Follow Us On Goggle News

Diesel Subsidy Scheme: 4.29 लाख किसानों के खाते में भेजी गयी डीजल अनुदान का पैसा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Diesel Subsidy Scheme: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस वर्ष अल्प वर्षापात के कारण रोपनी कम हुई है। प्रतिदिन इसकी रिपोर्ट मेरे पास आती है। हमने प्रभावित क्षेत्रों का एरियल सर्वे भी किया है। डीजल अनुदान 60 रुपए से बढ़ाकर 75 रुपए तक किया गया है। अब तक चार लाख 29 हजार किसानों को डीजल अनुदान दिया जा चुका है। किसानों की सहायता के लिए हरसंभव कार्य किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री गुरुवार को ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के शुभारंभ के मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों को सिंचाई के लिए 16 घंटे बिजली उपलब्ध करायी जा रही है। 65 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली दी जा रही है।

आकस्मिक फसल योजना के तहत दो लाख नौ हजार किसानों को कम अवधि की फसल लगाने के लिए बीज उपलब्ध कराया गया है, ताकि कम समय में किसान फसल उपजा सकें। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि सरकार के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है। हमने अधिकारियों से कहा है कि जो भी किसान प्रभावित हुए हैं, उनकी मदद करें।

यह भी पढ़ें :  Old Age and Widow Pension: वृद्धावस्था और विधवा पेंशन के लिए करना होगा ये काम, फिर हर महीने आएगी पेंशन.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग काम करने वाले लोग हैं, काम करते रहेंगे। महिलाओं, गरीब-गुरबों तथा सभी वर्गों के उत्थान के लिए काम किया है और आगे करते रहेंगे। बिहार का उत्थान हो रहा है। मौके पर ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना पर आधारित एक लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गई। ब्रेडा के निदेशक महेंद्र कुमार ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से स्ट्रीट लाइट योजना में रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page