Follow Us On Goggle News

LIC Jeevan Labh Scheme: 238 रुपये बन जायेंगे 54 लाख रुपये, एलआईसी की स्कीम आपको बना देगी मालामाल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

LIC Jeevan Labh Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। एलआईसी की बीमा पॉलिसियां (LIC Insurance Policy) बचत और सुरक्षा, दोनों ही प्रदान करती हैं। यही कारण है कि एलआईसी पॉलिसीज लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। एलआईसी की जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh) योजना भी एक ऐसी ही पॉलिसी है, जिसमें मेच्‍योरिटी बेनेफिट और डेथ बेनेफिट, दोनों ही मिलते हैं।

इस योजना में निवेश की सबसे कम उम्र मात्र 8 साल रखी गई है। यानी कोई नाबालिग भी यह पॉलिसी ले सकता है। साथ ही निवेश के लिए अधिकतम उम्र 59 साल है। ये पॉलिसी 16 से 25 साल की अवधि के लिए ली जा सकती है। अगर कोई व्यक्ति 21 साल के लिए पॉलिसी टर्म चुनता है तो इसके लिए उसकी उम्र पॉलिसी लेते समय 54 साल से कम होनी चाहिए। वहीं, 25 साल के पॉलिसी टर्म के लिए व्यक्ति की उम्र सीमा 50 साल है। पॉलिसी की मेच्योरिटी की अधिकतम उम्र सीमा 75 साल रखी गई है। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को इसका पूरा फायदा मिलता है। नॉमिनी को बोनस के साथ-साथ सम एश्योर्ड भी दिया जाता है।

यह भी पढ़ें :  LIC Scheme : सिर्फ महीने का 2600 रुपये भरें और पाएं 18.50 लाख का गारंटीड रिटर्न, साथ में बेहतरीन लाइफ कवर भी.

 

LIC Jeevan Labh Scheme एलआईसी जीवन लाभ की खूबियां:

मृत्यु लाभ इस पॉलिसी का सबसे बड़ा बेनिफिट है। इसमें पॉलिसीधारक की मृत्यु पर बीमा राशि वापस कर दी जाती है, बशर्ते पॉलसी ब्रेक नहीं हुई हो और सभी प्रीमियम का भुगतान किया गया हो। इस पॉलिसी में पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना पर सम एश्योर्ड मिलता है। यह मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए सभी प्रीमियम के 105 फीसद से कम नहीं होगा। इसमें कोई टैक्स या पॉलिसी के लिए लगाई गई कोई अतिरिक्त राशि शामिल नहीं होंगे।

 

LIC Jeevan Labh Scheme क्या है एलआईसी जीवन लाभ का प्रीमियम:

इस पॉलिसी के तहत न्यूनतम मूल बीमा राशि 2,00,000 रुपये है, जबकि अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। 16 वर्ष की पॉलिसी के लिए पॉलिसीधारक की न्यूनतम आयु 8 वर्ष और अधिकतम आयु 59 के बीच होनी चाहिए। 21 वर्ष की पॉलिसी के लिए अधिकतम आयु 54 वर्ष और 25 वर्ष की पॉलिसी के लिए 50 वर्ष है। योजना की अधिकतम परिपक्वता आयु 75 वर्ष है। अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके पॉलिसी के तहत पांच वैकल्पिक राइडर्स भी चुने जा सकते हैं। पॉलिसीधारक एलआईसी के एक्सीडेंट डेथ और विकलांगता लाभ में से किसी एक को चुन सकता है।

यह भी पढ़ें :  EPFO Big Update: पीएफ के पैसे से करें एलआईसी प्रीमियम का भुगतान.

इस योजना में भुगतान के चार विकल्प हैं- 5,000 रुपये मासिक, 15,000 रुपये त्रैमासिक, 25,000 रुपये अर्ध-वार्षिक और 50,000 रुपये वार्षिक। आप अपनी सुविधानुसार कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। अगर कोई 25 साल का व्यक्ति 25 साल के लिए यह पॉलिसी खरीदता है तो उसकी मूल बीमा राशि 20 लाख रुपये होगी। इस हिसाब से उसे 86,954 रुपये सालाना या लगभग 238 रुपये रोजाना प्रीमियम का भुगतान करना होगा।। इस तरह 50 वर्ष की आयु या योजना की मैच्योरिटी पर पॉलिसी की कुल मैच्योरिटी वैल्यू 54.50 लाख रुपये होगी।

 

LIC Jeevan Labh Scheme 4 तरीकों से कर सकते हैं प्रीमियम का भुगतान:

एलआईसी जीवन लाभ इंश्‍योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान आप मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर कर सकते हैं। अगर मासिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो आपको 5,000 रुपये हर महीने देने होंगे। अगर आप तिमाही भुगतान करते हैं तो आपका प्रीमियम 15,000 रुपये बनेगा। छमाही प्रीमियम देने पर आपको 25000 रुपये देने होंगे और अगर आप साल में एक बार ही प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो आपको 50,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें :  Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना पर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला.

 

LIC Jeevan Labh Scheme ऐसे बढ़ेगा पैसा:

अगर आपकी उम्र 25 साल है और जीवन लाभ पॉलिसी 25 साल की अवधि के लिए लेते हैं तो आपको बेसिक सम एश्‍योर्ड के रूप में 20 लाख रुपये चुनने होंगे। इस तरह आपका सालाना प्रीमियम 86,954 रुपये होगा। यानी आपको हर दिन करीब 238 रुपये निवेश करना होगा। जब 50 साल के हो जाएंगे या फिर पॉलिसी 25 साल मेच्‍योर होगी तो नॉर्मल लाइफ कवर बेनिफिट के तहत 54.50 लाख रुपये मिलेंगे।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page