Follow Us On Goggle News

Sarkari Yojana 2022 : सीएम नितीश ने बेटियों को दी बड़ी सौगात, ग्रेजुएट को 50 हजार तो इंटर पास को मिलेंगे 25 हजार, ऐसे करें आवेदन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

 

Sarkari Yojana 2022 : मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत बिहार में छात्राओं को सरकार के तरफ से प्रोत्साहन राशि दी जाती है. शिक्षा विभाग ने पहली किस्त के रुप में 30 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी है. इसे राज्य की स्नातक पास अविवाहित लड़कियों और इंटर पास की हुई लड़कियों में बांटा जाएगा.

Sarkari Yojana 2022 : बिहार में इंटर और स्नातक पास अविवाहित लड़कियों के लिए अच्छी खबर है। राज्य में इंटर और स्नातक पास अविवाहित लड़कियों को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) के तहत प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। मुख्यमंत्री नितीश कुमार द्वारा अब इंटर के लगभग 3.5 लाख और स्नातक के लिए 85,000 छात्राओं को ज्यादा छात्रवृत्ति देने के लिए बजट में बढ़ोतरी की गयी है। इस योजना के तहत वैसी लड़कियां जो ग्रेजुएट हो चुकी हैं और अविवाहित हैं उन्हें सरकार के तरफ से 50-50 हजार रुपये दिया जाएगा। राज्य में इसके लिए पात्र करीब 12 हजार लड़कियां हैं। वहीं इंटर पास की हुई लड़कियों को सरकार के तरफ से 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

चार वर्षों में 95 हजार से अधिक लड़कियों को मिली राशि : मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाई जा रही है। लाभार्थियों को शीघ्र प्रोत्साहन राशि उपलब्ध हो सके, इसके लिए उनके आवेदनों के निष्पादन की प्रक्रिया की लगातार मानीटरिंग की जा रही है। पिछले चार सालों में कन्या उत्थान योजना में 95102 स्नातक पास लड़कियों को लाभ मिला है। इस योजना के लिए कुल 900 करोड़ रुपये का प्रविधान किया। इसमें से 237 करोड़ 75 लाख रुपये लाभार्थियों के बीच बांटे गए। चालू वर्ष में 200 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है। अभी 30 करोड़ रुपये की निकासी भी हो चुकी है।

यह भी पढ़ें :  Bihar Student Yojana : बिहार के इंटर पास छात्रों को मिलेंगे 24 हजार रुपये ! इसका लाभ लेने के लिए भरना होगा ये फॉर्म, जानिए पूरी प्रकिया.

इंटरमीडिएट परीक्षाएं उत्तीर्ण करने पर मिलेंगे 25,000 रूपये : मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2021 के तह अकादमिक सत्र 2021-22 से अब हर इन्टर (10+2) पास अविवाहित लड़कियों को 25,000 रूपये दिए जायेंगे । इससे पहले इंटरमीडिएट पास अविवाहित छात्राओं को 10 हजार ही दिए जाते हैं लेकिन छात्राओं को शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए अब यह प्रोत्साहन राशी 25,000 रूपये कर दी गयी है ।

यह लाभ सिर्फ अविवाहित लड़कियों को ही मिलेगा और विवाहित लड़कियों को इसका कोई लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि इस योजना का एक खास मकसद ही है बाल विवाह को रोकना और लड़कियों में शिक्षा को बढ़ावा देना।

स्नातक डिग्री उत्तीर्ण करने पर मिलेंगे 50,000 : अब हर छात्रा को स्नातक की डिग्री पास करने पर प्रोत्साहन रशी के रूप में 50 हजार रूपये दिए जायेंगे । कोई भी छात्रा इस Mukhyamantri Kanya Utthan Yojna का लाभ उठाने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है । इस योजना का लाभ सभी स्नातक पास लड़कियां अविवाहित लड़कियांही उठा सकती है।

सभी धर्म, जाति या समुदाय की बेटियाें को मिलेगा योजना का लाभ : मालूम हो कि मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना का लाभ किसी भी धर्म, जाति या समुदाय की बेटियाें को मिल सकता है। सरकार की सोच है कि उच्‍च शिक्षा के लिए लड़कियां तो इससे प्रोत्‍साहित होंगी ही, बाल विवाह में भी गिरावट आएगी। इससे लड़‍कियां सशक्‍त होंगी। तो शिक्षा समेत अन्‍य क्षेत्रों में राज्‍य का समग्र विकास हो सकेगा।

यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas : सिर्फ 100 रुपये की लागत से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने लाखों रूपये कमाए. | Potato Chips Manufacturing Business

अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए 34 करोड़ : अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत 33,666 अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि के लिए 34 करोड़ रुपये मंजूर किया गया है। इस योजना के तहत प्रथम श्रेणी पास मैट्रिक के विद्यार्थियों को दस-दस हजार रुपये तथा इंटर पास विद्यार्थियों को 15-15 हजार रुपये दिए जाने का प्रविधान है।

योजना का उद्देश्य लड़कियों को शिक्षित करना और बाल विवाह में कमी लाना है: गौरतलब है कि बिहार में लड़कियों को शिक्षित करने की ओर लगातार नयी स्कीम सरकार लाती रही है। इसके तहत मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को भी चालू किया गया है। इसका उद्देश्य लड़कियों को शिक्षित करना और बाल विवाह में कमी लाना है। इसलिए इस राशि के लिए वही पात्र मानी जाती हैं जिनकी शादी नहीं हुई है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन के महत्वपूर्ण निर्देश : मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना में आवेदन भरने से पहले महत्वपूर्ण निर्देश एवं जरूरी दस्तावेज:

● एक छात्रा के द्वारा केवल एक आवेदन ही भरा जाएगा.
● Photo of Student [फोटो का आकार 50 केबी से कम होना चाहिए। (निर्धारित आकार: 200 x 230 px)]
● Signature of Student [हस्ताक्षर का आकार 20 केबी से कम होना चाहिए। (निर्धारित आकार: 140 x 60 px)]
● Aadhaar Card of Student [केवल Black & White Scan दस्तावेज की PDF फाइल ही अपलोड करे तथा फाइल का साइज 500 kb या उससे कम होना चाहिए ]
● Permanent Residential Certificate of Bihar [केवल Black & White Scan दस्तावेज की PDF फाइल ही अपलोड करे तथा फाइल का साइज 500 kb या उससे कम होना चाहिए ]
● First Page of Bank PassBook [केवल Black & White Scan दस्तावेज की PDF फाइल ही अपलोड करे तथा फाइल का साइज 500 kb या उससे कम होना चाहिए ]
● Graduation Certificate/Passing Marksheet [केवल Black & White Scan दस्तावेज की PDF फाइल ही अपलोड करे तथा फाइल का साइज 500 kb या उससे कम होना चाहिए ]
● पूरी दिशा निर्देश पढने के लिए इस लिंक पर जा सकते हैं. http://164.100.37.21/EDUDBT/InstructionManual.aspx

यह भी पढ़ें :  PM Shram Yogi Man Dhan Yojana : इस सरकारी योजना में रोजाना 2 रुपये जमा कर सालाना पाएं 36000 रुपये.

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन : मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन ( Mukhyamantri Kanya Utthan Yojna Onine Application 2021  edudbt bih nic in)


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page