Follow Us On Goggle News

LIC Jeevan Umang Policy: जमा करें सिर्फ 45 रुपये, एक साथ मिलेंगे 36 लाख रुपये.

इस पोस्ट को शेयर करें :

LIC Jeevan Umang Policy: एलआईसी, देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी है. जिसके पास अपने हर वर्ग के ग्राहक के लिए कई तरह के इन्वेस्टमेंट प्लान हैं. ऐसी ही एक योजना है एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी जो कि एक एंडोमेंट पॉलिसी है. इसमें आपको इंश्योरेंस के साथ ही मैच्योरिटी पर रकम भी दी जाती है.

LIC Jeevan Umang Policy: ये पॉलिसी दूसरी स्कीम्स से अलग है. इस पॉलिसी के तहत 90 दिन से लेकर 55 वर्ष की आयु के सभी व्यक्ति लाभ ले सकते हैं. इसमें आपको लाइफ कवर के साथ परपक्वता पर रकम मिल जाती है. साथ ही मैच्योरिटी की अवधि पूरी होने पर, एक फिक्स्ड इनकम आपके बैंक अकाउंट में आने लग जाती है. अगर इस बीच व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त राशि दी जाती है. इस योजना की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां आपको 100 साल तक की उम्र का कवरेज मिलता है.

यह भी पढ़ें :  Bihar Solar Light Yojana : जुलाई से पंचायतों में लगेगी सोलर स्ट्रीट लाइट, इनकों मिलेगा टेंडर.

कौन खरीद सकता है पॉलिसी: LIC Jeevan Umang Policy

एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी लेने वालों को 100 साल तक लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) कवर मिलता है. इस प्लान को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग खरीद सकते हैं. इस पॉलिसी के मैच्योर (Policy Maturity) होने के बाद पॉलिसीधारक के खाते में हर साल एक तय राशि आती रहती है. अगर किसी पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को पूरी रकम एकमुश्त दे दी जाती है.

टैक्स पर छूट: LIC Jeevan Umang Policy

जीवन उमंग पॉलिसी में आप 15, 20, 25 या 30 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं. अगर पॉलिसीधारक की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या वो विकलांग हो जाता है, तो उसे उमंग पॉलिसी के तहत टर्म राइडर का भी प्रदान किया जाता है. साथ ही इस स्कीम में निवेश करने वालों को टैक्स में भी छूट मिलती है.

यह भी पढ़ें :  LIC IPO पर मंडराया रूस-यूक्रेन जंग का खतरा, आईपीओ की टाइमिंग रिव्यू कर सकती है सरकार.

इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत जीवन उमंग पॉलिसी में निवेश करने वालों को टैक्स पर छूट दी जाती है. अगर आप जीवन उमंग पॉलिसी लेना चाहते हैं, तो आपको कम से कम दो लाख रुपये का बीमा लेना होगा.

36 लाख रुपये का मिलेगा रिटर्न: LIC Jeevan Umang Policy

अगर कोई व्यक्ति 26 वर्ष की उम्र में जीवन उमंग की पॉलिसी खरीदता है और 4.5 लाख रुपये के बीमा कवर के लिए 30 साल तक प्रीमियम का भुगतान करता है, तो आपको हर महीने 1350 रुपये देने होंगे. इस तरह आपको इस स्कीम निवेश के लिए रोजाना 45 रुपये की बचत करनी है.

ऐसे में साल भर में आपका प्रीमियम 15882 रुपये होगा और 30 साल में आपका प्रीमियम भुगतान 47,6460 रुपये होगा. इस तरह आपके निवेश पर LIC 31वें साल से 36 हजार रुपये हर साल रिटर्न के रूप में जमा करने लगेगी. इस तरह 31वें साल से लेकर 100 साल की उम्र तक 36 हजार रुपये का रिटर्न हर साल मिलेगा.Live TV


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page