Follow Us On Goggle News

India Post Sukanya Samriddhi Yojana : Post Office की इस स्‍कीम में रोज जमा करें 417 रुपए, 21 साल में मिल जाएंगे 63.65 लाख रुपए.

इस पोस्ट को शेयर करें :

India Post Sukanya Samriddhi Yojana: पोस्‍ट ऑफ‍िस की सुकन्‍या समृद्धि योजना में सबसे ज्‍यादा 7.6 फीसदी का सालाना ब्‍याज मिलता है। 21 साल की मेच्‍योरिटी वाली इस स्‍कीम में आपको सिर्फ 15 साल तक ही प्रीमियम भरना पड़ता है। बाकी के 6 सालों तक आपको ब्‍याज बादस्‍तूर मिलता रहेगा.

पोस्‍ट ऑफ‍िस की सुकन्‍या समृद्धि योजना ( India Post Sukanya Samriddhi Yojana ) की शुरुआत भारत सरकार की ओर से 2015 में की गई थी। यह योजना बेटियों के लिए है, जिसमें निवेश करने से भविष्‍य में उसकी पढ़ाई और शादी के खर्च का इंतजाम हो जाता है। खास बात तो ये है कि 21 साल की इस योजना में सिर्फ 15 साल के लिए प्रीमियम भरना होता है। अगर आप 15 साल तक रोज 417 रुपए का निवेश करते हैं तो आप अपनी बे‍टी को 21 साल के बाद 63.65 लाख रुपए का जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  Bihar Labour Card : 50 रुपये में बनवाएं लेबर कार्ड ! होंगे लाखों के फायदे, जानिए कार्ड बनवाने की आसान प्रक्रिया.

 

India Post Sukanya Samriddhi Yojana India Post Sukanya Samriddhi Yojana : Post Office की इस स्‍कीम में रोज जमा करें 417 रुपए, 21 साल में मिल जाएंगे 63.65 लाख रुपए.

 

कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ: सुकन्‍या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए पहले इस बात का पता लगा लेना काफी जरूरी है कि इसके लिए कौन कौन से लोग पात्र हैं।

● लड़की का भारतीय निवासी होना जरूरी है।
● लड़की की उम्र 10 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
● एक परिवार में दो बालिकाओं के साथ अधिकतम दो खाते खोले जा सकते हैं।

जरूरी डॉक्‍युमेंट्स : इसके अलावा लीगल पेरेंट्स को इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी डॉक्‍युमेंट्स जमा कराने होंगे।

● बेटी का बर्थ सर्टिफि‍केट।
● ड‍िपॉजिटर का पहचान पत्र और अड्रेस प्रूफ।
● अधिकारियों की ओर से दूसरे डॉक्‍युमेंट्स भी मांगे जा सकते हैं।

 

India Post Sukanya Samriddhi Yojana:

साल में कितना कर सकते हैं निवेश : इस योजना में जरूरी नहीं कि आपको बड़ा निवेश ही करना है। आप 250 रुपए सालाना से भी इसकी शुरूआत कर सकते हैं। इसकी मैक्‍सीमम लिमिट 1.5 लाख रुपए है। इसका मतलब यह है कि साल में 250 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए के बीच में रुपया निवेश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  खुशखबरी! इस दिन आएगी PM Kisan की 10वीं किस्त, सरकार ने जारी की तारीख- ऐसे चेक कर सकेंगे स्टेटस | PM Kisan Samman Nidhi Yojana

किस उम्र में कर सकते हैं शुरूआत : इस योजना में उम्र का काफी बड़ा महत्‍व है। क्‍योंकि आप जितनी जल्‍दी इस योजना में निवेश करेंगे आपको उतना ज्‍यादा फायदा इस योजना में मिलेगा। वैसे पैदा होने से 10 साल से कम उम्र की बेटी के नाम पर अकाउंट खोला जा सकता है। ऐसे में जानकार सलाह देते हैं कि बेटी के एक साल के होने पर आपको इस योजना में निवेश की शुरूआत कर देनी चाहिए।

कितने साल की है योजना : वैसे यह योजना 21 साल की है। अगर आप एक साल की उम्र में इस योजना में निवेश करते हैं तो आपकी बेटी को 22 साल की उम्र में मेच्‍योर अमाउंट मिल जाएगा। खास बात तो ये है कि आपको 15 साल तक की ही आपको प्रीमियम का भुगतान करना होगा। उसके बाद 6 सालों तक आपको ब्‍याज मिलना जारी रहेगा। इस योजना में आपको 7.6 फीसदी का ब्‍याज दिया जाता है। साथ ही आपको प्रत्‍येक साल कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें :  Bihar Ration Card Online Apply 2021 | बिहार में अब घर बैठे ऑनलाइन बनेगा राशन कार्ड, जानिए आवेदन कैसे करे? | Pradhanmantri Garib Kalyan Anna Yojana.

21 साल की उम्र में कितना मिल सकता है रुपया : अगर आप हर साल 1.5 लाख रुपए यानी रोज 417 रुपए का निवेश करते हैं तो आपकी निवेश की गई रकम 22.50 लाख रुपए हो जाएगी। 7.6 फीसदी के हिसाब से 21 साल में मिलने वाला ब्‍याज 41,15,155 रुपए हो जाएगा। यानी 2042 तक आपकी बेटी को 63.65 लाख रुपए मिल जाएंगे। इन रुपयों से आपकी बेटी हायर स्‍टडी के लिए बाहर जा सकती है। बेटी की शादी के लिए इन रुपयों से काफी मदद मिल सकती है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page