Follow Us On Goggle News

CM Scholarship Scheme: इंटर पास छात्राओं को मिलेंगे 25 हजार रुपए, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऐसे करें अप्लाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CM Scholarship Scheme : मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन करने के लिए वेबसाइट ekalyan.bih.nic.in पर जाएं. अल्पसंख्यक और अनुसूचित जाति-जन जाति की लड़कियां जो फर्स्ट डिविजन से इंटर पास की हैं, उन्हें 15,000 रुपए अतिरिक्त मिलेंगे.

CM Scholarship Scheme : बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (Bihar School Education Board) की ओर से कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है. ऐसे में जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो रिजल्ट देख सकते हैं. बिहार बोर्ड इंटर की साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट (Bihar Board Inter Result 2022) एक साथ जारी किया गया है. बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया था कि इंटरमीडिएट रिजल्ट घोषित करने के मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार भी मौजूद थे. इस साल भी नतीजों में लड़कों से लड़कियां आगे रहीं. रिजल्ट के साथ ही बिहार बोर्ड की ओर से प्रदेश की छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप (Scholarship for Girls) की घोषणा की गई है.

यह भी पढ़ें :  Corona Update : केरल से बिहार आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट और स्टेशन पर होगी कोरोना जांच, विशेष जांच दल की होगी तैनाती.

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा (BSEB 12th Result 2022) में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे. परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी तक चली थीं. इस साल बिहार बोर्ड (Bihar Board) की 12वीं की परीक्षा में छात्राओं का रिजल्ट 83 फीसदी से ज्यादा रहा. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इंटर पास करने वाली लड़कियों को 25 हजार रुपए दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Uthan Yojana) में आवेदन करने की प्रक्रिया, पात्रता और जरूरी दस्तावेज के बारे में बता रहे हैं.

Mukhyamantri Kanya Uthan Yojana ऐसे करें अप्लाई :

  1. आवेदन के लिए सबसे पहले ई-कल्याण की ऑफिशियल वेबसाइट- ekalyan.bih.nic.in पर जाएं.
  2. इसके बाद “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2022 के लिए आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें.
  3. अब Click Here To Apply पर क्लिक करें.
  4. अब रजिस्ट्रेशन नंबर, 12वीं का प्राप्तांक और कैप्टर कोड डालें.
  5. अब आपको फॉर्म मिलेगा.
  6. फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें और दस्तावेजों को संगलग्न करें.
  7. अब भरी गई जानकारी देने के बाद Submit Button पर क्लिक करें.
यह भी पढ़ें :  Big Breaking: नालंदा में नरसंहार, भूमि विवाद में 6 लोगों की गोली मारकर हत्या, 50 बीघा जमीन के लिए 20 सालों से चल रही अदावत.

 

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत :

  • आधार कार्ड
  • वोटर ID कार्ड
  • बैंक की पासबुक
  • फोटो (पासपोर्ट साइज)
  • आय प्रमाण पत्र
  • 12वीं का मार्कशीट

 

BSEB 12th Result बिहार में लडकियां आगे :

पिछले वर्षो की तरह इस बार भी बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजों में लड़कियां आगे रहीं. जहां कुल 76.66 प्रतिशत लड़के पास हुए वहीं 81.28% लड़कियों ने पास प्रतिशत हासिल किए. वहीं पिछले वर्ष के पास प्रतिशत की बात करें तो 2021 में कुल 80.57 फ़ीसदी छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी. जिसमें 75.71 फ़ीसदी लड़के थे.

 

इन छात्राओं को मिलेगा 40 हजार रुपए :

बिहार में अल्पसंख्यक और अनुसूचित जाति-जन जाति की लड़कियां अगर फर्स्ट डिविजन से इंटर पास करती हैं तो उन्हें 15,000 रुपए अतिरिक्त मिलेंगे. यानि उन्हें कुल 40 हजार रुपए मिलेंगे. ये राशि कल्याण विभाग देता है. इसके लिए अलग से फॉर्म भरना होता है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page