Follow Us On Goggle News

Food Grain ATM Yojana: राशन की दुकानों के नहीं लगाने होंगे चक्कर, अब ATM से राशन निकाल सकेंगे आप

इस पोस्ट को शेयर करें :

Food Grain ATM Yojana: मंत्री रेखा आर्या के अनुसार राज्य में फूड ग्रेन ATM शुरू होने जा रहा है. इसके लिए सरकार को मंजूरी भी मिल चुकी है. वर्तमान फूड ग्रेन ATM की योजना सिर्फ उड़ीसा और हरियाणा राज्य में चल रही है लेकिन अब उत्तराखंड देश का ऐसा करने वाला देश का तीसरा राज्य होगा.

 

Food Grain ATM Yojana: उत्तराखंड खाद्य विभाग जल्द ही एक नई योजना शुरू करने जा रहा है. खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि जिस प्रकार आम व्यक्ति ATM मशीन से अपनी जरूरत के लिए पैसे निकालते हैं अब उसी तर्ज पर उत्तराखंड में आम जनता अनाज भी ले सकती है.

उत्तराखंड में शुरू हो रही है फूड ग्रेन ATM योजना

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि विश्व खाद्य योजना के खास योजना के तहत राज्य में फूड ग्रेन ATM शुरू होने जा रहा है. उन्होंने बताया कि विश्व खाद्य योजना के तहत इस संबंध में हमे मंजूरी भी मिल चुकी है. बता दे कि वर्तमान में फूड ग्रेन ATM की योजना सिर्फ उड़ीसा और हरियाणा राज्य में चल रही है लेकिन अब उत्तराखंड देश का ऐसा करने वाला देश का तीसरा राज्य होगा.

यह भी पढ़ें :  Tarbandi Yojana: खेत घेरने के लिए किसानों को मिल रहे हैं 48 हजार रुपए, यहाँ करें आवेदन.

पैसे निकालने के तर्ज पर गेहूं-चावल निकाल सकेंगे

खाद्य मंत्री श्रीमती रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि यह सिस्टम ATM मशीन की तरह काम करेगा. साथ ही इस पर भी ATM मशीन की तरह स्क्रीन होगी. राशन कार्ड धारक यहां आकर ATM मशीन की तर्ज पर गेहूं ,चावल व दाल निकाल सकेंगे. इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया जा रहा है.

महत्वपूर्ण बात यह है कि पात्र लोगों का ATM कार्ड की तरह राशन के लिए भी ATM बनेगा. इसके सहारे व्यक्ति कहीं से भी अपना राशन ले सकेगा. रेखा आर्य ने कहा कि पहले एक ट्रायल के तौर पर इसकी शुरुआत की जाएगी. ये योजना सफल रही तो फिर पूरे प्रदेश में इसे लागू किया जाएगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page