Follow Us On Goggle News

Kisan Credit Card : अगर 15 दिन में नहीं बने किसान क्रेडिट कार्ड तो यहां करें शिकायत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Kisan Credit Card: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पीएम किसान पोर्टल पर है केसीसी के लिए आसान है। केसीसी का आवेदन फॉर्म पीएम किसान की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर केसीसी फार्म डाउनलोड करने का विकल्प दिया गया है। इसके जरिये किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

केसीसी फार्म को डाउनलोड करने के बाद उसे प्रिंट करने के बाद इसे भरना पड़ेगा। जिसके बाद किसान अपने निकटतम स्थित बैंक में यह फॉर्म भरकर जमा कर सकता है। कार्ड तैयार हो जाने पर बैंक द्वारा किसान को सूचित किया जाएगा। फिर यह कार्ड किसान के पते पर भेज दिया जाएगा। यह फॉर्म नया क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने के अलावा मौजूदा कार्ड की लिमिट बढ़ाने और बंद पड़े क्रेडिट कार्ड को शुरू के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

 

केसीसी बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता: Kisan Credit Card

  • खेत के कागजात इसमें खसरा खतौनी की कॉपी जमा करानी होगी।
  • किसान का निवास प्रमाण पत्र यानि पते का सबूत इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई अन्य सरकार द्वारा स्वीकृत आईडी इनमें से कोई एक जमा कराया जा सकता है।
  • शपथ पत्र जिसमें किसान को बताना होगा कि उसका पहले किसी और बैंक से कोई ऋण बकाया तो नहीं है।
  • आवेदन करने वाले का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • विधिवत भरे हुए और हस्ताक्षर किया हुआ आवेदन फॉर्म
  • आवेदक ध्यान दें कि दस्तावेज और अन्य औपचारिकताएं बैंक के आंतरिक दिशा-निर्देशों के अनुसार भिन्न हो सकती हैं। ऊपर दी गई लिस्ट में केवल कुछ मूल दस्तावेज शामिल हैं
यह भी पढ़ें :  Bihar Student Credit Card Scheme: अब छात्रों के प्राइवेट कॉलेज के साथ साथ हॉस्टल का भी फ़ीस देगी सरकार, यहाँ करें आवेदन.

 

फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यह क्लिक करें : https://pmkisan.gov.in/Documents/Kcc.pdf

 

कितना लगता है ब्याज: Kisan Credit Card

खेती-किसानी के लिए ब्याज दर वैसे तो 9 प्रतिशत है। लेकिन सरकार इसमें 2 प्रतिशत की सब्सिडी देती है। इस तरह यह 7 प्रतिशत पड़ता है। लेकिन समय पर लौटा देने पर 3 प्रतिशत और छूट मिल जाती है। इस तरह किसानों के लिए केसीसी से ऋण लेने पर 4 प्रतिशत ब्याज दर पड़ती है। इस योजना के जरिये किसान को 3 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है।

 

पशुपालक और मछलीपालक भी बनवा सकते हैं केसीसी: Kisan Credit Card

किसानों के अलावा पशुपालक और मछलीपालक भी केसीसी से ऋण ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें पहले अपना केसीसी कार्ड बनवाना होगा। इसके बाद उन्हें बैंक जाकर ऋण के लिए अप्लाई करना होगा। ये दोनों ही श्रेणियों को इसके तहत अधिकतम 2 लाख रुपए तक का ही लोन मिल सकेगा।

 

केसीसी से किन कामों के लिए मिलता है ऋण: Kisan Credit Card

  • फसलों की खेती के लिए अल्पकालिक ऋण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए
  • फसल कटाई के बाद के लिए खर्च
  • उपज विपणन ऋण
  • किसान परिवार की खपत की आवश्यकताएं
  • कृषि परिसंपत्तियों और कृषि संबंधित गतिविधियों के रखरखाव के लिए कार्यशील पूंजी
  • इसके अलावा कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए निवेश ऋण की आवश्यकता के लिए ऋण लिया जा सकता है।
यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी ! पीएम किसान के हर लाभार्थी को सरकार से मिला एक और फायदा.

 

केसीसी बनाने के संबंध में बैंकों को निर्देश: Kisan Credit Card

केंद्र सरकार ने बैंकों को सख्त निर्देश दिए हैं कि आवेदन के 15वें दिन तक यानी दो सप्ताह के अंदर केसीसी बना दिया जाना चाहिए। हालांकि केसीसी बनवाने के लिए समय-समय पर सरकार की ओर से गांव स्तर पर अभियान भी चलाए जाते हैं। केसीसी सुविधा का मुख्य उद्देश्य किसानों को आसानी से व कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराना है।

 

इस तरह करें ऑनलाइन अप्लाई :  Kisan Credit Card

 

  • -केसीसी बनाने के लिए आप सबसे पहले एसबीआई योनो ऐप डाउनलोड करें.
  • -इसके बाद https://www.sbiyno.sbi/index.html लॉगइन करें.
  • -इसके बाद आप योनो कृषि ऑप्शन पर जाएं.
  • -इसके बाद आप खाता ऑप्शन पर जाएं.
  • -इसके बाद केसीसी रिव्यू सेक्शन को चुनें.
  • -इसके बाद आप अप्लाई पर क्लिक करें. Kisan Credit Card

 

केसीसी बनवाने में आ रही है परेशानी तो किसान कहां करें शिकायत: Kisan Credit Card

किसानों को केसीसी बनवाने में परेशानी आ रही है या वे बैंक के रवैये से परेशान हैं यानि केसीसी बनवाने से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं। आप उस बैंकिंग लोकपाल को शिकायत करें, जिसके अधिकार क्षेत्र में बैंक की शाखा या कार्यालय स्थित है। इसके अलावा आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक https://cms.rbi.org.in/ पर विजिट कर सकते हैं। वहीं, किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 / 155261 और ग्राहक ईमेल (pmkisan-ict@gov.in) के माध्यम से हेल्प डेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  Post Office Kisan Vikas Patra: मोदी सरकार की नई योजना में 5 लाख बन जाएंगे सीधे 10 लाख, कुछ ही महीनों में दोगुना हो जाएगा आपका पैसा.

 

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page