Follow Us On Goggle News

EPFO Good News: नौकरी वालों के लिए खुशखबरी! तय होगा PF पर मिलने वाला ब्याज और बढ़ेगी पेंशन- EPFO लेगा फैसला.

इस पोस्ट को शेयर करें :

EPFO Good News: ईपीएफओ (EPFO) मेंबर्स नौकरी पेशा के लिए बड़ी खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले महीने EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की बैठक हो गुवाहाटी में हो सकती है। इस बैठक में कई बड़े फैसलों पर विचार होना है। बैठक का मुख्य एजेंडा पेंशन की न्यूनतम राशि को बढ़ाना और पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की दरों पर फैसला होना है।

 

EPFO Good News EPFO की फाइनेंस इन्वेस्टमेंट और ऑडिट कमेटी की बैठक कल बुधवार को होनी है। इस बैठक में ईपीएफओ की कमाई पर विचार होगा क्योंकि इसके आधार पर सीबीटी की ब्याज दरों की सिफारिश करेगी। उम्मीद है कि इस मीटिंग में ब्याज दरों और न्यूनतम पेंशन को लेकर फैसला हो सकता है। CBT की आखिरी बैठक मार्च में श्रीनगर में हुई थी। सीबीटी ने 2020-21 के लिए सदस्यों के खातों में ईपीएफ जमा राशि पर 8.5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर देने की सिफारिश की थी।

यह भी पढ़ें :  EPFO Passbook Download : मोबाइल से डाउनलोड करें पीएफ अकाउंट का पासबुक, यहां जानें क्या है प्रक्रिया.

 

EPFO Good News पीएफ के ब्याज पर होना है फैसला:

माना जा रहा है कि ईपीएफ में जमा रकम पर 8.5 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर जारी रह सकता है। मौजूदा ब्याज दर में कोई बदलाव होने की संभावना कम है। अभी पीएफ पर 8.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। ये पीएफ पर मिलने वाला सबसे कम ब्याज है। इससे पहले 2018-19 में पीएफ की ब्याज दर 8.65 फीसदी, साल 2016-17 में 8.65 फीसदी की दर और साल 2017-18 में यह दर 8.55 फीसदी थी।

 

EPFO Good News इतनी हो सकती है पेंशन:

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने मौजूदा न्यूनतम पेंशन को बढ़ाकर 1,000 रुपये से 6,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की मांग की है, जबकि सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी या CBT इसे बढ़ाकर 3,000 रुपये कर सकता है। ईपीएफओ के पैसे को निजी कॉरपोरेट बॉन्ड में निवेश करने का विवादास्पद मुद्दा भी बैठक में चर्चा का विषय होगा। साथ ही 2021-22 के लिए पेंशन फंड की ब्याज दर क्या हो, इस मुद्दे पर भी फैसला हो सकता है। सीबीटी न्यूनतम पेंशन को बढ़ाकर 3,000 रुपये करने का फैसला कर सकता है। ट्रेड यूनियन इसे बढ़ाने की मांग कर रही है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page