Follow Us On Goggle News

E-Shram Card Benefits : क्या आपके पास है ई-श्रम कार्ड ? ई-श्रम कार्ड होल्डर को मिल रहे हैं ये बड़े फायदे, जानिए पूरा डिटेल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

E-Shram Card Benefits : ई-श्रम कार्ड होल्डर को पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है. इसके अलावा लोगों को हर महीने उनके बैंक खाते में 500 से एक हजार रुपये तक सरकार द्वारा भेजे जा रहे हैं.

 

E-Shram Card Benefits : अगर आप ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े हैं तो फिर यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इस योजना से पंजीकृत लोगों को 500 रुपये के अलावा कई बड़े फायदे मिल रहे हैं. आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है.

 

अगर किसी हादसे में कामगार की मौत हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं. वहीं, अगर व्यक्ति के विकलांगता होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है.

 

मकान निर्माण पर मिल रहा लाभ :

हर कोई चाहता है कि उसका भी खुद का अपना घर हो. अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको इस योजना के तहत मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि भी प्रदान की जाएगी. वहीं, केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी ई-श्रम कार्डधारक को मिलेगा.

यह भी पढ़ें :  LIC Kanyadan Policy : अब धूमधाम से कीजिए बेटी की शादी! सिर्फ 121 रुपये का निवेश कर बेटी की शादी के लिए पाएं 27 लाख रुपये.

 

ई-श्रम कार्ड से और भी मिलते हैं कई फायदे :

श्रम विभाग के द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ भी मिलता है. दूसरी ओर भविष्य में राशन कार्ड को इससे जोड़ा जाएगा, जिससे देश में किसी भी राशन की दुकान से आपको राशन मिल सकेगा. इसके अलावा लोगों को हर महीने उनके बैंक खाते में 500 से एक हजार रुपये तक सरकार द्वारा भेजे जा रहे हैं.

 

ई-श्रम कार्ड के और भी हैं कई फायदें : 

  •  ई-श्रम कार्ड बनवाने से व्यक्ति को बहुत से फायदे मिलते है. इस कार्ड के बनने के बाद मजदूरों को रोजगार मिलने की संभावना बढ़ जाती है.
  •  कार्ड की सहायता से श्रमिक सरकार की ओर से चलाई जा रही कई योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.
  •  ई-श्रम कार्ड से महंगे इलाज में आर्थिक सहायता मिलती है.
  •  ई-श्रम कार्ड से मातृत्व लाभ के तहत अगर कोई गर्भवती महिला कर्मचारी काम करने में असमर्थ है तो उसका और उसके बच्चों के भरण-पोषण और रखरखाव के लिए पूरी व्यवस्था की जाएगी.
  •  ई-श्रम कार्ड से बच्चों की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद मिलती है.
यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : किसानों के लिए मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, सभी लाभार्थियों को होगा फायदा

 

कौन बनवा सकता है ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) :

देश का कोई भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला 16 से लेकर 60 वर्ष की आयु से कम का कोई भी श्रमिक (कामगार) ई-श्रम कार्ड बनवा सकता है. ई-श्रम कार्ड का लाभ उन श्रमिकों को मिलेगा. जिन्होंने अब तक श्रम विभाग की किसी भी योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया हो और आयकर के दायरे में नहीं आता हो. वहीं यदि कोई कामगार ईपीएफओ और ईएसआईसी का सदस्य है तो भी वह पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकता है.

 

कहां कराएं पोर्टल पर ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन :

16 से 59 साल का कोई भी कामगार ई-श्रम पोर्टल https://eshram.gov.in/ के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है या फिर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर करा सकता है. रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से नि:शुल्क है. कामगारों को पोर्टल या कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए किसी भी प्रकार रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान नहीं करना होगा.

 

ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु आवश्यक दस्तावेज :

ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराने हेतु आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी. इसमें आपका आधार संख्या, आधार से लिंक मोबाइल नंबर और बैंक खाता के विवरण हेतु पासबुक की कॉपी की आवश्यकता होगी. यहां ध्यान देने वाली बात ये हैं कि कामगार श्रमिक का मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी है. यदि किसी कामगार के पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जा सकता है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकता है.

यह भी पढ़ें :  Gold Bond Scheme 2022 : सरकार आज से बेच रही है सस्ता सोना, केवल 5,059 रुपये में खरीदें.

 

ई-श्रम कार्ड के लिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन :

कामगार श्रमिक/मजदूर को ई-श्रम कार्ड हेतु रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक होना चाहिए यदि किसी कामगार के पास लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से पंजीकरण कर सकता है. इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए कोई शुल्क देना नहीं होता है. आपको बता दें ये सुविधा निशुल्क है.

 

इस तरह कर सकते हैं ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन :

  • ई-श्रम कार्ड के लिए आप तीन तरह से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

  • ई-श्रम पोर्टल http://eshram.gov.in के माध्यम से सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

  • सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

  • जिलों/उपजिलों में राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page