Ration Card : सरकार का बड़ा फैसला! अब केवल यही लोग बनवा सकते हैं राशन कार्ड, जानिए क्या है प्रोसेस.

Government Big Decision on Ration Card 2023 : सरकार के पास परिवार पहचान पत्र शिकायत पोर्ट में राशन कार्ड शिकायत के तहत राशन कार्ड का ऑप्शन मौजदू है. इसके लिए ऑनलाइन शिकायत की जा सकती है.

 

 

Ration Card Rules 2023 : राशन कार्ड देश में इसलिए जरूरी है ताकि लोगों को सरकार की तरफ से मिलने वाला राशन सस्ती दरों पर मिल सके. कोरोना के दौरान सरकार की तरफ से खाने के तेल से लेकर गेहूं, नमक तक सब बांटा गया, लेकिन क्या आपको पता है कि राशन कार्ड पर सभी को फ्री में राशन नहीं मिलता है. राशन कार्ड बनवाने के लिए भी कुछ जरूरी चीजें होती हैं उसी के मुताबिक लोगों को पेपर पेश करने होते हैं. 

BPL राशन कार्ड लिस्ट 2023 में हो तो आपको पहले यह क्लियर करना होगा कि आपकी सालाना आय 18000 रुपये से कम होनी चाहिए. यदि ऐसा है तो आपको लिस्ट में शामिल कर लिया जाएगा. यदि यह इससे कम है. तो आपको आयुष्मान कार्ड लिस्ट और BPL राशन कार्ड दोनों लिस्ट के लिए योग्य माना जाएगा और आपका नाम दोनों लिस्ट में आ जाएगा.

BPL राशन कार्ड के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स :

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.

  1. परिवार के सभी मेंबर की फोटो
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. परिवार पहचान पत्र
  4. स्थाई प्रमाण पत्र
  5. बीपीएल आवेदन पत्र
  6. पुराना राशन कार्ड
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. आधार कार्ड – पैन कार्ड

आपको बता दें कि सरकार के पास परिवार पहचान पत्र शिकायत पोर्ट में राशन कार्ड शिकायत के तहत राशन कार्ड का ऑप्शन मौजदू है. इसके लिए ऑनलाइन शिकायत की जा सकती है. अगर आप बीपीएल कार्ड के लिए जरूरी चीजों को पूरा करते हैं तो आप पोर्टल पर जाकर अपना परिवार आईडी नंबर और सदस्य हरियाणा का सेलेक्शन करना है. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. अब आपको उस ओटीपी को भरकर सबमिट करना है. बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट के तहत ऑनलाइन शिकायत की जा सकती है. आपको बता दें कि यह नियम केवल हरियाणा के लिए है.