Follow Us On Goggle News

Mukhyamantri Rajshri Yojana मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022: बेटियों को मिलेगा 50 हजार रुपये.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Mukhyamantri Rajshri Yojana | मुख्यमंत्री राजश्री योजना | Mukhyamantri Rajshri Yojana Online Registration | मुख्यमंत्री राजश्री योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म | Mukhyamantri Rajshri Yojana Application Status | मुख्यमंत्री राजश्री योजना आवेदन स्थिति

 

राज्य सरकार द्वारा बेटियों का उत्थान करने के लिए लगातार प्रयास किया जाता रहा है। जिसके लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती है। हाल ही में राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री राजश्री योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से समाज में बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच को विकसित करने का प्रयास किया जाएगा। इस लेख के माध्यम से आपको मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana का पूरा ब्यौरा प्रदान किया जाएगा।

यहाँ हम आपको राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, विशेषताएं, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। तो यदि आप मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं।

 

 

 

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022:

राजस्थान सरकार द्वारा वर्ष 2016-17 में मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा बालिकाओं के स्वास्थ्य तथा शैक्षणिक स्तर में सुधार भी किया जाएगा। इस योजना का लाभ 1 जून 2016 या उसके बाद जन्म लेने वाली बालिकाओं को प्रदान किया जाएगा।

बालिकाओं को इस योजना के माध्यम से 50 हज़ार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता 6 किस्तों में बालिकाओं को प्रदान की जाएगी। यह योजना बालिकाओं का समग्र विकास करने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana के माध्यम से आर्थिक सहायता बालिका के विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश लेने पर भी प्रदान की जाएगी। जिससे कि प्रदेश के नागरिक बालिकाओं को शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। यह योजना बालिकाओं को समाज में समानता का अधिकार भी प्रदान करेगी।

 

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana का उद्देश्य:

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana का मुख्य उद्देश्य समाज में बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच विकसित करना है। जिससे कि बालिकाओं का सामग्र विकास सुनिश्चित किया जा सके। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बालिकाओं के लालन-पालन, शिक्षण व स्वास्थ्य के मामले में होने वाले लिंक भेद को रोकने एवं बालिकाओं को बेहतर शिक्षा व स्वास्थ्य भी सुनिश्चित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana संस्थागत प्रवास को बढ़ावा देकर मातृ मृत्यु दर में भी कमी लाने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बालिका शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी एवं लिंगानुपात में सुधार आएगा। मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana बालिका के विद्यालयों में नामांकन एवं ठहराव भी सुनिश्चित करेंगी एवं बालिकाओं को समाज में समानता का अधिकार प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें :  Ration Card : आपके लिए जरूरी खबर! अगर फ्री राशन नहीं दे रहा है डीलर, तो तुरंत इन नंबरों पर करें शिकायत, देखें लिस्ट.

 

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana के अंतर्गत आर्थिक सहायता:

संस्थागत प्रसव के लिए अधिकृत निजी चिकित्सा संस्थानों में प्रसव से जन्म लेने वाली बालिका के माता-पिता को 2500 रुपए की राशि राज्य के राजकीय एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी। यह राशि जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी।

बालिका की आयु 1 वर्ष की पूर्ण होने के पश्चात बालिका के नाम से 2500 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

किसी भी राजकीय विद्यालय की प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर बालिका को 4000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

किसी भी राजकीय विद्यालय की कक्षा 6ठी में प्रवेश लेने पर बालिका को 5000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा बालिका के किसी भी राजकीय विद्यालय में कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर बालिका के नाम पर 11000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

यदि बालिका 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर लेती है तो इस स्थिति में बालिका को 25000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana के लाभ तथा विशेषताएं:

राजस्थान सरकार द्वारा वर्ष 2016-17 में मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana का शुभारंभ किया गया है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana के माध्यम से बालिकाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने का प्रयास किया जाएगा।

इसके अलावा बालिकाओं के स्वास्थ्य तथा शैक्षणिक स्तर में सुधार भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana का लाभ 1 जून 2016 या उसके बाद जन्म लेने वाली बालिकाओं को प्रदान किया जाएगा।

बालिकाओं को मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana के माध्यम से 50000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह
आर्थिक सहायता 6 किस्तों में बालिकाओं को प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana बालिकाओं का समग्र विकास करने में कारगर साबित होगी।

इसके अलावा मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana के माध्यम से आर्थिक सहायता बालिका के विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश लेने पर भी प्रदान की जाएगी।

जिससे कि प्रदेश के नागरिक बालिकाओं को शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।
यह योजना बालिकाओं को समाज में समानता का अधिकार भी प्रदान करेगी।

 

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देश:

बालिका की आयु 1 वर्ष पूर्ण होने के पश्चात टीकाकरण की सुनिश्चित ऑनलाइन करने के उपरांत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लाभ की राशि माता-पिता या फिर अभिभावक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

जिसके लिए बालिका की जन्म के समय ही यूनिक आईडी नंबर प्रदान किया जाएगा।

पहली एवं दूसरी किस्त प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।
टीकाकरण के प्रमाण के रूप में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्य या ममता कार्ड अपलोड करने के पश्चात द्वितीय किस्त प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें :  EPFO Rules : शादी के बाद नॉमिनेशन में पत्नी का नाम नहीं जोड़ा तो फंस सकता है EPS पेंशन का पैसा? रद्द होगा नॉमिनेशन.

पहली एवं दूसरी किस्त का लाभ बालिका को वर्तमान में संचालित शुभ लक्ष्मी योजना के अनुसार चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा प्रदान किया जाएगा।

बालिका के प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने के पश्चात तीसरी किस्त की राशि प्रदान की जाएगी। तीसरी किस्त प्राप्त करने के लिए निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन आवेदन ईमित्र या अटल सेवा केंद्र पर उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से किया जाएगा।

आवेदन के साथ मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड की प्रति, विद्यालय में प्रवेश का प्रमाण पत्र, दो संतानों संबंधित सब घोषणा की प्रति भी अपलोड करने अनिवार्य है।
सभी प्राप्त हुई ऑनलाइन आवेदनों की स्वीकृति कार्यक्रम अधिकारी के द्वारा की जाएगी।

लाभार्थी के खाते में लाभ की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की जाएगी।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana के अंतर्गत चौथी, पांचवी, छठी एवं सातवी प्राप्त करने के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा।

आवेदन के साथ विद्यालय में प्रवेश के प्रमाण पत्र की प्रति भी अपलोड करना अनिवार्य होगा।

इसके अलावा 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात अंत तालिका की प्रति भी आवेदन के साथ अपलोड करने अनिवार्य होगी।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana का प्रशासनिक विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग होगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana की समीक्षा संबंधी जिला कलेक्टर के द्वारा प्रत्येक माह में एक बार की जाएगी।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana के सफल संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे एवं दिशानिर्देशों में संशोधन किया जाएगा।

 

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana की पात्रता:

वह सभी बालिकाएं जिनका जन्म 1 जून 2016 या फिर इसके पश्चात हुआ है उनको मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana का लाभ प्राप्त प्रदान किया जाएगा।

लाभार्थी के माता पिता के पास आधार अथवा भामाशाह कार्ड होना अनिवार्य है।

यदि प्रथम किस्त के समय लाभार्थी के माता-पिता के पास आधार या भामाशाह कार्ड नहीं होता है तो उस स्थिति में प्रथम किस्त का लाभ संस्थागत प्रसव के आधार पर प्रदान कर दिया जाएगा। परंतु दूसरी किस्त का लाभ लेने से पहले आधार एवं भामाशाह कार्ड की प्रति उपलब्ध करवाना आवश्यक है।

केवल राजस्थान के मूल निवासी ही मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। ऐसी सभी प्रसूति जिनका संस्थागत प्रसव राज्य के बाहर हुआ है एवं जननी सुरक्षा योजना का परिलाभ प्राप्त किया है तो बालिका के जीवित जन्म का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है। इस स्थिति में मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana का लाभ मूल निवासी क्षेत्राधिकार वाले राजकीय चिकित्सा संस्थान से देय होगा। राज्य की बाहर की प्रसूता को मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  बुढ़ापे का सहारा बनेगी केंद्र सरकार की ये स्कीम, मंथली मिलेगी 10,000 रुपए पेंशन | Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana

प्रथम एवं द्वितीय किस्त का लाभ सभी संस्थागत प्रसव के जन्म लेने वाली बालिकाओं को प्रदान किया जाएगा।

तीसरी एवं पश्चातवर्ती किस्तों का लाभ एक परिवार में अधिकतम दो जीवित संस्थानों तक ही सीमित होगा।

इसके अलावा प्रथम दो किस्तों के अतिरिक्त अन्य किस्तों का लाभ केवल उन्हीं बालिकाओं को प्रदान किया जाएगा जिनके परिवार में जीवित संस्थानों की संख्या 2 से अधिक नहीं होगी।

यदि माता-पिता की ऐसी बालिका की मृत्यु हो जाती है जिसे एक या दो किस्त का लाभ प्राप्त हो चुका है तो ऐसे माता-पिता की कुल जीवित संतानों में से मृत बालिका की संख्या कम हो जाएगी एवं ऐसे माता-पिता को यदि एक बालिका और जन्म लेती है तो वह लाभ की पात्र होगी।

प्रथम किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए राजकीय एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संस्थागत प्रसव हेतु अधिकृत निजी चिकित्सा संस्थानों में प्रस्ताव से जन्म लेना आवश्यक होगा।

दूसरी किस्त का लाभ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्ड या ममता कार्ड के अनुसार सभी टीका लगवाने के आधार पर प्रदान किया जाएगा।

सभी प्रथम किस्त के लाभवंती बालिकाओं को समेकित बाल विकास सेवा के माध्यम से आंगनवाड़ी केंद्र से जोड़ने का प्रयास भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana की अगली किस्त अभी प्रदान की जाएगी जब लाभार्थी द्वारा पूर्व में अन्य किस्तों की राशि प्राप्त की गई हो।

बालिकाओं को मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana का लाभ केवल तभी प्रदान किया जाएगा जब वह राज्य सरकार द्वारा संचालित शिक्षण संस्थानों में प्रत्येक चरण में शिक्षारत है।

 

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana महत्वपूर्ण दस्तावेज:

  • माता पिता का आधार कार्ड
  • माता पिता का भामाशाह कार्ड
  • बालिका का आधार कार्ड
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्ड
  • ममता कार्ड
  • विद्यालय में प्रवेश का प्रमाण पत्र
  • दो संतानों संबंधित स्व घोषणा पत्र
  • 12वीं कक्षा की अंक तालिका
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आदि

मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया:

  • सर्वप्रथम आपको नजदीकी ई-मित्र या अटल सेवा केंद्र/आधिकारिक वेबसाइट जाना होगा।
  • अब आपको ई-मित्र या अटल सेवा केंद्र में आवेदन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण एवं जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • संचालक द्वारा आपका फॉर्म भरा जाएगा।
  • सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी संचालक द्वारा अपलोड किया जाएगा।
  • आवेदन पत्र को सबमिट करने के पश्चात आपको एक रिफरेंस नंबर प्रदान किया जाएगा।
  • इस रेफरेंस नंबर के माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति ट्रैक कर सकेंगे।
  • इस प्रकार आप मुख्यमंत्री राजश्री योजना Mukhyamantri Rajshri Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page