Follow Us On Goggle News

Free LPG Cylinder: राशनकार्ड धारकों को मुफ्त गैस सिलेंडर का बड़ा ऐलान, फ्री में 3 गैस सिलेंडर देगी सरकार.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Free LPG Cylinder: अगर आप भी राशनकार्ड लाभार्थी हैं तो आपकी अब बल्ले-बल्ले होने वाली है. अब आपको सरकार की तरफ से फ्री गैस सिलेंडर दिए जाएंगे. सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, राशन कार्डधारक को सालाना तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे. आइये जानते हैं नियम और शर्तें.

Free LPG Cylinder : बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी  है. अब आपके पास साल भर में 3 गैस सिलेंडर पाने का मौका है. दरअसल, सरकार गरीबों की हर सम्भवतः मदद की कोशिश कर रही है. पहले फ्री राशन और अब राशन कार्डधारकों के लिए फ्री गैस सिलेंडर  देने जा रही है. सरकार के इस फैसले से लोगों को काफी हद तक राहत मिली है. आइये जानते हैं कैसे आपको इसका लाभ मिल सकता है.

महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने राशन कार्ड धारकों को हर साल मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है. इस कदम का मकसद रसोई के बजट में राहत देना है, जोकि वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के कारण अस्तव्यस्त हो गया है. पात्र व्यक्ति एक वर्ष में 3 गैस सिलेंडर निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Government Housing Yojana : गरीबों को बहुमंजिली इमारत में घर देने की तैयारी, सरकार की ओर से बड़ी योजना.

उत्तराखंड सरकार ने इस साल मई में फैसला किया था कि वह हर साल अंत्योदय कार्डधारकों (Antyodaya card-holders) को 3 एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देगी. मुफ्त एलपीजी गैस योजना का कुल 55 करोड़ रुपये का भार राज्य सरकार उठाएगी. कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू ने कहा था कि इस फैसले से कुल 1,84,142 अंत्योदय कार्डधारक लाभान्वित होंगे. उन्होंने कहा कि मंत्रिपरिषद ने पिछले वर्षों की तरह गेहूं की खरीद पर किसानों को 20 रुपये प्रति क्विंटल बोनस देना जारी रखने का भी निर्णय लिया है.

हर साल 3 LPG सिलेंडर मुफ्त पाने की पात्रता: Free LPG Cylinder

  • – लाभार्थी का उत्तराखंड का निवासी होना अनिवार्य है.
  • – साथ ही पात्र लाभार्थी अंत्योदय राशन कार्ड धारक होना चाहिए.
  • – अंत्योदय राशन कार्ड को गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ना होगा.

कैसे पाएं मुफ्त एलपीजी सिलेंडर: Free LPG Cylinder

अगर आप उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अंत्योदय कार्ड (Antyodaya card link) को अपने गैस कनेक्शन से जोड़ना होगा. यह काम इस महीने तक यानी जुलाई में ही पूरा करना होगा. अगर आप दोनों को लिंक नहीं कराते हैं तो आप सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर की योजना से वंचित रह जाएंगे. उत्तराखंड सरकार ने योजना से जुड़े सभी जरूरी कार्य पूरे कर लिए हैं. राज्य सरकार ने अंत्योदय उपभोक्ता सूची की जिलेवार सूची तैयार कर स्थानीय गैस एजेंसियों को भेज दी है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page