Follow Us On Goggle News

Ration Card : राशन कार्ड धारकों के ल‍िए सरकार ने क‍िया बड़ा ऐलान, सुनकर-खुशी से झूम उठेंगे हर लाभार्थी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Ration Card Update : यूपी की योगी सरकार की तरफ से अंत्‍योदय राशन कार्ड रखने वालों का आयुष्‍मान कार्ड अन‍िवार्य कर द‍िया गया है. यद‍ि आपके पास अभी भी योजना से जुड़े कार्ड नहीं हैं तो सरकार की व‍िशेष योजना में जल्‍द से जल्‍द कार्ड बनवा लें.

 

Ration Card: अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो यह खबर आपके काम की है. सरकार की तरफ से अंत्‍योदय कार्ड (antyodaya ration card) रखने वाले को यह खुशखबरी दी गई है. दअसल, सरकार ने फैसला क‍िया है क‍ि अंत्‍योदय कार्ड होल्‍डर्स (antyodaya ration card) के न‍िशुल्‍क इलाज के ल‍िए आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे. आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) बनाने के ल‍िए सरकार की तरफ से ज‍िले और तहसील स्‍तर पर सामुदाय‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर व‍िशेष अभ‍ियान चलाया जाएगा. इस अभ‍ियान के तहत अंत्‍योदय कार्ड रखने वाले सभी पर‍िवारों के आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) बनाने का लक्ष्‍य है.

यह भी पढ़ें :  Children PPF Account: अपने बच्चों का खोले पीपीएफ अकाउंट, मिलेंगे कई सरकारी फायदे.

 

20 जुलाई तक चलाया जाएगा अभ‍ियान :

इसके अलावा सरकार ने जन सुव‍िधा केंद्रों पर भी यह सुव‍िधा शुरू करने आदेश द‍िया है. राशन कार्ड (antyodaya ration card) द‍िखाकर यहां पर भी आयुष्‍मान कार्ड के ल‍िए आवेदन क‍िया जा सकता है. आपको बता दें यूपी की योगी सरकार ने सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के आयुष्‍मान कार्ड बनाने का आदेश द‍िया है. यह अभ‍ियान ज‍िले स्‍तर पर 20 जुलाई तक चलाया जाएगा. इस अभ‍ियान के तहत सभी के 

 

यहां जाकर करना होगा आवेदन :

दरअसल, अभी तक सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के पास आयुष्‍मान कार्ड नहीं है. ऐसे कार्ड धारक 20 जुलाई तक अपनी प्रक्र‍िया को पूरा करा सकते हैं.पात्र लाभार्थी जन सेवा केंद्र, सामुदाय‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र, आयुष्‍मान पैनल से जुड़े प्राइवेट हॉस्‍प‍िटल या ज‍िला अस्‍पताल में जाकर अपना अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िखाकर अपने पर‍िवार के आयुष्‍मान कार्ड बनवा सकते हैं.

 

इलाज के ल‍िए भटकना नहीं पड़ेगा :

यह भी पढ़ें :  Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की नई योजनाओं में दोगुने हो आजएंगे पैसे.

आपको बता दें फ‍िलहाल सरकार की तरफ से नए आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card)नहीं बनाए जा रहे. ज‍िनके लाभार्थ‍ियों के नाम पहले से योजना में हैं केवल उन्‍हीं के कार्ड व‍िभाग की तरफ से बनाए जा रहे हैं. सरकार की मंशा है क‍ि अंत्‍योदय कार्ड धारकों को क‍िसी भी तरह की परेशानी होने पर इलाज के ल‍िए अस्‍पतालों में भटकना नहीं पड़े. शासन स्‍तर से इसके ल‍िए अलग-अलग ज‍िलों के ज‍िला पूर्त‍ि अध‍िकारी को न‍िर्देश भी द‍िए गए हैं.

 

क‍िसे म‍िलता है अंत्‍योदय कार्ड :

गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) वाले पर‍िवारों को अंत्‍योदय राशन कार्ड जारी क‍िया जाता है. इस कार्डपर लाभार्थी को हर महीने सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री दी जाती है. कार्डधारकों को 35 किलोग्राम गेहूं और चावल द‍िया जाता है. कीमत की बात करें तो गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम और चावल 3 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से द‍िया जाता है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page