Follow Us On Goggle News

Diesel Subsidy : सरकार दे रही 60 रुपए प्रति लीटर की अनुदान ! खेती में आएगा कम खर्च, हज़ारों रुपए की होगी बचत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Diesel subsidy for Farmers : इस समय बिहार सहित कई राज्य सूखे की चपेट में आ चुका है, जिससे किसानों को खरीफ सीजन (Kharif Season) में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. किसानो की सहायता के लिए राज्य सरकार ने किसानों को डीजल पर 60 रुपए प्रति लीटर के अनुदान की घोषणा की है.

 

Diesel Subsidy Scheme : इस समय  देश के कई राज्य बाढ़ और सूखे की चपेट में हैं, जिससे किसानों को खरीफ सीजन (Kharif Season) में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसी के मद्देनज़र बिहार राज्य (Bihar) ने सूखे की स्थिति से निपटने के लिए किसानों को राहत दी है. राज्य में इस साल कम बारिश हुई है, जिसके चलते कैबिनेट की बैठक की गयी थी, ताकि अनियमिता के कारण उपजे हालात पर काबू पाया जा सके.

 

बिहार में मिलेगी डीजल पर सब्सिडी (Diesel Subsidy in Bihar) :

बैठक के बाद, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फैसला लिया है कि किसानों को सिंचाई (Irrigation) के लिए कम कीमत पर डीजल प्रदान किया जाए. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य सरकार 2 साल बाद किसानों को डीजल पर अनुदान दे रही है.

यह भी पढ़ें :  Sukanya Samriddhi Yojana : 21 वर्ष के होने पर बेटी को मिलेंगे 5 लाख रुपये, जानिए क्या है स्कीम और कैसे मिलेगा इसका लाभ.

 

डीजल पर मिलेगी 60 रुपए की छूट (Subsidy Rate of Diesel in Bihar) :

डीजल पर सब्सिडी केवल राज्य के किसानों को ही दी जाएगी, जिसके लिए इस पर अनुदान की दरें भी तय हो चुकी हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, खरीफ फसलों की खेती (Kharif Farming Crops) करने वाले किसान को एक एकड़ भूमि पर 60 रुपए प्रति लीटर की सब्सिडी दी जाएगी. उदाहरण के लिए, एक एकड़ क्षेत्र में 10 लीटर की खपत होती है. ऐसे में किसान को 600 रुपए का सीधा फायदा होगा.  

 

सिंचाई के लिए अनुदान (Irrigation Subsidy for Farmers) :

राज्य सरकार की तय की गई दरों के मुताबिक, खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए एक किसान सिर्फ 5 एकड़ भूमि पर ही 60 रुपए प्रति लीटर के अनुदान का लाभ उठा सकता है. इस आंकड़े के अनुसार, 5 एकड़ भूमि पर एक किसान करीब 3000 रुपए बचा सकता है.

 

डीजल अनुदान के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Required Documents for Diesel Subsidy Scheme) :

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता डिटेल्स
  • प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • नोट: अन्य जरूरी दस्तावेज़ भी अपने साथ रखें
 

डीजल सब्सिडी के लिए आवेदन (Online Apply for Diesel Subsidy in Bihar) :

राज्य किसानों को डीजल पर सब्सिडी पाने के लिए बिहार कृषि विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाना होगा. इसके अलावा, आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर 1800-180-1551 अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page