Follow Us On Goggle News

E-shram Card: ई-श्रम कार्ड कार्डधारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार का बड़ा ऐलान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

E-shram Card: भारत सरकार की श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने श्रम योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के कामगारों व मजदूरों के लिए कई योजनाएं चला रही है. इन योजनाओं के अंतर्गत सरकार की ओर से ई-श्रम E-shram Card पोर्टल पर रजिस्टर्ड असंगठित क्षेत्र के कामगारों एवं श्रमिकों को कई तरह की सुविधाएं एवं योजनाओं के लाभ देती है.

 

सरकार द्वारा पंजीकृत सभी श्रमिकों को सीधे बैंक खाते में योजनाओं की राशि ट्रांसफर कर दी जाती है. हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ई-श्रम योजना E-shram Card के पोर्टल रजिस्टर्ड 8.26 करोड़ श्रमिकों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का फायदा देने के लिए निर्देश दिया है. इसके अंतर्गत श्रमिकों एवं कामगारों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा भी दी जाएगी.

मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से एक लाख लोगों को कवर करने की योजना को शुरू करने के लिए कहा है. जिसके तहत प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षा एवं कल्याण के लिए पोर्टल पर विकसित पोर्टल को विकसित करने का निर्देश दिया है सीएम योगी ने श्रम विभाग को निर्देश दिया है कि वह लोक कल्याण संकल्प पत्र की घोषणा को जल्द लागू करें इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि कामगारों के बच्चों को स्नातक तक का एजुकेशन निशुल्क दिया जाए.

यह भी पढ़ें :  Solar Power Yojana : अब खुद सोलर पैनल खरीदकर घर की छत पर बनाएं बिजली, अब बैंक खाते में मिलेगी सब्सिडी.

 

बोर्ड में अभी 1.43 करोड़ निर्माण कामगार रजिस्टर्ड है. मुख्यमंत्री के निर्देश के मुताबिक, निर्माण श्रमिकों को 1 लाख रुपये तक का क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा. श्रम विभाग श्रमिक बस्तियों की परेशानियों को दूर करने के लिए रीडेवलपमेंट प्लान बनाएगा.

 

ई-श्रम कार्ड के लिए ये हैं पात्रता: E-shram Card

सफाई कर्मचारी, ब्यूटी पार्लर वर्कर, गार्ड, प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, वेल्डिंग वर्कर, मजदूर, ईंट भट्टा मजदूर, मछुआरा, रिक्शा चालक, कुली, चाय वाला, सब्जी का ठेला लगाने वाला, खदान मजदूर, पंचर बनाने वाला, दुकान के क्लर्क, सेल्समैन, मूर्तिकार, हेल्पर, डेरी वाले, ऑटो ड्राइवर, ड्राइवर, पेपर हॉकर, वार्डबॉय, मंदिर के पुजारी आदि ई-श्रम कार्ड सुविधा का फायदा उठा सकते हैं.

 

ऐसे करें ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन: E-shram Card

1.पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आधार कार्ड बैंक, पासबुक, बिजली बिल या राशन कार्ड और मोबाइल नंबर की जरूरत होती है.

2.इसके बाद योजना की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं.

3.यहां स्क्रीन पर आप ‘Register on eSHRAM’पर क्लिक करें.

यह भी पढ़ें :  E-shram Card से जुड़े लोगों के लिए बड़ी खबर, जानिए खाते में कब तक आएगी 1000 रुपये की अगली किस्त.

4.इसके बाद आप अपना फोन नंबर जो कि आधार से जुड़ा हो दर्ज करें.

5.फिर फिर कैप्चा कोड डालें अब सेंड ओटीपी पर क्लिक करें.

6.इसके बाद पोर्टल पर आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page