Follow Us On Goggle News

Free Scooty Yojana 2022 : यूपी में लड़कियों को मिलेगी मुफ्त स्कूटी, जानिए रजिस्ट्रेशन से लेकर योग्यता से जुड़ी पूरी जानकारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Free Scooty Yojana in UP : केंद्र और राज्य सरकारें भी लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही हैं, जिनका सीधा फायदा उन्हें मिल रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार की एक रानी लक्ष्मीबाई योजना है, जिसका फायदा प्रदेश में रहने वाली लड़कियों के लिए जल्द शुरू किया जाएगा. आइए आपको बताते हैं क्या है यूपी सरकार की ये स्कीम.

 

Free Scooty Yojana 2022 : आज हर क्षेत्र में लड़कियों ने अपनी सफलता का लोहा मनवाया है. एक वो दौर भी था, जब लड़कियों को ज्यादा पढ़ने-लिखने नहीं दिया जाता था और उनसे घर के काम कराए जाते थे. लेकिन अब वक्त बदला है. आज लड़कियां न सिर्फ पढ़ाई बल्कि नौकरियों में लड़कों से कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं, बल्कि धीरे-धीरे उनसे आगे भी निकल रही हैं. 

केंद्र और राज्य सरकारें भी लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही हैं, जिनका सीधा फायदा उन्हें मिल रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार की एक रानी लक्ष्मीबाई योजना है, जिसका फायदा प्रदेश में रहने वाली लड़कियों के लिए जल्द शुरू किया जाएगा. आइए आपको बताते हैं क्या है यूपी सरकार की ये स्कीम.

यह भी पढ़ें :  Post Office Kisan Vikas Patra: मोदी सरकार की नई योजना में 5 लाख बन जाएंगे सीधे 10 लाख, कुछ ही महीनों में दोगुना हो जाएगा आपका पैसा.

 

  1. रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मेधावी लड़कियों को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी. चुनाव के दौरान बीजेपी के घोषणा पत्र में इसका जिक्र किया गया था. 
  2. ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली मेधावी छात्राओं को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी. लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से इस योजना को शुरू किया जाएगा. 
  3. राजकीय महाविद्यालय, यूनिवर्सिटी के अलावा प्राइवेट यूनिवर्सिटीज की छात्राएं भी इस योजना का फायदा उठा सकेंगी. इस योजना के जल्द शुरू होने की उम्मीद है. 
  4. योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से हरी झंडी मिलते ही योग्य छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती हैं. 

 

किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी?

योग्य छात्राओं के पास ये दस्तावेज होने जरूरी हैं-एजुकेशन सर्टिफिकेट्स, बैंक खाता, पासपोर्ट साइज फोटो, उम्र प्रमाणपत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र और आधार कार्ड. इसके अलावा परिवार की आय 2.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 

इस योजना के तहत सभी मेधावी छात्राओं को स्कूटी खरीदने के लिए सरकार की ओर से वित्तीय मदद दी जाएगी. ये राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी. स्कूटी मिलने के बाद उनका कॉलेज जाना और आसान हो जाएगा. इस स्कूटी योजना के जरिए छात्राओं को सरकार सीधे शिक्षा से जोड़ना चाहती है. 

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today : कच्चे तेल के भाव में फिर आई तेजी, जानिए आपके शहर में आज क्या हैं पेट्रोल-डीजल के नए दाम.

 

क्या हैं दिशा-निर्देश :

  • छात्रा यूनिवर्सिटी या कॉलेज में पढ़ रही हो. 
  • उसके 10वीं/12वीं में 75 प्रतिशत अंक मिले हों.
  • आधार के साथ बैंक खाता लिंक होना चाहिए.
  • योजना के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन रूप से मान्य होंगे.
  • सिर्फ छात्राएं उठा सकेंगी लाभ.
  • छात्रा द्वारा किसी दूसरी योजना का लाभ नहीं लिया होना चाहिए.

 

चयन कैसे होगा?

सभी मेधावी छात्राओं का डेटा मिलने के बाद सरकार बजट के मुताबिक इस योजना पर काम करेगी. छात्राओं के चयन के लिए 12वीं के अंकों को आधार बनाया जाएगा. वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन की छात्राओं के लिए उनके ग्रेजुएशन के अंकों को आधार बनाया जाएगा. इसके बाद जो छात्राएं सेलेक्ट होंगी, उन्हें मुफ्त स्कूटी योजना का लाभ मिलेगा. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page