Follow Us On Goggle News

E-Shram Card: ई-श्रम लाभार्थियों के खाते में भेजें गए 1000-1000 रुपए की दूसरी क़िस्त, चेक करें बैंक बैलेंस.

इस पोस्ट को शेयर करें :

E-Shram Card: सरकार ने ई-श्रम योजना के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त जारी कर दी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार लाभार्थियों के खाते में ई-श्रम की दूसरी किस्त ट्रांसफर की जा चुकी हैं.

 

E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है. ई-श्रम के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त लाभार्थियों के खाते में आने लगे है. यदि आपने अबतक इसके लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आप इसके लाभ से वंचित रह सकते हैं. अगर आप ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े हैं तो यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

 

मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने पात्र लोगों के खाते में 1000-1000 रुपए ट्रांसफर किये हैं. हालाकि यह किस्त उन्हीं लोगों के खाते में पहुंची है. जिनके खाते में पहली किस्त का पैसा नहीं पहुंच पाया था. यदि आपने भी ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन किया है तो अपना बैलेंस तुरंत चैक कर लें. हालाकि पात्र लोगों का मानना है कि ये किस्त बहुत कम लोगों के खाते में पुहंच पाई है.

यह भी पढ़ें :  E-shram Card से जुड़े लोगों के लिए बड़ी खबर, जानिए खाते में कब तक आएगी 1000 रुपये की अगली किस्त.

 

आपको बता दें कि जिन पात्र लोगों के खाते में अभी भी ई श्रम स्कीम की किश्त नहीं आई है. उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक जाकर किश्त का स्टेट्स चेक करना होगा. इसके बाद घर बैठे के टोल फ्री नबंर पर कॉल कर खाते की पूरी जानकारी ले सकते हैं. इसी के साथ बैंक खाते के साथ रजिस्टर फोन नंबर की जानकारी ले सकते हैं. श्रम विभाग का कहना है कि जिन लोगों के खाते में पहली किस्त या दूसरी किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है. वे चैक कर लें कि कहीं वे अपात्र तो नहीं है. क्योंकि जो लोग इंकम टेक्स दे रहे हैं. उन्हे भी इस योजना से बाहर रखा गया है.

 

E-Shram Card क्या है पात्रता:

लेबर डिपार्टमेंट के मुताबिक ई-श्रम कार्ड के लिए सफाई कर्मचारी, गार्ड, ब्यूटी पार्लर वर्कर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डिंग वर्कर, मजदूर, ईंट भट्ठा मजदूर, मछुआरा, रिक्शा चालक, कुली, ठेला लगाने वाला, चाय वाला, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, खदान मजदूर, मूर्तिकार, पंचर बनाने वाला, दुकान के क्लर्क, सेल्समैन, हेल्पर, ऑटो ड्राइवर, ड्राइवर, डेयरी वाले, पेपर हॉकर आदि लोग शामिल हैं. आपको बता दें कि केन्द्र सराकर ने जो ई-श्रम कार्ड के तहत आवेदन मांगे थे. उनमें पढे-लिखे बेरोजगारों को शामिल किया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page