Follow Us On Goggle News

E-Shram Card : ई-श्रम कार्ड में आपने कराया है रजिस्ट्रेशन तो खाते में आएंगे 1000 रुपये, जानें किस तरीख को ट्रांसफर होगा पैसा?

इस पोस्ट को शेयर करें :

E-Shram Card Benefits : इस स्कीम के तहत 1000 रुपये की राशि करीब 2 करोड़ श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर की थी. आइए आपको बताते हैं इसकी अगली किस्त का पैसा कब आपके खाते में क्रेडिट किया जाएगा.

E-Shram Card : देश में केंद्र और राज्य सरकार (Central Government) की ओर से कई खास योजनाएं चलाई जा रही हैं. आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बताएंगे, जिसके तहत सरकार श्रमिकों (e-shram card benefits) को हर महीने 500 रुपये की सुविधा दे रही है. आपको बता दें हाल ही में योगी सरकार (Yogi government) ने ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal) के तहत श्रमिकों को 500 रुपये महीना देने का ऐलान किया था. अब तक इस योजना के तहत राज्य सरकार 1000 रुपये ट्रांसफर कर चुकी है और जल्द ही 1000 रुपये की अगली किस्त सभी श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. 

 

2 करोड़ लोगों को मिली थी राशि :

आपको बता दें पिछले महीने सरकार ने इस स्कीम के तहत 1000 रुपये की राशि करीब 2 करोड़ श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर की थी. आइए आपको बताते हैं इसकी अगली किस्त का पैसा कब आपके खाते में क्रेडिट किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Chunav 2021 : इस वेबसाइट पर सिर्फ एक क्लिक कर देखें आपके पंचायत में कितना हुआ काम और कितना घोटाला.

 

जल्द आएगी अगली किस्त :

ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर अब तक 22 करोड़ से ज्‍यादा कामगरों से रज‍िस्‍ट्रेशन कराया है. आपको बता दें इस पोर्टल के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों को 2000 रुपये भत्ते के रूप में दिए जाने थे, जिसमें से अभी तक सिर्फ 1000 रुपये ट्रांसफर किए गए हैं और बाकी के 1000 रुपये होली तक सभी के खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. 

 

विधानसभा चुनाव की वजह से लगेगा समय :

आपको बता दें यूपी इस समय विधानसभा चुनाव की वजह से आचार संहिता लगी हुई है तो अब जिसकी भी अगली सरकार बनेगी वह इस पैसे को ट्रांसफर कर देगी.

 

इन लोगों को मिलेगा योजना का फायदा :

इस योजना का फायदा अंसगठित क्षेत्र के मजदूरों को मिलेगा. इसके अलावा इसमें रिक्शाचालक, रेहड़ी-पटरी वाले, खोमचा लगाने वाले, ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले जैसे कई तरह के लोगों को शामिल किया गया हैं. 

यह भी पढ़ें :  Bank Account Free Scheme : इस बैंक में फ्री में मिल रही हैं 20 लाख रुपये का फायदा, आपको भी मिल सकता हैं लाभ.

 

किस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन?

इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको अपने फोन में ई-श्रम मोबाइल एप्लीकेशन पर जाना होगा या फिर आप ऑफिशियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप कॉमन सर्विस सेंटर, स्टेट सेवा केंद्र या फिर पोस्ट ऑफिस के डिजिटल सेवा केंद्रों पर संपर्क कर सकते हैं. 

 

चेक कर सकते हैं स्टटेस :

इसके अलावा इस योजना में आपको 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा. इस स्कीम के जरिए खाताधारकों को पेंशन की सुविधा भी जल्द मिलेगी. इसके लिए फिलहाल तैयारी चल रही है. इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में जाकर अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. 

 

ई-श्रम कार्ड में ऐसे करें आवेदन :

 

  • ई-श्रम कार्ड को बनाने के लिए सबसे पहले आपको श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर विजिट करना है.
  • उसके बाद होमपेज पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
  • इस पेज पर आपको अपने आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ईपीएफओ और ईएसआईसी मेंबर स्टेटस और कैप्चा कोड को दर्ज करना है.
  • उसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजने के विकल्प पर क्लिक करें.
  • कुछ समय बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे बॉक्स में दर्ज करके रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इस प्रोसेस को करने के बाद आपका ई श्रम पोर्टल पर रजिस्टर हो जाएगा.
  • नेक्स्ट स्टेप पर आपको आवेदन फॉर्म में अपनी सभी जरूरी डिटेल्स को ध्यानपूर्वक दर्ज करना है.
  • फॉर्म भरने के बाद अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड करें.
  • इस प्रोसेस के बाद आपका फॉर्म सफलतापूर्वक स्वीकार कर लिया जाएगा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page