Follow Us On Goggle News

ये खबर पक्की है ! नितीश सरकार 12वीं पास युवाओं को दे रही है एक हज़ार रुपए प्रतिमाह | How to apply for bihar unemployment allowance Scheme.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Unemployment Allowance Scheme: वित्तीय वर्ष 2021-22 से बिहार के 12वीं पास बेरोजगार युवाओं को सौगात मिलने वाली है। इस वर्ष में सवा लाख युवाओं को स्वयं सहायता भत्ता दिया जाएगा।

Bihar Unemployment Allowance Scheme : देश भर में कई राज्यों द्वारा बेरोजगार युवाओं को सहायता के तौर पर भत्ता दिया जा रहा है। बेरोजगारी भत्ते के लिए ज्यादातर राज्यों में शैक्षणिक योग्यता के तौर पर आवेदक का स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। लेकिन बिहार में स्वयं सहायता ( bihar unemployment allowance Scheme) भत्ते के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं उत्तीर्ण रखी गई है। इस योजना को आगामी वर्षों में भी दिए जाने की तैयारी कर ली गई है। इस भत्ते की यही खासियत ये है कि इसके लिए उम्मीदवार का न्यूनतम इंटरमीडिएट होना आवश्यक है।

वित्तीय वर्ष 2021-22 में भी बिहार के 12वीं पास बेरोजगार युवाओं को सौगात दी है। सरकार फिलहाल इस वित्तीय वर्ष में सवा लाख युवाओं को स्वयं सहायता भत्ता ( bihar unemployment allowance Scheme) देने जा रही है। बिहार सरकार के योजना एवं विकास विभाग ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर, आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जारी किए गए आदेश के मुताबिक़ इस योजना को अगले 5 साल तक बढ़ाया जा रहा है। यह योजना प्रदेश में पहले से संचालित की जा रही है।

यह भी पढ़ें :  School Reopen : बिहार में 9वीं और 10वीं के सरकारी स्कूल 7 अगस्त से और एक से आठ तक के स्कूल 16 अगस्त से खुलेंगे.

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना( bihar unemployment allowance Scheme)  एवं कुशल युवा प्रोग्राम के आवेदक ऑनलाइन आवेदन करने के 60 दिनों के अंदर अनिवार्य रूप से किसी भी कार्य दिवस को सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे के बीच जरुरी दस्तावेजों के साथ DRCC पहुँच कर दस्तावेजों का सत्यापन कराना सुनिश्चित करें ।

 

bihar unemployment allowance Scheme

योजना के लिए पात्रता :

● इस योजना का लाभ 20 से 25 वर्ष की आयु वर्ग वाले युवा ले सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी का 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
● यह भत्ता उन्हीं युवाओं को दिया जा रहा है, जिन्होंने 12वीं के बाद पढ़ाई के लिए नामांकन नहीं किया है, और रोजगार की तलाश में हैं।
● आवेदक बिहार राज्य के उस जिले का स्थायी निवासी होना चाहिए, जहां के जिला निबंधन केंद्र में वह आवेदन कर रहा है।
● आवेदक ने स्कॉलरशिप/स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड/शिक्षा ऋण या किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त नहीं की हो।

यह भी पढ़ें :  PM Awas Yojana Online Apply : प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन जल्दी करें रजिस्ट्रेशन, अंतिम तारीख है नजदीक !

योजना का उद्देश्य :

युवाओं को रोजगार तलाशने के दौरान सहायता के तौर पर 1000 रूपए प्रतिमाह की दर से 2 वर्षों तक भत्ता दिया जाता है। यह योजना 2 अक्टूबर 2016 में शुरू की गई थी।

 

ऐसे करें अप्लाई :

इस योजना के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले जिले के निबंधन कार्यालय में जाएं। यहां मांगे गए जरुरी दस्तावेजों के साथ पंजीयन कराएं। सफलतापूर्वक पंजीयन होने के बाद उम्मीदवार को भत्ते के लिए अप्लाई करना होगा। अब इस भत्ते के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन भी शुरू कर दी गई है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page