Kisan Karj Mafi Yojana 2023 : किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ, ऐसे उठाएं किसान कर्ज माफी योजना का लाभ.

Kisan Karj Mafi Yojana 2023 : अक्सर फसल में नुकसान झेलने की वजह से किसान अपना कर्ज नहीं उतार पाते और ब्याज चुकाते-चुकाते कर्ज के बोझ तले दब जाते हैं. ऐसी ही समस्या से किसानों को बचाने के लिए देश में तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं. यूपी सरकार भी ऐसी ही एक कर्ज माफी योजना पर काम कर रही है, जिसके तहत अब 25 मार्च 2016 से पहले किसानों द्वारा लिए गए 1 लाख तक की रकम वाले पुराने कर्जों का माफ करने की प्लानिंग है. अगर आर्थिक तंगी के कारण किसान अभी तक ये पैसा जमा नहीं करवा पाएं तो राहत की सांस ले सकते हैं, क्योंकि हर साल कर्ज माफी योजना के तहत जो किसानों की लिस्ट जारी की जाती है, जल्द ही सामने आ सकती है.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना 9 जुलाई 2017 को शुरू की थी. इस लोन स्कीम के तहत लघु एवं सीमांत किसानों को एक लाख रुपये तक कर्ज माफी का लाभ दिया जाता है. अब तक योजना के तहत 86 लाख किसानों को फायदा दिया जा चुका है.

उत्तर प्रदेश में पिछले मानसून काल के दौरान जून से अगस्त तक बारिश बेहद कम हुई, पूर्वांचल के इलाकों में तो सूखे के हालात बन गए.गोरखपुर, बहराइच, गोंडा, देवरिया, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती जैसे तमाम जिलों में सूखा पर डीएम से रिपोर्ट भी मांग ली गई थी.लेकिन सितंबर के अंतिम में ऐसी मूसलाधार बारिश हुई कि इन्हीं प्रभावित इलाकों में बाढ़ के हालात बन गए. ऐसे में तमाम जगहों पर फसलें भी बर्बाद हुई हैं.

यह भी पढ़े :  LPG Cylinder Price : अब एक हजार नहीं 500 रुपये में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर ! घर-घर चलेगा जागरूकता अभियान.

सरकार द्वारा यूपी किसान कर्ज राहत लिस्ट की पीडीएफ हर साल जारी की जाती है. इस बार भी किसान कर्ज माफी योजना के 2023 के लाभार्थियों की लिस्ट तैयार हो रही है. ऐसे में लाभार्थी किसान श्रेणी में आप आते हैं या नहीं- वो आपके लिए जानना जरूरी है. यह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhanmantri Fasal Bima Yojana) से अलग है.

कई शर्तें एवं योग्यता :

1. किसान उत्तर प्रदेश का नागरिक हो
2. आवेदक कृषि कार्य में लगा हो और आय का कोई अन्य स्रोत न हो.
3. किसान के पास आधार कार्ड, भूमि से जुड़े दस्तावेज, आवास प्रमाणपत्र, आईकार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक और मोबाइल नंबर होना चाहिए.

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.

किसान कर्ज राहत लिस्ट 2023 में ऐसे चेक करें नाम :

1. सबसे पहले उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के इस लिंक https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/पर क्लिक करें

2. फिर पेज पर नाम, पता समेत सारी जानकारी सही ढंग से डालिए

2. फिर सारा डेटा डालने के बाद सबमिट कर दें

4. फिर होम स्क्रीन पर यूपी किसान कर्ज राहत लिस्ट आपके सामने आएगा, जिसमें अपना नाम चेक कर लें.