Follow Us On Goggle News

Ration Card Update : बड़ी खबर ! फ्री राशन के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब गेहूं के बदले भी मिलेगा चावल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Ration card Holder : अगर आप भी मोदी सरकार की फ्री राशन कार्ड योजना (free ration card scheme) के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि सरकार राशन कार्ड धारकों (Ration card holders)को फ्री में मिलने वाले गेंहूं को बंद करने (closing the wheat) जा रही है.

 

Ration Card Update : करोड़ों राशन कार्ड उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर है। सरकार ने राशन खोजना में बड़ा बदलाव किया है। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम से आच्छादित लाभुकों को जून 2022 से मार्च 2023 तक अंतोदय श्रेणी AAY प्रति परिवार को 7 किलों गेहूं एवं 28 किलों चावल के साथ कुल 35 किलो अनाज मिलेगा। वहीं पीपीएच के लाभार्थी को 5 किलों चावल के साथ प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज मिलेगा।

जहां गेहूं की कीमत ₹2 प्रति किलो होगी तो चावल की कीमत ₹3 प्रति किलों तय की गई है। देशभर में गेहूं की कमी को देखते हुए सरकार ने लाभार्थियों को दिए जाने वाले गेहूं में कमी करते हुए उसे चावल के रूप में बढ़ोतरी की है। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के सभी लाभुकों को मई 2022 से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत प्रतिमा प्रति लाभुक 2 किलो गेहूं तथा 3 किलो चावल के स्थान पर 5 किलो चावल दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  Employee Pension : सरकारी कमचारियों की बल्ले बल्ले ! दोगुनी होगी पेंशन, हटेगी 15000 की लिमिट.

 

जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत अब चार महीने तक गेहूं का वितरण नहीं किया जाएगा। चार महीने तक केवल चावल ही बांटा जाएगा। यही नहीं पहले चक्र में भी प्रति यूनिट एक किलो गेहूं की कटौती की जाएगी। इससे गरीब वर्ग के परिवारों के समक्ष दाल-रोटी चलाने का संकट खड़ा हो गया है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दूसरे चक्र में सितंबर तक केवल चावल ही बांटा जाएगा। जबकि पहले चक्र में गेहूं दो किलो गेहूं व तीन किलो चावल वितरण का आदेश मार्च 2023 तक के लिए आया है। इसी के अनुरूप कार्डधारकों को वितरण कराया जाएगा।

पोर्टेब्लिटी के तहत लाभुकों को यह स्वतंत्र है कि वह अपनी सुविधा से किसी भी जन वितरण प्रणाली की दुकान से यह अनाज प्राप्त कर सकते हैं। सभी लाभुकों को अनाज प्राप्त करते समय पीओएस यंत्र से जनरेटर रसीद निश्चित रूप से प्राप्त करने को कहा गया हैं। यदि किसी उचित मूल्य विक्रेता द्वारा उक्त निर्णय के अनुसार मुक्त नहीं दिया जाता है तो निकटवर्ती अनुमंडल पदाधिकारी के समक्ष शिकायत दर्ज करें।

यह भी पढ़ें :  EPFO Passbook Download : मोबाइल से डाउनलोड करें पीएफ अकाउंट का पासबुक, यहां जानें क्या है प्रक्रिया.

विस्तृत जानकारी के लिए आप राय खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार सरकार की वेबसाइट https://state.bihar.gov.in/fcp/CitizenHome.html एवं टोल फ्री मोबाइल संपर्क नंबर 1967 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

293038377 346787067626922 3704896201331829290 n 1 Ration Card Update : बड़ी खबर ! फ्री राशन के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब गेहूं के बदले भी मिलेगा चावल.

 

पांच किलो चावल मिलेगा :

जानकारी के मुताबिक अब तक लाभार्थी को फ्री राशन योजना के तहत 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता था। लेकिन खाद्य और रसद विभाग के नए आदेश के अनुसार इस बार गेहूं की जगह लाभार्थी को सिर्फ 5 किलो चावल दिए जाने का निर्णय लिया गय। सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार गेहूं की जगह 55 लाख मैट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया गया है। गेहूं की कम खरीद होने की वजह से ये निर्णय सरकार ने लिया है।

 

वहीं अब सरकार राशन कार्ड को एक राष्ट्र, एक कार्ड के रूप में पेश करने जा रही है. यानि पूरे देश में आपको अलग-अलग स्थान पर जाकर राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी।  बल्कि पूरे देश में आप एक ही राशन कार्ड से सरकारी दुकान पर जाकर राशन प्राप्त कर सकते हैं। हालाकि असम राज्य में तो ये सुविधा लाभार्थियों को मिलने भी लगी है। बहुत जल्द पूरे देश में ये सुविधा शुरु हो जाएगी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page