Follow Us On Goggle News

Festival Bonus: दशहरा से पहले ही रेलवे ने कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात, रेल कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का बोनस.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Festival Bonus : पूर्व मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के बावजूद कर्मचारियों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बोनस दिया जा रहा है। यह बोनस उन्‍हें दशहरा से पहले दिया जाएगा.

Festival Bonus : पूर्व-मध्य रेल जोन (East Central Railway) के 84,767 कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस मिलेगा। दशहरे से पहले उनके बीच कुल 152 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा।  यह जानकारी जोन के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा (GM Anupam Sharma) ने दी। वे वेबिनार के माध्यम से आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे।

जीएम ने बताया कि दशहरे से पहले 152 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया जाएगा। यह कोविड-19 संक्रमण के बावजूद कर्मचारियों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए प्रोत्साहित करने के लिए है। कोरोना काल में भी इनकी मेहनत के परिणामस्वरूप रेलवे का अच्छा प्रदर्शन हुआ। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को सभी पात्र अराजपत्रित रेल कर्मचारियों (आरपीएफ/आरपीएसएफ कार्मिकों को छोड़कर) के लिए उत्पादकता आधारित बोनस (पीएलबी) को मंजूरी दे दी है।

पूर्व मध्य रेल की ओर से दी गई जानकारी: पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने बुधवार को पटना में सेमिनार का आयोजन किया. इस दौरान उन्होंने वर्ष 2020-21 का रेलकर्मियों को उत्पादकता से जुड़े बोनस देने के कैबिनेट के निर्णय के बारे में बताया. कहा कि पूर्व मध्य रेल के 84,767 कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा. दशहरा से पहले 152 करोड़ रुपये का भुगतान होगा. यह कोविड-19 के बावजूद कर्मचारियों द्वारा की गई उनकी कड़ी मेहनत का फल है.

यह भी पढ़ें :  Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े बदलाव, बेटी के ल‍िए पैसा जमा करने से पहले जान लीज‍िए.

बताया गया कि वित्त वर्ष 2010-11 से 2019-20 के लिए 78 दिनों के वेतन की पीएलबी राशि का भुगतान किया गया. वर्ष 2020-21 के लिए भी 78 दिनों के वेतन के बराबर पीएलबी राशि का भुगतान किया जाएगा. पात्र अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को पीएलबी के भुगतान के लिए निर्धारित वेतन गणना की सीमा 7,000 रुपये प्रतिमाह है. प्रति पात्र रेल कर्मचारी के लिए 78 दिनों की अधिकतम देय राशि 17,951 रुपये है.

रेल कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का बोनस : वहीं इसको लेकर राज्यसभा के सदस्य सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) ने कहा कि रेलवे के 11 लाख 56 हजार नन-गजटेड कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस देने का फैसला सराहनीय है. लगभग 1985 करोड़ रुपये के इस फेस्टिवल गिफ्ट के लिए उन्होंने रेल मंत्री का आभार जताया. सुशील मोदी ने कहा कि यह कदम त्यौहारी मौसम में बाजार की रौनक बढ़ाने वाला है.

यह भी पढ़ें :  Kisan Rail Yojana : देश की बड़ी मंडियों तक फल-सब्जियां भेज रहे गांवों के किसान, इन उत्पादों पर मिल रही 50 फीसदी सब्सिडी.

वहीं, पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार (Central Government) ने 444 करोड़ रुपये की जिस पीएम मित्र योजना को मंजूरी दी, उससे देश में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क बनेंगे. बिहार सरकार (Bihar Government) को प्रयास करना चाहिए कि इस योजना के अंतर्गत भागलपुर में भी एक टेक्सटाइल पार्क बने. मेगा पार्क बनने से वस्त्र एवं परिधान सेक्टर में सात लाख लोगों को सीधे और 14 लाख युवाओं को परोक्ष रूप से रोजगार मिलेगा


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page