Follow Us On Goggle News

Kisan Credit Card KCC Loan: किसानों को बिना गारंटी तुरंत मिलेगा 1.60 लाख तक का लोन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Kisan Credit Card KCC Loan: देशभर के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब किसानों को बिना किसी गारंटी के केसीसी योजना Kisan Credit Card KCC Loan के तहत ₹1,60,000 तक का लोन आसानी से मिल सकेगा. लोन की प्रक्रिया को और भी आसान बनाने के लिए सरकार ने कई नए प्रावधान शुरू किए हैं. अब किसानों को बिना किसी गारंटी के ही लोन मिल सकेगा.

 

उतना ही नहीं किसान यदि समय से लोन चुका देते हैं तो उन्हें ₹3,00,000 तक का लोन सिर्फ चार प्रतिशत ब्याज पर मिल सकेगा. इसके साथ ही ब्याज में भी अनुदान की सुविधा दी गई है. किसानों की आय दोगुनी करने एवं साहूकारों के चंगुल से छुड़ाने के लिए सरकार अब गांव-गांव में कैंप लगाकर केसीसी के तहत लोन देने की योजना पर काम कर रही है. केंद्र सरकार के दिशा निर्देश पर 24 अप्रैल से 1 मई 2022 की अवधि में विशेष अभियान ‘‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी‘‘ चलाने का निर्णय लिया गया है ताकि बचे हुए योग्य किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा जा सके.

यह भी पढ़ें :  KCC : अब घर बैठे SBI के जरिए बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड, यहाँ जानिए अप्लाई करने का तरीका.

वही इस योजना को पंचायती राज विभाग द्वारा 24 अप्रैल को देश भर में विशेष ग्राम सभा के आयोजन के तहत प्रधानमंत्री द्वारा संबोधित कर ‘‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी‘‘अभियान को लांच किया जाएगा. इस संबंध में जिले के सभी अधिकारियों को ज्यादा से ज्यादा कैंप लगाकर उसी समय किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी कागजात उपलब्ध कराने एवं इस योजना से जुड़ी आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है.

 

बैंकों तथा बीसी के माध्यम से किसानों को केसीसी Kisan Credit Card KCC Loan मिले, इस हेतु बैंकों को अग्रणी जिला प्रबंधक कार्यालय के माध्यम से आवश्यक निर्देश भी जिले के बैंकों को दिए जा चुके हैं. जिला प्रबंधक ने बताया कि किसान अपना केसीसी निकटवर्ती बैंक से संपर्क कर बनवा सकते हैं.

 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा कृषि के साथ साथ पशुपालन व मत्स्य पालन के लिए भी ऋण केसीसी के तहत अतिरिक्त ऋण सीमा निर्धारित करा सकते हैं. इसके लिए एक पृष्ठ का सामान्य आवेदन पत्र तैयार कर सभी बैंकों की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है. इस मिशन के तहत शेष किसानों को केसीसी से आच्छादित किया जाना है. उन्होंने बताया कि इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि 1.60 लाख रुपए तक के ऋण के लिए किसानों से कोई भी बंधक नहीं लिया जाएगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page