Follow Us On Goggle News

Bihar Student Credit Card Scheme: अब छात्रों के प्राइवेट कॉलेज के साथ साथ हॉस्टल का भी फ़ीस देगी सरकार, यहाँ करें आवेदन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Student Credit Card Scheme : बिहार के लाखों छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब बेहतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए पैसा राह का रोड़ा नहीं बनेगा। बिहार सरकार ने करीब 6 वर्ष पहले स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत देशभर के विभिन्न कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को आर्थिक रूप से सहायता देने की योजना बनाई गई थी। इस योजना के अंतर्गत छात्रों को कॉलेज से लेकर हॉस्टल के साथ-साथ पढ़ाई में अन्य तरह के आने वाले सभी खर्चो की जिम्मेवारी राज्य सरकार लेती है। इस योजना से अभी तक लाखो छात्रों का भविष्य संवर चुका है।

 

2016 में सरकार ने शुरू की थी योजना : Bihar Student Credit Card Scheme

बिहार स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (Bihar Student Credit Card Scheme) के तहत बिहार के वैसे छात्र जो 12वीं पास कर चुके हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। जिन्‍होंने उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में नामांकन लिया है। और जिनकी उम्र 25 वर्ष से कम है, चार लाख रुपये तक लोन ले सकते हैं। इस योजना के तहत मिली राशि का उपयोग कोचिंग की फीस, कालेज फीस, लैपटाप, हास्‍टल सुविधा के कि‍या जा सकता है। देश के किसी भी संस्‍थान में छात्र इस योजना के पैसे से पढ़ाई कर सकते हैं। बस उस संस्‍थान का नाम योजना की सूची में शामिल रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें :  Bihar Bridge Stolen: बिहार में 60 फीट लंबा व 10 फीट चौड़ा पुल चोरी, JCB से उखाड़ ले गए चोर.

 

आसान किस्‍तों में लोन चुकता करने की सुविधा : Bihar Student Credit Card Scheme

स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लोन कोर्स पूरा करने के एक साल के अंदर चुकाना पड़ता है। इसमें एक शर्त यह है कि गिर कोर्स पूरा करते ही नौकरी लग जाती है तो छठे महीने से ही ब्‍याज चुकाना होगा, अन्‍यथा एक साल तक ब्‍याज से छूट रहती है। सामान्‍य छात्रों के लिए ब्‍याज दर चार प्रतिशत है। महिला, दिव्‍यांग और ट्रांसजेंडर के लिए यह महज एक प्रतिशत है। लोन चुकता करने के लिए सरकार भरपूर समय भी देती है। दो लाख तक का लोन चुकता करने के लिए 60 महीने और इससे अधिक के लोन को 84 मासिक किस्‍तों में चुकाने की सुविधा है।

कौन ले सकता है योजना का लाभ : Bihar Student Credit Card Scheme

  • बिहार का स्‍थायी निवासी हो।
  • अभ्‍यर्थी की उम्र 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक 12वीं पास होना चाहिए
  • योजना के तहत कुल 42 कोर्स के लिए लोन दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें :  Free Ration Yojana: अब सितंबर 2022 तक मिलेगा प्रति व्यक्ति पांच किलो मुफ्त राशन.

ये हैं जरूरी दस्‍तावेज : Bihar Student Credit Card Scheme

  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, आवासीय प्रमाणपत्र
  • 10वीं और 12वीं का अंंकपत्र
  • परिवार का आय प्रमाणपत्र
  • उच्‍च शिक्षण संस्‍थान में दाखिले का प्रमाणपत्र
  • छात्र, माता-पिता व गारंटर की तस्‍वीर
  • माता-पिता के बैंक अकाउंट का छह महीने का स्‍टेटमेंट

 

ऐसे करें आवेदन : Bihar Student Credit Card Scheme

आवेदन आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप के माध्‍यम से कर सकते हैं।
आवेदन की स्‍थि‍ति का पता करने के लिए वेबसाइट https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर लागिन करना होगा। वहां जरूरी जानकारी देकर आवेदन की स्थिति का पता लगाया जा सकता है।
इसके लिए टाल फ्री हेल्‍पलाइन नंबर 18003456444 है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page