Follow Us On Goggle News

Kanya Sumangala Yojana : खुशखबरी ! बेटियों को 15 हजार रुपये दे रही सरकार, जानिए किसे और कैसे मिलेगा फायदा?

इस पोस्ट को शेयर करें :

How To Register For Kanya Sumangala Yojana : अगर आप भी बेटी के प‍िता हैं तो सरकार की तरफ से बेटी के ल‍िए म‍िलने वाले 15 हजार रुपये का फायदा आप भी उठा सकते हैं. सरकार की तरफ से बेट‍ियों के ल‍िए तमाम तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनमें परवर‍िश से लेकर पढ़ाई और शादी तक के ल‍िए कई योजनाएं हैं. सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक ऐसी ही योजना का नाम है कन्या सुमंगला योजना.

 

Kanya Sumangala Yojana : केंद्र की तरह राज्य सरकार की ओर से भी कई तरह की स्कीम चलाई जाती हैं, जिसमें लोगों को आर्थिक मदद दी जाती है. सरकार की ओर से एक खास स्कीम चलाई जाती है, जिसका फायदा राज्य की लड़कियों और महिलाओं को मिलता है. इस स्कीम का फायदा सरकार 6 किस्तों में देती है. इस स्कीम का नाम कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Yojana) है. इसमें सरकार की ओर से महिलाओं को 15000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है.

 

दो बेटियां ले सकती हैं योजना का लाभ :

कन्या सुमंगला योजना के तहत सरकार बेटियों को 15 हजार रुपये दे रही है. सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली इस योजना का लाभ एक पर‍िवार की दो बेटियों ले सकती हैं. बेटी की बेहतर परवरिश और पढ़ाई के मद्देनजर सरकार यह पैसा छह क‍िस्‍तों में देती है. उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार बेटियों का ख्‍याल रखते हुए 15,000 रुपये की राश‍ि प्रदान करती है.

 

14 लाख बेट‍ियों को फायदा द‍िया गया :

प‍िछले द‍िनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में जानकारी देते हुए बताया था क‍ि यूपी में बेट‍ियों के ल‍िए कन्या सुमंगला योजना को न‍िरंतर आगे बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने बताया क‍ि अब तक सूबे में करीब 14 लाख बेट‍ियों को योजना का फायदा द‍िया गया है. योजना का फायदा ऐसे परिवारों को मिलता है, जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपये से कम है. तीन लाख से कम की आया वाले अभिभावक बेटी के जन्‍म के बाद योजना के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Balika Protsahan Yojana : बिहार के बेटियों को जल्द मिलेंगे 10 हजार रुपये, जानिए क्या है आवेदन की प्रक्रिया एवं शर्तें.

 

इन 6 श्रेणियों में बेटियों को मिलेगा योजना का लाभ :

इस योजना में सबसे पहले आपको बेटी का पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाना होता है. जन्‍म के बाद पहली किस्त 2,000 रुपये की म‍िलती है. दूसरी किस्त के रूप में 1,000 रुपये टीकाकरण के बाद मिलते हैं. 2000 रुपये की तीसरी किस्त बि‍ट‍ियां के पहली कक्षा में प्रवेश करने पर मिलती है. इसके बाद ब‍िट‍ियां के छठी कक्षा में एडम‍िशन लेने पर चौथी किस्त के 2,000 रुपये म‍िलते हैं. वहीं, 9वीं कक्षा में दाख‍िला लेने पर पांचवीं किस्त के 3,000 रुपये म‍िलते हैं. इस तरह यहां तक कुल 10 हजार रुपये हो गए. इसके बाद बाकी बचे 5000 रुपये 10वीं-12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के ल‍िए म‍िलते हैं.

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ राज्य की बेटियों को छह स्तर पर प्रदान किया जाएगा. इसके लिए श्रेणियों को निर्धारण किया गया है। ये इस प्रकार से हैं :

 

  • प्रथम श्रेणी : नवजात बालिकाओं जिनका जन्म 01/04/2019 या उसके बाद हुआ हो, को 2000 रुपए एक मुश्त धनराशि से लाभान्वित किया जाएगा.
  • द्वितीय श्रेणी :  वह बालिकाएं सम्मिलित होंगी जिनका एक वर्ष के भीतर संपूर्ण टीकाकरण हो चुका हो तथा उनका जन्म 01/04/2018 से पूर्व न हुआ हो, को 1000 रुपए एक मुश्त धनराशि से लाभान्वित किया जाएगा.
  • तृतीय श्रेणी :  वह बालिकाएं सम्मिलित होंगी जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान प्रथम कक्षा में प्रवेश लिया हो , को 2000 रुपए एक मुश्त धनराशि से लाभान्वित किया जाएगा.
  • चतुर्थ श्रेणी :  वह बालिकाएं सम्मिलित होंगी जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान छठी कक्षा में प्रवेश लिया हो, को 2000 रुपए एक मुश्त धनराशि से लाभान्वित किया जाएगा.
  • पंचम श्रेणी :  वह बालिकाएं सम्मिलित होंगी जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान नवीं कक्षा में प्रवेश लिया हो, को 3000 रुपए एक मुश्त धनराशि से लाभान्वित किया जाएगा.
  • षष्टम् श्रेणी :  वह सभी बालिकायें सम्मिलित होंगी जिन्होंने 10वीं/12वीं कक्षा उत्तीर्ण करके चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान स्नातक-डिग्री या कम से कम दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लिया हो , को 5000 रुपए एक मुश्त धनराशि से लाभान्वित किया जाएगा.
यह भी पढ़ें :  PM Kisan Samman Nidhi: अब इन लोगों को सरकार देगी हर महीने 3000 रुपये.

 

UP Kanya Sumangala Yojana Apply Online Kanya Sumangala Yojana : खुशखबरी ! बेटियों को 15 हजार रुपये दे रही सरकार, जानिए किसे और कैसे मिलेगा फायदा?

 

 

कन्या सुमंगला योजना के लिए पात्रता :

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए जो पात्रता व आवश्यक शर्तें राज्य सरकार की ओर से तय की गईं हैं वे इस प्रकार से हैं :

 

  • लाभार्थी का परिवार उत्तर प्रदेश का निवासी हो तथा उसके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र हो, जिसमें राशन कार्ड/आधार कार्ड/वोटर पहचान पत्र/विद्युत / टेलीफोन का बिल मान्य होगा.
  • लाभार्थी की पारिवारिक वार्षिक अधिकतम आय 3 रुपए लाख हो.
  • किसी परिवार की अधिकतम दो ही बच्चियों को योजना का लाभ मिल सकेगा.
  • परिवार में अधिकतम दो बच्चे हों.
  • किसी महिला को द्वितीय प्रसव से जुड़वा बच्चे होने पर तीसरी संतान के रूप में लडक़ी को भी लाभ अनुमन्य होगा। यदि किसी महिला को पहले प्रसव से बालिका है व द्वितीय प्रसव से दो जुड़वा बालिकाएं ही होती हैं तो केवल ऐसी अवस्था में ही तीनों बालिकाओं को लाभ मिल सकेगा.
  • यदि किसी परिवार ने अनाथ बालिका को गोद लिया हो, तो परिवार की जैविक संतानों तथा विधिक रूप में गोद ली गई संतानों को सम्मिलित करते हुए अधिकतम दो बालिकाएं इस योजना की लाभार्थी होंगी.

 

कन्या सुमंगला योजना के नियम एवं शर्तें :

  • आवेदन के लिए वैध मोबाइल नंबर देना होगा यानि स्वयं का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए.
  • आवेदक द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेजों और अन्य विवरणों के आधार पर संबंधित प्राधिकारी द्वारा बालिका के लिए सरकार की नीति, विभाग और निधियों की उपलब्धता, योजना के नियम और शर्तों के अनुसार वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.
  • यदि कोई दस्तावेज / सूचना गलत पाई गई तो पूरा आवेदन खारिज कर दिया जाएगा.
  • पंजीकरण के समय एक अद्वितीय, वैध मोबाइल नंबर दिया जाना चाहिए.
  • यदि एक ही बालिका का डुप्लीकेट आवेदन पाया जाता है तो उसकी सारे आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे.

.

मिलते इतने रुपये का फायदा :

1. सबसे पहले बच्ची के जन्म के समय एक 2 हजार रुपये दिए जाएंगे.
2. बेटी के टीकाकरण के समय 1 हजार रुपये की मदद दी जाएगी.
3. बच्ची के पहली कक्षा में प्रवेश के समय 2 हजार रुपये दिए जाएंगे.
4. बिटिया के छठवीं कक्षा में प्रवेश के समय 2 हजार रुपये दिए जाएंगे.
5. नौवीं कक्षा में प्रवेश के समय 3 हजार रुपये की मदद दी जाएगी.
6. 10वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई के लिए 5 हजार रुपये दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें :  Womens Day 2022 : बेटियों को मिल रही है 25 हजार रुपये की स्कॉलरशिप! घर बैठे करें आवेदन, ये रहा तरीका.

 

जानिए किसे और कैसे मिलेगा फायदा?

इस योजना के लिए जरूरी है कि आप उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए. इस योजना का लाभ अधिकतम एक परिवार की दो लड़कियां ही उठा सकती हैं. इसके अलावा आवेदक या उसके परिवार की कुल आय 03 लाख या इससे अधिक नहीं होनी चाहिए. यदि किसी परिवार में जुड़वां बेटियां हुई है तो वो भी इस योजना का लाभ ले सकते है. इस स्थिति में एक परिवार की तीन बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा, दो जुड़वा बेटियां और एक एकल बेटी.

 

कन्या सुमंगला योजना के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स :

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • पासपोर्ट-साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • अधिवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate)
  • बैंक अकाउंट विवरण
  • यदि बेटी गोद ली है तो गोद लेने का प्रमाण पत्र
  • अभिभावक पहचान पत्र (Parents ID Card)
  • निवास पता प्रूफ (Address Proof)

 

ऐसे कराना होगा योजना का रजिस्ट्रेशन :

सबसे पहले https://mksy.up.gov.in/women_welfare/index.php पर विजिट करें.
यहां लॉगइन करके टर्म एंड कंडीशन के नीचे द‍िए गए आई एग्री बॉक्स पर टिक करके कंटीन्यू पर क्लिक करें.
यहां नया वेबपेज खुला जाएगा, इसके बाद मांगी गई जानकारी को सावधानी पूर्वक भर दें.
डिटेल्स फ‍िल करने के बाद कैप्चा कोड डालें और ओटीपी के लिए क्लिक करें.
अब मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करें. इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

 

ऑफिशियल लिंक :

इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://mksy.up.gov.in/women_welfare/index.php पर विजिट कर सकते हैं.

 

UP Kanya Sumangala Yojana 2 Kanya Sumangala Yojana : खुशखबरी ! बेटियों को 15 हजार रुपये दे रही सरकार, जानिए किसे और कैसे मिलेगा फायदा?


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page