Follow Us On Goggle News

Government Pension Yojana: पेंशन पर केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को भी सेवानिवृत्ति के दिन से ही पेंशन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Government Pension Yojana: केंद्र सरकार निजी क्षेत्र के कर्मचारियों की मुश्किलें कम करने की दिशा में तेजी से बढ़ रही है। निजी प्रतिष्ठानों व संस्थानों के कर्मचारियों को भी सरकारी कर्मचारियों की तरह सेवानिवृत्ति के दिन से पेंशन मिलेगी। इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने शुक्रवार को लुधियाना में पायलट प्रोजेक्ट ‘विश्वास’ की शुरुआत की है।

यह है प्रक्रिया: Government Pension Yojana

प्रोजेक्ट के तहत लुधियाना स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में एक विशेष टीम बनाई गई है। यह टीम सेवानिवृत्त होने से दो माह पहले ही कर्मचारियों के दस्तावेज पूरा करा लेगी, जिससे सेवानिवृत्ति पर उन्हें पेंशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। शुक्रवार को अप्रैल में सेवानिवृत्त होने वाले 54 प्रतिष्ठानों के 91 कर्मचारियों को पेंशन सर्टिफिकेट दिए गए। इनमें से सात ने आस्थगित पेंशन विकल्प को चुना है, जबकि 84 ने पेंशन को पसंद किया। यह सफल होने के बाद इसे दूसरे राज्यों में भी शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  Bihar Free Laptop Yojana : खुशखबरी! बिहार में छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, जानिए कैसे उठा सकेंगे लाभ ?

 

प्रतिष्ठानों को सेवानिवृत्ति के माह के योगदान का करना होगा अग्रिम भुगतान: Government Pension Yojana

 

प्रतिष्ठानों को सेवानिवृत्ति के माह की भविष्य निधि (पीएफ) का अग्रिम भुगतान करना होगा। पीएफ कार्यालय में जरूरी दस्तावेजों के साथ पेंशन दावों को दर्ज करना होगा। माह में कितने कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उसकी 15 तारीख से पहले उन्हें ईसीआर (इलेक्ट्रानिक चालान कम रिटर्न) दाखिल करना होगा। इस दौरान ईपीएफओ के एडिशनल सेंट्रल कमिश्नर (एसीसी) कुमार रोहित, चंडीगढ़ क्षेत्र के कमिश्नर पीपीएस मैंगी भी शामिल हुए।

एसीसी कुमार रोहित ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव पर ‘प्रयास’ से ‘विश्वास’ के दृष्टिकोण में एक क्रांतिकारी बदलाव है। ईपीएफओ सेवाओं के लिए हमारे ईपीएफ सदस्यों के बीच ‘विश्वास’ विकसित करने का एक प्रयास है।

 

पहली बार ईपीएफओ में ऐसा किया जा रहा है, इसलिए इस योजना के क्रियान्वयन में सामने आने वाली व्यवहारिक समस्याओं को समझने के लिए लुधियाना में यह पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इसके बाद पंजाब, हिमाचल और चंडीगढ़ में संगठन के दूसरे सभी कार्यालयों में इसे 15 अगस्त, 2022 में शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  e-Shram Card 2022 : श्रमिकों के लिए बड़ी खुशखबरी ! खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर हुए एक हजार रुपये, चेक करें अपना खाता.

रीजनल कमिश्नर धीरज गुप्ता ने बताया कि सेंट्रल पीएफ कमिश्नर नीलम शम्मी राव ने सभी ईपीएफओ कार्यालयों को सेवाओं को विश्वस्तरीय बनाने के तरीके व साधन खोजने के लिए कहा है। लुधियाना क्षेत्रीय कार्यालय में ‘विश्वास’ प्रोजेक्ट की लांचिंग में सतीश ¨सह, राजेश भार्गव, शिवेंद्र डीपीए व मुनीश का अहम योगदान रहा।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page