Follow Us On Goggle News

Diesel Subsidy Yojana: सिंचाई के लिए किसानों को प्रति एकड़ मिलेंगे 600 रुपये, यहाँ जल्दी करें ऑनलाइन आवेदन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Diesel Subsidy Yojana:बिहार में कम बारिश के चलते किसानों की धान समेत खरीफ की फसल खराब हो रही है। ऐसे में नीतीश सरकार किसानों को सिंचाई के लिए डीजल अनुदान देने जा रही है। किसानों के आवेदनों की जांच जल्द कर डीजल अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए सभी जिलों को राशि उपलब्ध करा दी गई है। (Diesel Subsidy Yojana)

इसके किसानों को डीजल से चलने वाले पंपसेट के जरिए अपनी फसलों की सिंचाई करने में सहूलियत होगी। डीजल अनुदान लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई है। किसानों को 60 रुपये प्रति लीटर की दर से हर एकड़ 600 रुपये तक डीजल अनुदान देने का प्रवधान है। (Diesel Subsidy Yojana)

कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक किसानों को धान का बिचड़ा और जूट की दो बार सिंचाई के लिए अधिकतम 1200 रुपये प्रति एकड़ का अनुदान मिलेगा। खड़ी फसल में धान, मक्का, दलहनी, तेलहनी, मौसमी सब्जी, औषधीय और सुगंधित पौधों की 3 बार सिंचाई के लिए अधिकतम 1800 रुपये प्रति एकड़ अनुदान दिया जाएगा। (Diesel Subsidy Yojana)

यह भी पढ़ें :  MANREGA Job Card : मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं आपना नाम, ये रही पूरी प्रक्रिया.

 

8 एकड़ तक की जमीन पर ले सकेंगे अनुदान: (Diesel Subsidy Yojana)

हर किसान अधिकतम 8 एकड़ की जमीन पर सिंचाई के लिए डीजल अनुदान ले सकेगा। पहले यह सीमा पांच एकड़ थी, मगर हाल ही में इसे बढ़ाकर 8 एकड़ किया गया है। कृषि मंत्री ने कहा कि इस मॉनसून सीजन सामान्य से कम बारिश होने के चलते कई जिलों में सूखे के हालात बने हुए हैं। खरीफ फसोलं को डीजल चलित पंपसेट से पटवन करने के लिए सरकार किसानों को सिंचाई के लिए डीजल अनुदान योजना के तहत सहायता दे रही है।

 

डीजल अनुदान लेने के लिए ऐसे करें आवेदन: (Diesel Subsidy Yojana) 

जो किसान डीजल अनुदान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाएं। होम पेज पर डीजल अनुदान के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद डीजल की रसीद, सिंचाई सत्यापन फॉर्म, नाम, बटाईदार, आधार नंबर, बैंक अकाउंट की जानकारी समेत अन्य जानकारी भरें और फिर सबमिट कर दें। आवेदन प्रक्रिया सुबह 9 से शाम 6 बजे तक चलेगी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page