Follow Us On Goggle News

LIC jeevan lakshya policy: LIC की इस पॉलिसी में सिर्फ 125 रुपए जमा करने पर मिलते हैं 27 लाख, पूरा होगा आपके जीवन का हर सपना

इस पोस्ट को शेयर करें :

LIC jeevan lakshya policy: एलआईसी जीवन लक्ष्य (LIC Jeevan Lakshya) एक ऐसी पॉलिसी है जो बीमाधारक की मौत हो जाने के बाद भी पॉलिसी के लक्ष्य को हर हाल में पूरा करती है. बीमाधारक की मौत के बाद प्रीमियम बंद हो जाता है और हर साल नॉमिनी को सम अश्योर्ड का कुछ हिस्सा मिलता है.

 

LIC jeevan lakshya policy: बात जब इंश्योरेंस की करते हैं तो पहला नाम लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (Life Insurance Corporation) का आता है. आज एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में जानते हैं जो आपके जीवन के लक्ष्य को हासिल करने में मदद करती है. एलआईसी की इस पॉलिसी का नाम है जीवन लक्ष्य (LIC Jeevan Lakshya) और इसका टेबल नंबर है 933. यह एक नॉन लिंक्ड प्लान है जो प्रोटेक्शन के साथ-साथ सेविंग्स का भी फायदा देता है. इस पॉलिसी की सबसे खास बात ये है कि अगर पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को हर साल एक निश्चित राशि एलआईसी की तरफ से दी जाती है. पॉलिसी के मैच्योर होने पर मैच्योरिटी का भी लाभ मिलता है.

यह भी पढ़ें :  LIC अपने ग्राहकों को दे रही ये खास सुविधा, पॉलिसी पर 25 मार्च तक उठा सकते हैं फायदा.

 

मैच्योरिटी बेनिफिट की बात करें पॉलिसी होल्डर के जिंदा रहने पर सम अश्योर्ड के साथ-साथ सिंपल रिविजनरी बोनस का लाभ मिलेगा. इसके अलावा एडिशनल बोनस का भी लाभ मिलता है. पॉलिसी के दो साल पूरे होने पर लोन का भी लाभ मिलता है. इस पॉलिसी के लिए प्रीमियम जमा करने पर 80सी के तहत डिडक्शन का लाभ मिलता है. मैच्योरिटी अमाउंट सेक्शन 10डी के तहत टैक्स फ्री होता है.

 

रोजाना 125 रुपए बचाकर मिलेंगे 27 लाख :

इसमें रोज 125 रुपए जमा करने पर 27 लाख रुपए मिलते है. इस पॉलिसी की खास बात ये है कि यह प्लान 25 साल के लिए है, लेकिन आपको प्रीमियम केवल 22 साल तक ही भरना है. इस स्कीम के लिए पॉलिसी टर्म 13 से 25 सालों का है. मिनिमम सम अश्योर्ड 1 लाख हो सकता है. अगर कोई 10 लाख का सम अश्योर्ड 30 साल की उम्र में लेता है तो उसके लिए हर महीने आपको 3800 रुपए के करीब जमा करने होंगे. इस लिहाज से रोज आपको 125 रुपए बचाने होंगे. हर महीने 3800 रुपए जमा करने पर आपको 25 साल बाद 27 लाख रुपए मिलेंगे. वही इस पॉलिसी को लेने की आपको आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, कोई एक पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ, जन्म प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे डॉक्युमेंट देने होंगे.

यह भी पढ़ें :  Ration Card : सरकार ने राशन के न‍ियमों में किया बड़ा बदलाव, अगले महीने से लागू होंगे नए नियम.

 

किस तरह मिलता है डेथ बेनिफिट का लाभ?

पॉलिसी के बीच में बीमाधारक की मृत्यु हो जाने पर परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा. वहीं बेटी को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान हर साल सम अश्योर्ड का 10 फीसदी मिलेगा. इस स्कीम के लिए पॉलिसी टर्म 13-25 सालों का है. प्रीमियम महीनवारी, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर जमा किया जा सकता है. एलिजिबिलिटी की बात करें तो इसके लिए मिनिमम एंट्री एज 18 साल और मैक्सिमम एंट्री एज 50 साल है. मैक्सिमम मैच्योरिटी एज 65 वर्ष है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page