहत बनने वाले घरों के निर्माण में तेजी लाई जा सके। 

पीएम आवास योजना की नई लाभार्थी सूची (PM Awas Yojana) :

पीएम आवास योजना के तहत जिन लोगों का घर आवंटन किया गया है, उनकी सूची जारी कर दी गई है। इस योजना के तहत पहले गरीब और कमजोर कम आय वर्ग वाले लोगों को मकान दिया जाता था। योजना में होम लिमिट बढ़ा देने के बाद अब मध्यमवर्गीय लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आज हम  आपको बताएंगे कि पीएम आवास योजना के तहत अपना घर खरीदने के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप लाभार्थी सूची कैसे देख सकते हैं आदि इन बातों की जानकारी देंगे ताकि आप घर बैठे इस योजना का लाभ उठा सकें। 

यह भी पढ़ें :  PM Free Ration Yojana : मुफ्त राशन को लेकर आयी बड़ी खबर ! जानिए कब तक मुफ्त में मिलेंगे चावल और गेहूं, सरकार ने दी अहम जानकारी

18 लाख रुपए वार्षिक आय वाले भी उठा सकते हैं योजना का लाभ :

पीएम आवास योजना के तहत ईडब्ल्यूएस केटेगिरी के लिए वार्षिक आय 3 लाख रुपए निर्धारित की गई है। इस योजना के तहत कमजोर आय वर्ग वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। वहीं एलआईजी के लिए वार्षिक आय 3 से 6 लाख रुपए होनी चाहिए। इसके अलावा मध्यम आय वर्ग वाले लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इनके लिए जिनकी वार्षिक आय 12 से 18 लाख रुपए तक है, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपना स्वयं का घर खरीद सकते हैं। 

पीएम आवास योजना (PMAY) शहरी में कैसे चेक करें लाभार्थी सूची :

पीएम आवास योजना में आवेदन करने के बाद सरकार की ओर से लाभार्थी सूची का पीएम आवास योजना की साइट पर डाली जाती है। जिन लोगों को घर का आवंटन किया जाता है, उन्हें इस लिस्ट में अपना नाम देखना होता है जिससे इसके लिए आगे की कार्रवाई हो सके। पीएम आवास योजना में सूची चेक करने के लिए आप इस तरह देख सकते हैं-  

 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इस प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको रिपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपके लिए यहां सत्यापन के लिए लाभार्थी विवरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके एक पेज खुल जाएगा है। जिसमें आपको अपने राज्य, जिले, उपमंडल, ब्लॉक, गांव और पंचायत का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने पीएम आवास योजना की लिस्ट आ जाएगी, इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें :  Central Govt Scheme : केंद्र सरकार इन लोगों को दे रही 50,000 से लेकर 10 लाख रुपये, जानें कैसे आप भी ले सकते हैं फायदा?

 

 

पीएम आवास योजना (PMAY) ग्रामीण में कैसे चेक करे लाभार्थी सूची में नाम :

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY) लिस्ट में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट (pmayg.nic.in) पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर Stakeholders का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा। 
  • यहां आपको IAY/ PMAYG Beneficiary के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • फिर खुले हुए पेज में आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप पेज में एडवांस सर्च पर क्लिक करें।
  • अब खुले हुए पेज में पूछी गई जानकारियों जैसे-स्टेट, ब्लॉक, जनपद, पंचायत, स्कीम का नाम, वर्ष, नाम, बीपीएल कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर, पिता/पति का नाम दर्ज करें। 
  • फिर सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट खुल जाएगी।
  • यहां से आप लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं। जिन लाभार्थियों का नाम लिस्ट में होगा वे योजना का लाभ ले सकते हैं।

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page