Budget 2023: बड़ी खबर! पीएम किसान की राशि में होगा इजाफा, जानिए अब किसानों को कितने रुपये मिलेंगे

Budget 2023-24: सरकार आगामी बजट में पीएम किसान योजना के तहत राशि को पिछले 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये प्रति वर्ष करने की योजना बना रही है। मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम किसान राशि में वृद्धि शुरू में एक साल के लिए होगी और बाद में इसकी समीक्षा की जाएगी।

एक अधिकारी ने कहा कि पीएम किसान धन में बढ़ोतरी से खपत के साथ-साथ ग्रामीण मांग को भी समर्थन मिलेगा। उन्होंने कहा कि हालांकि राशि को दोगुना करने के सुझाव हैं, वहीं, राजस्व व्यय और मुद्रास्फीति के दबाव को कम करने पर केंद्र का ध्यान वेतन वृद्धि को सीमित कर सकता है।

प्रति किसान 2,000 रुपये की वृद्धि से सरकार को 22,000 करोड़ रुपये की वार्षिक अतिरिक्त लागत की आवश्यकता होगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6000 रुपये की तीन समान किस्तों में 500 रुपये देती है। 2000 प्रत्येक। पिछले तीन वर्षों में, योजना के तहत पात्र किसानों को 2 ट्रिलियन रुपये से अधिक की मौद्रिक सहायता प्रदान की गई है। केंद्र ने चालू वित्त वर्ष में पीएम किसान योजना के लिए 68,000 करोड़ रुपये आवंटित किए।

PM Kisan 13वीं किस्त की अपडेट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार इस महीने (जनवरी) पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी करेगी। हालांकि, उसने इसके लिए किसी खास तारीख की घोषणा नहीं की है। पहले बताया गया था कि पीएम किसान की 13वीं किस्त 23 जनवरी को जारी की जाएगी और अब कुछ का दावा है कि इस सप्ताह वित्तीय सहायता वितरित की जा सकती है।

यह भी पढ़े :  Old Pension Scheme: सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू की गई पुरानी पेंशन योजना, अब मिलेंगे ये बड़े फायदे!

बिहार के 17 लाख किसानों को पैसा नहीं मिलेगा
बिहार में 16.47 लाख किसानों ने अपना ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, इसलिए कृषि विभाग ने उन्हें 28 जनवरी तक ऐसा करने के लिए कहा है। जो लोग ई-केवाईसी पूरा नहीं करेंगे, वे 13वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे। ई-केवाईसी करवाने के लिए किसान पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जा सकते हैं। मामूली राशि का भुगतान करके वे अपना ई-केवाईसी अपडेट करवा सकते हैं।

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.