Follow Us On Goggle News

Ration Card : राशन कार्ड जल्द करवा लें अपडेट ! वरना नहीं मिलेगा सरकारी फायदा, होगा भारी नुकसान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Ration Card Update : सरकार की ओर से लोगों को कम कीमत पर राशन भी उपलब्ध करवाया जा रहा है. वहीं राशन कार्ड के जरिए लोग सब्सिडी पर कम दाम देकर बढ़िया अनाज हासिल कर सकते हैं.

Ration Card : राज्य सरकारों की ओर से लोगों को राशन कार्ड जारी किया जाता है. राशन कार्ड की मदद से सरकार की ओर से लोगों को कम कीमत पर अनाज मुहैया करवाया जाता है. इसके जरिए लोगों को बाजार कीमत से कम दाम पर सब्सिडी वाला अनाज मिलता है. इससे गरीब तबके के लोगों को काफी मदद मिलती है. हालांकि कई बार छोटी-छोटी गलतियों के कारण राशन कार्ड से मिलने वाले फायदों से लोग वंचित भी रह जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि राशन कार्ड में जरूरी अपडेट करवा लिए जाए.

 

करवा लें ये अपडेट :

कई बार ऐसा होता है कि घर में लड़के की शादी हो जाती है और नई-नवेली दुल्हन घर में आ जाती है. हालांकि लोग घर में आए नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जुड़वाने में देरी कर देते हैं, जिसके कारण उस नए सदस्य के हिस्से का राशन उस परिवार को नहीं मिल पाता है. ऐसे में जरूरी है कि घर में आई नई सदस्य का नाम भी जल्दी से राशन कार्ड में जुड़वा लिया जाए.

यह भी पढ़ें :  Ration Card : सरकार ने राशन के न‍ियमों में किया बड़ा बदलाव, अगले महीने से लागू होंगे नए नियम.

 

देने होंगे दस्तावेज :

घर की बहू का नाम राशन कार्ड में जुड़वा लेने से उसके हिस्से का राशन भी फिर हासिल किया जा सकता है. ऐसे में शादीशुदा लोगों को राशन कार्ड में जल्द से जल्द ये अपडेट करवा लेना चाहिए. राशन कार्ड में सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए राज्य सरकार के हिसाब से जरूरी कुछ दस्तावेज भी उपलब्ध करवाने होंगे.

 

ये काम करना भी जरूरी :

इसके अलावा नवविवाहिता का नाम उसके पिछले घर के राशन कार्ड से भी हटवाना होगा और नाम हटवाने का प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा. साथ ही नए घर में नवविवाहिता का नाम जुड़वाने के लिए शादी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी जमा करना होता है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page