Follow Us On Goggle News

E-Cycle Subsidy Yojana : ई-साइकिल खरीदने पर मिलेगी 7,500 रुपए की सब्सिडी, जानिए क्या पात्रता एवं शर्तें.

इस पोस्ट को शेयर करें :

E-Cycle Subsidy Yojana : वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सरकार राजधानी दिल्ली में इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है. इसके लिए सीएम केजरीवाल ने इलैक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी योजना शुरू की है. इसी कड़ी अब ई-साइकिल पर भी सब्सिडी का लाभ लोगों को प्रदान किया जा रहा है.

 

E-Cycle Subsidy Yojana :वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सरकार राजधानी दिल्ली में इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए सीएम केजरीवाल ने इलैक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी योजना शुरू की है। इसी कड़ी अब ई-साइकिल पर भी सब्सिडी का लाभ लोगों को प्रदान किया जा रहा है। यदि आप दिल्ली के निवासी है और ई-साइकिल खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से दिल्ली सरकार की नई योजना, ई-साइकिल पर सब्सिडी की पूरी जानकारी आपको दे रहे हैं। इस खबर को आगे भी शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोग ई-साइकिल पर सब्सिडी का लाभ उठा सकें। तो आइए जानते हैं क्या है दिल्ली सरकार की ई-साइकिल पर सब्सिडी की यह योजना।

 

क्या है ई-साइकिल सब्सिडी योजना ( E-Cycle Subsidy Scheme) :

दिल्ली सरकार ने राजधानी के लोगों के लिए इलैक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी की एक खास योजना चला रखी है। इसके तहत इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। इलेक्ट्रिक कार और बाइक के बाद दिल्ली सरकार ने अब इलैक्ट्रिक साइकिलों पर भी सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इस योजना के तहत पहले चरण में 10 हजार ई-साइकिल पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। अगले चरण की योजना और ई-साइकिल पर कितनी सब्सिडी दी जाएगी इसकी गाइडलाइंस सरकार जल्द जारी करेगी। बता दें कि देश मेें विभिन्न कंपनियों की इलैक्ट्रिक कार, बस, ट्रक और बाइक लांन्च हो चुकी हैं और अब इसी कड़ी में इलैक्ट्रिक साइकिल लांन्च की गई है। सरकार का मानना है कि इससे राजधानी में प्रदूषण की समस्या कम होगी।

यह भी पढ़ें :  LPG Gas Subsidy: रसोई गैस सिलेंडर पर फिर शुरू हुई सब्सिडी! खाते में आये इतने रुपये, ऐसे करें चेक.

ई-साइकिल पर कितनी मिलेगी सब्सिडी :

दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति के अनुसार, पहली 10 हजार ई-साइकिल पर 5500 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा पहली एक हजार साइकिल की खरीद पर 2,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि अलग से दी जाएगी। इस तरह पहली 1,000 ई-साइकिलों पर दिल्ली सरकार की ओर से 7,500 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं शेष 9,000 साइकिलों पर 5500 रुपए प्रति साइकिल के हिसाब से सब्सिडी दी जाएगी। बता दें कि सरकार ने व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए कार्गो ई-साइकिल और ई-कार्ट के पहले 5,000 खरीदारों के लिए 15,000 रुपए की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। सब्सिडी का पैसा सीधे खरीददार के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। ये पैसा खरीददार के खाते में साइकिल खरीदने के बाद 10 कार्यदिवस के अंदर उसके खाते में पहुंच जाएगा।

 

ई-साइकिल पर सब्सिडी के लिए क्या है पात्रता एवं शर्तें :

ई-साइकिल सब्सिडी योजना के लिए कुछ पात्रता और शर्तें तय की गई है, जो इस प्रकार से हैं-

  • ई-साइकिल पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए दिल्ली का स्थाई निवासी होना जरूरी है। 
  • यह योजना केवल दिल्ली के लिए ही लागू होगी, अन्य राज्य के लोगों को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी जो बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। 
  • एक व्यक्ति को एक ही ई-साइकिल पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा।
यह भी पढ़ें :  Do you Know : अब बिना वीजा-पासपोर्ट के इंडियन रेलवे से जा सकते हैं 'सिंगापुर'? पढ़िए पूरी रिपोर्ट.

 

किस आधार पर दी जाएगी सब्सिडी :

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि लोगों को ई-साइकिल पर भी आसानी से सब्सिडी मिलेगी। साइकिल के चेसिस नंबर, फ्रेम नंबर, बैटरी नंबर के आधार पर सब्सिडी दी जाएगी। एक व्यक्ति को एक ई-साइकिल पर सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। जिन साइकिल में बैटरी और पैडल दोनों होंगे, उन साइकिल पर सब्सिडी दी जाएगी। ये सब्सिडी चनिंदा मॉडलों पर ही दी जाएगी। अभी फिलहाल ई-साइकिल के 13 मॉडलों पर सब्सिडी दी जा रही है। इसमें से सबसे अधिक मॉडल हीरो कंपनी के हैं। 

 

कैसी होगी इलेक्ट्रिक साइकिल :

दिल्ली सरकार की ओर से बताया गया है कि जिन इलेक्ट्रिक साइकिल में इलेक्ट्रिक मोटर और पैडल होंगे उन्हें ही सब्सिडी के दायरे में रखा जाएगा। मोटर का इस्तेमाल करके इसे इलेक्ट्रिक साइकिल बना सकते हैं। बैटरी खत्म होने पर पैडल का इस्तेमाल करके इसे साधारण साइकिल की तरह चलाया जा सकता है।

 

ई-साइकिल की कितनी है कीमत :

जानकारी के लिए बता दें कि ई-साइकिल की बाजार में कीमत करीब 25 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए तक है। वहीं कारगो ई-साइकिल की कीतम 40 से 45 हजार रुपए तक होती है। वहीं अलग-अलग कार्ट की कीमत 90 हजार रुपए से लेकर 3 लाख रुपए तक है। बता दें कि सब्सिडी के बाद ऑन रोड सबसे सस्ती-साइकिल 23 हजार 499 रुपए और सबसे महंगी साइकिल 38 हजार 185 रुपए की होगी। 

यह भी पढ़ें :  Tax Saving Scheme : इस सरकारी स्कीम में टैक्स छूट के साथ मिलेगा अच्छा ब्याज, पैसा भी रहेगा पूरी तरह सेफ.

ई-साइकिल पर सब्सिडी के लिए कहां करना होगा रजिस्ट्रेशन :

ई-साइकिल के लिए अब विभिन्न मॉडलों के लिए परिवहन विभाग में आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ई-साइकिल पर सिब्सिडी के लिए डीलर के यहां से भी आवेदन किया जा सकता है। इस संबंध में डीलरों को जानकारी दे दी जाएगी। वहीं बुधवार से सब्सिडी वाला पोर्टल लाइव किया जाएगा। 

 

ई-साइकिल के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज :

ई-साइकिल पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन के समय आपको जिन दस्तावेजों की जरूरत होगी, वे इस प्रकार से हैं-  

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का बैंक खाता संख्या।

 

ई-साइकिल पर सब्सिडी की अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क :

ई-साइकिल पर सब्सिडी की अधिक जानकारी के लिए आप दिल्ली परिवहन विभाग से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा योजना में शामिल किए गए निकटतम ई-साइकिल डीलर से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://ev.delhi.gov.in/ev-search पर जाकर भी इससे संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page