Follow Us On Goggle News

e-Shram Card: इन लोगों के खाते में आने वाले हैं ई-श्रम कार्ड की अगली किस्त के पैसे.

इस पोस्ट को शेयर करें :

e-Shram Card: केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर कई कल्याणकारी और लाभकारी योजनाएं चलाते हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य जरूरतमंद और गरीबी तबके के लोगों को लाभ पहुंचाना होता है। आज भी हमारे देश में काफी संख्या में लोग गरीब तबके के नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं। ऐसे में इन लोगों को मदद की जरूरत होती है। इसलिए सरकार समय-समय पर कई योजनाएं चलाती हैं, जिनमें आर्थिक लाभ से लेकर स्वास्थ्य योजनाएं तक शामिल होती हैं।

 

ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है, और वो है ई-श्रम कार्ड योजना। इसमें असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को आर्थिक लाभ के अलावा कई अन्य तरह के लाभ देने की कोशिश की जा रही है। वहीं, सरकार इन कार्डधारकों के खाते में पहली किस्त भेज चुकी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूसरी किस्त किन लोगों को मिलेगी? शायद नहीं, तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

यह भी पढ़ें :  Mukhyamantri Nischay Swayam Sahayata Bhatta Yojna : बिहार में इंटर पास छात्रों को हर महीने मिलेंगे एक हजार, यहाँ जल्दी करें आवेदन.

e-Shram Card इन लोगों के खाते में आएं हैं पहली किस्त के पैसे:

वहीं, अगर बात पहली किस्त के पैसों की करें, तो सरकार द्वारा ई-श्रम कार्डधारकों के बैंक खाते में एक-एक हजार रुपये की पहली किस्त भेजी गई थी। इस किस्त का लाभ उन्हीं कार्डधारकों को मिला है, जिन्होंने ई-श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था।

e-Shram Card किन लोगों को मिलेंगे अगली किस्त के पैसे?

उत्तर प्रदेश सरकार पहले ही एलान कर चुकी है कि ई-श्रम कार्ड योजना के अंगर्गत वो श्रमिकों के बैंक खाते में हर महीने 500 रुपये भेजेगी। लेकिन योजना के मुताबिक, इसका लाभ उन्हीं श्रमिकों को मिलेगा, जिन्होंने अब तक श्रम विभाग की किसी भी योजना का लाभ नहीं लिया होगा।

e-Shram Card नहीं बनवाया कार्ड, तो ऐसे बनवाएं:

अगर आपने अब तक अपना ई-श्रम कार्ड नहीं बनवाया है, तो आप अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र, सीएससी या डाकघर में जाकर इस कार्ड के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा आप खुद ई-श्रम विभाग के आधिकारिक पोर्टल eshram.gov.in पर जाकर भी खुद का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  Good News : एलपीजी ग्राहकों के लिए खुशखबरी ! 237 रुपये आये बैंक खातों में रसोई गैस पर सब्सिडी, चेक करें अपना अकाउंट डिटेल्स.

e-Shram Card किस्त मिली या नहीं? ऐसे करें चेक:

e-Shram Card पहला तरीका:
अगर आपको अब तक ये नहीं पता कि आपके बैंक खाते में ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत मिली पहली किस्त पहुंची है या नहीं। तो आप अपने नजदीकी एटीएम जाकर इसे जान सकते हैं। आपको एटीएम मशीन से मिनी बैंक स्टेटमेंट निकालनी है, जिसमें आपको पता लग जाएगा कि खाते में पैसे आए हैं या नहीं।

e-Shram Card दूसरा तरीका:
अगर आप एटीएम नहीं जाना चाहते, तो आप ऑनलाइन बैंकिंग में भी स्टेटमेंट देखकर पता लगा सकते हैं कि आपको किस्त मिली है या नहीं। इसके अलावा आप अपनी पासबुक में एंट्री करवाकर भी ये जान सकते हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page