Follow Us On Goggle News

Free LPG Cylinder : सरकार ने किया बड़ा ऐलान ! अब राशन कार्ड धारकों को हर साल फ्री मिलेंगे LPG सिलेंडर, बस करना होगा ये काम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Free LPG Gas Cylinder for Ration Card Holder : बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता के लिए एक अच्छी खबर है. अब आप एक साल में 3 सिलेंडर (Rasoi Gas LPG Cylinder) मुफ्त पा सकते हैं. आइए जानते हैं आप कैसे इसका फायदा उठा सकते हैं.

Free LPG Gas Cylinder : देश में आज जिस तेजी से महंगाई की रफ्तार बढ़ रही है। इसका व्यापक असर गरीब और निम्न मध्यम वर्गीय लोगों पर देखने को मिल रहा है। ऐसे में आम जनता के लिए एक अच्छी खबर आयी है। अब आप एक साल में 3 सिलेंडर (Rasoi Gas LPG Cylinder) मुफ्त पा सकते हैं। दरअसल, सरकार गरीबों की हर तरीके से मदद करने की पूरी कोशिश करती है। सरकार ने पहले आर्थिक तौर पर पिछड़े परिवारों को फ्री राशन और अब फ्री गैस सिलेंडर देने जा रही है। सरकार की इस मदद से ऐसे परिवारों को काफी मदद मिलेगी। आइए जानते हैं आप कैसे इसका फायदा उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  E-shram card : ई-श्रम कार्ड से मिलेगा इन सरकारी योजनाओं का लाभ और साथ में 2 लाख का मुफ्त बीमा.

 

राशन कार्ड होल्डर को मिलेगा फ्री सिलेंडर :

अगर आप भी अन्त्योदय कार्ड लाभार्थी हैं तो आप फ्री सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं। सरकार की तरफ से दिये जाने वाले फ्री गैस सिलेंडर आप भी ले सकते हैं। सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, राशन कार्डधारक को सालाना तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त दिए जा रहे हैं। सरकार ने मुफ्त सिलेंडर पाने के लिए कुछ नए नियम भी जोड़ दिये हैं। इन नियमों के पालन के बाद ही लोगों को मुफ्त सिलेंडर मिल पाएगा।

 

ये लोग उठा सकते हैं फायदा :

– सरकार के फ्री तीन गैस सिलेंडर का लाभ के लिए कुछ शर्तों का पूरा होना अनिवार्य है।

– लाभार्थी को राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।

– इसके ल‍िए अंत्योदय राशन कार्ड धारकों का गैस कनेक्शन कार्ड से लिंक होना जरूरी है।

 

इसी महीने करना होता है ये काम :

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाह रहे हैं तो इसी महीने यानी जुलाई में अपने अंत्योदय कार्ड को ल‍िंक करना होगा। अगर आप दोनों को आपस में ल‍िंक नहीं कराते हैं तो आप सरकार की मुफ्त गैस स‍िलेंडर योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। यानी आपके पास करीब 16 दिन का समय बचा है।

यह भी पढ़ें :  PM Suraksha Bima Yojana : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 12 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख का इंश्योरेंस, इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page