Follow Us On Goggle News

Bihar Panchayat Chunav 2021 : इस वेबसाइट पर सिर्फ एक क्लिक कर देखें आपके पंचायत में कितना हुआ काम और कितना घोटाला.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Panchayat Chunav 2021  : बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद हर पंचायत में चुनाव की तैयारी जोर शोर से पर चल रही है। हर बार की तरह इस बार भी पंचायत चुनाव में कई उम्मीदवार अपना किस्मत आजमाने निकले हैं। 
वही वह अपने पंचायत के लोगों को तरह-तरह के लुभावने वादे एवं विकास की बातों से थकते नहीं हैं। हालांकि यह बात अलग है कि पंचायत चुनाव ( Bihar Panchayat Chunav 2021) खत्म होने के बाद वे अपने मन के मालिक बन जाते हैं। लेकिन हर वक्त ऐसा नहीं होता हैं। बिहार के कई जिलों के कई पंचायत इस मामले में काफी अच्छे हैं। उन्होंने अपनी पंचायत को विकास की कई ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया है। लेकिन जिन पंचायतों में विकास हुआ नहीं और कागजी प्रक्रिया होने के बाद पैसे गवन कर लिए गए हैं वैसे पंचायतों की जानकारी आप कैसे निकाल सकते हैं आज हम आपको यह बताएंगे।

राज्य एवं केंद्र सरकार ने लोगों तक उनके पंचायत की जानकारी को पहुंचाने के लिए एवं विकास की गति को पारदर्शिता लाने के लिए पंचायत ( Bihar Panchayat Chunav 2021) में होने वाले हरेक काम, उसमें निर्गत मूल्य एवं होने वाले सभी विकास के कार्यों की जानकारी अपने आधिकारिक वेबसाइट पर दे रखी हैं। इस वेबसाइट पर जाकर आप अपने पंचायत की जानकारी ले सकते हैं कि आपके पंचायत में कितने काम हो चुके हैं, कितने काम हो रहे हैं और भविष्य में कितने काम होने वाले हैं।

यह भी पढ़ें :  NPS: सिर्फ 74 रुपए बचाकर बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कहां निवेश कर हो जाएंगे मालामाल.

 

इसके लिए सबसे पहले आपको https://mnregaweb2.nic.in/netnrega/loginframegp.aspx?salogin=Y&state_code=05 इस वेबसाइट को खोलना होगा। वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको सबसे पहले वर्ष चुनना हैं, अपना राज्य चुनना है, उसके बाद आपको अपना जिला चुनना है, जिला चुनने के बाद आपको अपना प्रखंड एवं प्रखंड के बाद आपको अपना पंचायत चुनना है।

 

Screenshot%2B2021 09 19%2B181040 Bihar Panchayat Chunav 2021 : इस वेबसाइट पर सिर्फ एक क्लिक कर देखें आपके पंचायत में कितना हुआ काम और कितना घोटाला.

 

 

इन सभी ऑप्शन को चुनने के बाद आपको प्रोसीड वाले बटन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप प्रोसीड वाले बटन पर क्लिक करेंगे। आपके पंचायत ( Bihar Panchayat Chunav 2021) में चल रहे कामों की एक सूची आएगी। जिसमें मनरेगा जॉब कार्ड, डिमांड एलोकेशन, मास्टर रोल एवं कार्य सहित कई अन्य विभागों की जानकारी उपलब्ध है।

 

Screenshot%2B2021 09 19%2B180817 Bihar Panchayat Chunav 2021 : इस वेबसाइट पर सिर्फ एक क्लिक कर देखें आपके पंचायत में कितना हुआ काम और कितना घोटाला.

इसमें आपको छठी ऑप्शन यानी कि रजिस्टर्स वाले ऑप्शन में जाना है और उसमें वर्क रजिस्टर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप वर्क रजिस्टर वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

 

Screenshot%2B2021 09 19%2B180926 Bihar Panchayat Chunav 2021 : इस वेबसाइट पर सिर्फ एक क्लिक कर देखें आपके पंचायत में कितना हुआ काम और कितना घोटाला.

कुछ इस प्रकार की इंटरफेस आपको आएगी जिसमें आपके पंचायत ( Bihar Panchayat Chunav 2021 ) में होने वाले कामों की पूरी जानकारी आ जाएगी। उसकी एक लिस्ट आ जाएगी। कब काम शुरू हुआ, कब काम कंप्लीट हुआ एवं उस काम में कितने रुपए की राशि निर्गत की गई थी एवं सहित अन्य कई जानकारी आ जाएगी।

यह भी पढ़ें :  PM POSHAN Scheme : मोदी कैबिनेट ने पीएम पोषण योजना को दी मंजूरी, करोड़ों बच्चों को दिया जाएगा फ्री में भोजन.

 

Screenshot%2B2021 09 19%2B181007 Bihar Panchayat Chunav 2021 : इस वेबसाइट पर सिर्फ एक क्लिक कर देखें आपके पंचायत में कितना हुआ काम और कितना घोटाला.

 

जिसे आप फिर उस काम वाले ऑप्शन पर क्लिक कर उसकी सभी जानकारी ले सकते हैं एवं उस पेज को प्रिंट कर अपने जनप्रतिनिधि से उसकी जवाबदेही ले सकते हैं।

आशा करता हूं कि अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने परिवार के सदस्यों मित्रों एवं परिचित लोगों के साथ जरूर शेयर करें, उन्हें भी अपने पंचायत ( Bihar Panchayat Chunav 2021 ) में होने वाले कामों को देखने में आसानी होगी एवं वे अपने जनप्रतिनिधि से इस पर सवाल पूछ सकेंगे.

 

# Note : इस आलेख में दी गई सभी जानकारी सिर्फ शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई हैं, हमारा उद्देश्य सिर्फ लोगों को जागरूक करना है.

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page