Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : क्या अब तक आपको भी नहीं मिले 11वीं किस्त के पैसे? तो लाभ पाने के लिए तुरंत करें ये काम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana 11th Installment : बीते दिनों पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किस्त जारी की, लेकिन इस दौरान कई किसान ऐसे हैं जिन्हें किस्त के पैसे अब तक नहीं मिले हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है, तो आपके पास अभी 11वीं किस्त के पैसे लेने का एक और मौका है.

 

PM Kisan Yojana : देश में किसानों की बेहतरी के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। किसानों के लिए चलाई जा रही इन सभी योजनाओं का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना है। ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है, जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इसके अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में पात्र किसानों के बैंक खाते में ये पैसे सीधे भेजे जाते हैं। बीते दिनों सरकार ने 11वीं किस्त जारी की, लेकिन इस दौरान कई किसान ऐसे हैं जिन्हें किस्त के पैसे नहीं मिले हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है, तो आपके पास अभी 11वीं किस्त के पैसे लेने का एक और मौका है। आईये जानते है क्या है यह :

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना में 31 मार्च से पहले करलें ये काम वरना नहीं मिलेगी 11वीं किस्त.

 

जानिए क्यों अटके होंगे पैसे :

दरअसल, पैसे अटकने का कारण ये हो सकता है कि आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई होगी। सरकार ने पहले ही कहा था कि योजना के लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अगर आपने ये अब तक नहीं करवाई है, तो आप 31 जुलाई 2022 तक इसे करवा सकते हैं।

ऐसे में अगर आप ई-केवाईसी करवा लेते हैं, और आपके फॉर्म से लेकर आवेदन तक में कोई अन्य कमी नहीं पाई जाती है। तो ऐसी स्थिति में आपको 11वीं किस्त के पैसे मिल सकते हैं।

कैसे मिल सकते हैं पैसे?

अगर आपको 11वीं किस्त का लाभ अब तक नहीं मिला है, तो आप ऐसे में हेल्पलाइन नंबर्स के जरिए मदद ले सकते हैं। यहां पर आपको अपनी समस्या बतानी होती है और फिर यहां से आपकी उचित मदद की जाती है।

 

यहां कर सकते हैं संपर्क :

योजना से जुड़े कुछ किसान लाभार्थी ऐसे हैं, जिनका नाम पिछली सूची में था पर नई लिस्ट में नहीं है यानी इनको पिछली बार किस्त के पैसे मिले और इस बार नहीं मिले। ऐसे में आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके जान सकते हैं कि आपके पैसे क्यों अटके हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page