Follow Us On Goggle News

Free Solar Panel Yojana : बिजली बिल से मिलेगी मुक्ति ! फ्री में छत पर लगवाएं सोलर पैनल, ऐसे करें आवेदन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Free Solar Panel Yojana : सोलर पैनल लगाने में शुरू में आपको खर्च करना होगा. लेकिन इस खर्च की भरपाई सरकारी सब्सिडी से पाट सकते हैं. 5-6 साल बाद आपका पूरा खर्च निकल जाएगा और उसके बाद बिजली जीरो खर्च पर मिलेगी. सोलर पैनल है न फायदे का सौदा, जानिए कैसे :

Free Solar Panel Yojana : भारत में बिजली की कोई बड़ी समस्या नहीं है. मुश्किल बिजली बिल का है. हालांकि बाकी देशों से भारत में बिजली की दर सस्ती है. लेकिन यहां के लोगों के मुताबिक यह सस्ती दर भी उनके लिए भारी साबित हो रही है. हाल में बिजली की समस्या (Power Crisis) का बड़ा झमेला तब खड़ा हुआ जब पता चला कि देश के बिजली प्लांट में महज कुछ दिन के लिए ही कोयला बचा है. सरकार ने फौरी कार्रवाई की और मामला बिगड़ते-बिगड़ते बचा. हालांकि अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि हमारे माथे पर से बिजली का संकट टल गया है.

मीडिया रिपोर्ट बताती है कि राष्ट्रीय स्तर पर बिजली सप्लाई में 5 परसेंट तक कमी देखी गई है. कई राज्यों में यह कमी और भी ज्यादा देखी गई है. ऐसे में एक सवाल ये होता है कि क्या बिजली का कोई विकल्प हम खुद नहीं बना सकते. क्या हम खुद की बिजली नहीं बना सकते और अपना काम चला सकते? इसका जवाब सोलर पैनल.सोलर पैनल (Solar Panel) को आप अपनी घर की छत पर लगा कर बिजली की समस्या और बिजली बिल से मुक्ति पा सकते हैं. वहीं सरकार की ओर से सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी दी जाती है.

सोलर पैनल की तकनीक को आप आसान भाषा में छत पर लगी सोलर प्लेट या अंग्रेजी में रूफटॉप सोलर कह सकते हैं. कहा जाता है कि भारत में सौर ऊर्जा की अंतहीन संभावनाएं हैं, लेकिन उसका इस्तेमाल उस स्तर पर नहीं हो रहा. भारत की तुलना में मुट्ठी भर आबादी वाले देश अपनी खपत का अधिकांश हिस्सा सौर ऊर्जा से प्राप्त कर रहे हैं. उनकी तुलना में भारत अभी बहुत पीछे है. लेकिन इस दिशा में पहले की तुलना में बेहतर तेजी देखी जा रही है. छत पर लगे सोलर पैनल के कई फायदे हैं. एक तो बिजली बिल न के बराबर होगा. दूसरा, आप चाहें तो अधिक बिजली पैदा कर सरकार को बेच सकते हैं और कमाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : किसानों की बल्ले-बल्ले! इस दिन जारी होगी 11वीं किस्त की रकम, पीएम मोदी ने ट्वीट कर कही बड़ी बात.

 

क्या होता रूफटॉप सोलर पैनल :

रूफटॉप सोलर पैनल घरों की छतों पर देखे जाते हैं. छतों पर सोलर की प्लेट लगी होती है, इसे ही रूफटॉप पैनल कहते हैं. यह ऐसी तकनीक है जो सूर्य की किरणों से ऊर्जा को सोंखकर बिजली पैदा करती है. पैनल में फोटोवोल्टिक सेल्स लगे होते हैं जो सौर ऊर्जा को बिजली में तब्दील कर देते हैं. यह बिजली वही काम करती है जो पावर ग्रिड से आई बिजली करती है.

 

सोलर पैनल का फायदा :

सोलर पैनल के फायदे कई हैं. यह पावर ग्रिड से पैदा की गई बिजली की तुलना में सस्ती और सुविधाजनक है. इस बिजली को अपने घर में पैदा कर सकते हैं. सरकार इसके लिए आपको सब्सिडी देती है जिसकी मदद से सस्ते में सोलर पैनल खरीद सकते हैं. सोलर पैनल की जिंदगी 25 साल के लिए होती है और इस दौरान किसी मरम्मत या मेंटीनेंस की जरूरत नहीं पड़ती. एक बार पैनल लगा लें तो लगातार बिजली पाते रहेंगे. बस इसे समय-समय पर साफ करना होता है ताकि सूर्य की रोशनी पैनल पर ठीक से पड़े.

यह भी पढ़ें :  E-shram card Benefits : ई-श्रम कार्ड के तहत आपको भी मिलेगा इन सरकारी योजनाओं का फायदा, यहां समझिए कैसे?

सोलर पैनल लगाने के लिए अतिरिक्त जगह या जमीन की जरूरत नहीं. घर की छत पर इसे कहीं भी टांग सकते हैं. इससे कोई प्रदूषण नहीं होता. सौर ऊर्जा से ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी आती है जिससे कि पर्यावरण संरक्षण होता है.

 

सोलर पैनल लगाने का खर्च :

सोलर पैनल से बिजली पैदा करने का खर्च पैनल के मॉड्यूल और इनवर्टर पर निर्भर करता है. सामान्य तौर पर 1 किलोवॉट का सोलर पैनल लगाने में 45,000 रुपये से 85,000 रुपये का खर्च आता है. इसके अलावा बैटरी का खर्च होगा. इसी तरह 5 किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाएं तो सवा दो लाख से सवा तीन लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है. हालांकि बिजली बिल का खर्च देखें तो 5-6 साल बाद आपका बिल जीरो हो जाएगा क्योंकि 5-6 साल में पूरी लागत निकल जाएगी. बाद में खर्च जीरो हो जाएगा.

 

बिजली के भारी भरकम बिल से मिलेगी राहत :

सोलर पैनल लगवाने के बाद आपको हर बार भारी भरकम बिजली का बिल नहीं देना होगा।.सौर पेनल की सहायता से आपको मुफ्त में बिजली मिलेगी जिसका कोई बिल नहीं आएगा. हालांकि इसको एक बार लगवाने में जरूर ज्यादा खर्चा आता है पर इसके बाद आप कई सालों तक मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं. जैसा कि ये सोलर पैनल से जो बिजली मिलेगी वे मुफ्त होगी. इससे बिजली का बिल में करीब 30 से 50 प्रतिशत बचत होगी. वहीं आवश्यकता पडऩे पर आप विद्युत निगम की बिजली का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके बिजली बिल का खर्चा कम होगा.

 

20 साल तक फ्री मिलेगी बिजली :

आपके द्वारा सोलर पैनल लगवाने में जो खर्चा आएगा उसकी पूरी लागत आप 5 साल में ही वसूल कर लेंगे. इसके बाद जो बिजली मिलेगी उस पर आपका एक पैसा भी खर्च नहीं होगा. इस तरह आगे 20 सालों तक आपको मुफ्त बिजली मिलेगी. इतना ही नहीं यदि आप अपने सोलर पैनल की सहायता से उपभोग की बिजली के अलावा और अधिक बिजली उत्पादन करते हैं तो उस अतिरिक्त बिजली को ग्रिड को बेचकर पैसा भी कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Old Age Pension Scheme: आपको नहीं मिल रहा हैं वृद्धा पेंशन योजना का पैसा ?

 

सोलर पैनल लगवाने के लिए कहां और कैसे करना होगा आवेदन :

घर या आफिस की छत पर सोलर पैनल लगवाने के इच्छुक व्यक्ति के लिए आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाकर फ्री में अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए आवेदन कर सकते है. इसके लिए आपको नीचे दिए गए अनुसार प्रक्रिया अपनानी होगी.

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाना होगा.
  • आपको होम पेज पर दिए गए ऑप्शन यू एप्लाई फार रूफटॉप सोलर पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में अपने राज्य की वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
  • अब फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से करनी होगी.
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक कर करना होगा.
  • इस तरह आपकी सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

 

योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या के लिए यहां करें संपर्क :

सोलर रूफटॉप योजना का आवेदन करने या इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर 1800 180 3333 पर संपर्क कर सकते है। इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी संपर्क सूचना प्राप्त कर सकते है और आसानी से अपनी समस्या का समाधान कर सकते है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page