Follow Us On Goggle News

Ration Card : राशन कार्ड धारकों के ल‍िए जरूरी खबर, अब कार्ड साथ लाए ब‍िना ही म‍िलेगा गेहूं-चावल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Ration Card Update : सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों को जल्‍द ड‍िजी लॉकर की सुव‍िधा म‍िलने वाली है. इससे राशन कार्ड होल्‍डर को अपने साथ कार्ड रखे ब‍िना ही राशन म‍िल जाएगा. इसका फायदा आने वाले द‍िनों में ‘वन नेशन वन कार्ड’ योजना के तहत भी म‍िलेगा.

Ration Card New Rules : अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो यह खबर आपके ल‍िए है. जी हां, यह खबर राशन कार्ड धारकों को खुश करने वाली है. राशन लेने के ल‍िए जल्‍द आपको सरकारी दुकान पर राशन कार्ड (Ration Card) साथ में रखने की जरूरत नहीं होगी. यह सुव‍िधा सबसे पहले उत्‍तर प्रदेश के करीब साढ़े 3 करोड़ कार्ड धारकों को म‍िलेगी. यूपी सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों को यह सुव‍िधा जल्‍द म‍िलनी शुरू हो जाएगी.

 

100 दिन की कार्य योजना में भी शामिल किया :

उत्तर प्रदेश सरकार राशन कार्ड धारकों को डिजी लॉकर में राशन कार्ड सुरक्षित रखने की सुविधा दे रही है. डिजी लॉकर में सेव राशन कार्ड के जर‍िये आप सरकारी राशन की दुकान से राशन ले सकेंगे. यह सुव‍िधा यूपी सरकार की तरफ से राशन कार्ड रखने वालों को जल्‍द मुहैया कराई जाएगी. इसे सरकार ने अपनी 100 दिन की कार्य योजना में भी शामिल किया है. इसके आधार पर उम्‍मीद है क‍ि जून तक इस योजना का फायदा आम लोगों को म‍िलना शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें :  Big News : मोदी सरकार का बड़ा फैसला! घर में पड़ी कबाड़ गाड़ी से होगी भारी बचत, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार.

 

जल्‍द लागू करने के ल‍िए द‍िया आदेश :

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की तरफ से योजना को जल्‍द से जल्‍द लागू करने के ल‍िए पहले ही आदेश दिया जा चुका है. इस सुविधा के शुरू होने के बाद यह भी फायदा होगा कि ‘वन नेशन वन कार्ड’ (One Nation One Card) योजना के तहत भी देश के क‍िसी कोने में राशन आसानी से म‍िल सकेगा.

 

इन परेशान‍ियों से म‍िलेगी मुक्‍ति :

ड‍िजी लॉकर में राशन कार्ड रहने से आपको ओरिजनल राशन कार्ड के खोने, फटने या खराब होने की झंझट से भी छुटकारा मिलेगा. सरकारी राशन की दुकान वाला आपके राशनकार्ड में किसी भी तरह की द‍िक्‍कत होने का बहाना बनाकर राशन नहीं देने की गलती नहीं कर सकेगा. इससे आपको मिलने वाले पूरे राशन की जानकारी डिजिटली दर्ज रहेगी.

 

क्या है डिजी लॉकर?

डिजी लॉकर, वर्चुअल लॉकर की तरह काम करता है. इसमें आप जरूरी दस्‍तावेज जैसे: ड्राइविंग लाइसेंस (DL), वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, मार्कशीट्स आद‍ि सुरक्षित रख सकते हैं. आप इसमें अपने सभी सरकारी दस्तावेज स्टोर कर सकते हैं. डिजी लॉकर में अकाउंट बनाने के लिए आधार कार्ड जरूरी होता है. यहां सेव क‍िए गए कागज की आपको हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं होती.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page