Follow Us On Goggle News

Sarkari Yojana | अगर आप 7 रुपये रोजाना बचाते हैं, तो सरकार देती है 5000 रुपये महीना पेंशन, यहाँ पढ़िए पूरी जानकारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

 

Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना में आप 7 रुपये रोजाना का निवेश कर हर महीने 5000 रुपए की पेंशन पाने के हकदार बन सकते हैं. यहाँ पढ़िए पूरी जानकारी :

केंद्र सरकार की ओर से सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए ही नहीं बल्‍कि कम सैलरी पाने और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के भविष्‍य सुरक्षित करने के लिए भी योजना शुरू की गई है। इस पेंशन योजना का नाम है अटल पेंशन योजना। जिसमें आप 7 रुपये रोजाना यानि हर महीने 210 रुपए का निवेश कर हर महीने 5000 रुपए की पेंशन पाने के हकदार बन सकते हैं।

आपको बता दें क‍ि केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों को पेंशन मुहैया कराने के लिए अटल पेंशन योजना शुरू की थी. इस योजना की शुरुआत 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के नाम से शुरू की थी। इस योजना में 18 से 40 वर्ष की कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकता हैं। पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपका बैंक में या फि‍र पोस्‍ट ऑफ‍िस में अकाउंट होना अनिवार्य है। इस योजना में 60 साल के बाद अकाउंट होल्‍डर्स को पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। इस योजना में तेजी से लोगों का जुड़ाव ये बता रहा है कि ये योजना कितनी सफल है.

यह भी पढ़ें :  75th Independence Day : स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने राष्ट्र को संबोधित किया, कहा - 'हमारी आकांक्षाओं की उड़ान किसी सीमा में बंधने वाली नहीं, लेकिन पैर जमीन पर'.

अब तक 3.3 करोड़ से ज्यादा लोग APY से जुड़े : PFRDA के आंकड़ों के मुताबिक के मुताबिक, अटल पेंशन योजना (APY) के अंशधारकों की संख्या 25 अगस्त 2021 तक 3.30 करोड़ ज्यादा हो चुकी है. चालू वित्त वर्ष में 28 लाख से ज्यादा खाते इस पेंशन योजना के तहत खोले गए हैं.

 

 

5000 रुपए तक की मिलती है पेंशन : अटल पेंशन स्कीम में आपके लिए पांच तरह के स्‍लैब तैयार किए गए हैं। जिसमें आप अपनी निवेश राशि और उम्र के हिसाब से चुन सकते हैं। वास्‍तव में इस पेंशन योजना में कम से कम 1,000 रुपए, 2000 रुपए, 3000 रुपए, 4000 रुपए और 5,000 रुपए मासिक पेंशन मिल सकती है। इस पेंशन योजना को पाने के लिए आपके पास सेविंग अकाउंट, आधार नंबर और मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

इस तरह के मिलते हैं फायदे : इस पेंशन योजना में निवेश करने के लिए आपकी उम्र काफी अहम हैं। आप जितनी जल्‍दी इस पेंशन स्‍कीम के साथ कनेक्‍ट होंगे। आपको उतना ज्‍यादा फायदा मिलेगा। अगर कोई 18 साल की उम्र में पेंशन स्‍कीम में निवेश करता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपए मासिक पेंशन मिलेगी, लेकिन उसके उसे प्रति माह 210 रुपए जमा कराने होंगे।

यह भी पढ़ें :  75th Independence Day : पीएम मोदी ने बेटियों को दी बड़ी सौगात ! अब लड़कियों के लिए भी सैनिक स्कूलों के दरवाजे खुलेंगे.

 

प्रत्‍येक स्‍लैब के लिए अलग निवेश राशि : जहां महीने में 5000 रुपए की पेंशन पाने के लिए 210 रुपए प्रत्‍येक महीने निवेश करना होगा। वहीं 1000 रुपए की पेंशन पाने के लिए आपको प्रति माह 42 रुपए जमा करने होंगे। 2000 रुपए की पेंशन के लए ही महीने 84 रुपए, 3000 रुपए की पेंशन के लिए 126 रुपए और 4000 रुपए की पेंशन के लिए आपको हर महीने 168 रुपए जमा कराने होंगे।

 

Atal Pension Yojana-2

टैक्‍स में मिलता है फायदा : अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक का टैक्स बेनिफिट दिया जाता है। इसमें से सब्सक्रीइबर्स के टैक्सेबल इनकम को घटा दिया जाता है। वहीं स्पेशल मामलों में 50,000 रुपए तक का अतिरिक्त टैक्स बेनिफिट मिलता है। इस तरह इस योजना में 2 लाख रुपए तक का डिडक्शन मिलता है।

इस तरह के मिलते हैं डेथ बेनिफिट्स : अगर इस योजना में निवेश करने वाले की बीच में ही मौत हो जाती है तो उसकी पत्‍नी डिफॉल्‍ट रूप से नॉमिनी बन जाती है। जिसके सारे फायदे पत्‍नी को मिलते हैं। पत्नी को भी सब्सक्राइबर जितनी ही पेंशन दी जाती है। पत्नी के जीवित नहीं होने पर सब्सक्राइबर ने जिसे नॉमिनी बनाया है, उसे इसके लिए तय कॉरपस का फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें :  India News : गांधी परिवार के नाम पर संस्थानों की लंबी है फेहरिस्त, शिक्षण संस्थान सहित स्टेडियम से लेकर एयरपोर्ट और बंदरगाहों तक के नाम.

कैसे ​करें निवेश :

अटल पेंशान योजना में निवेश के लिए https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html वेबसाइट पर विजिट करें.
● यहां अपने आधार कार्ड की डिटेल भरकर सबमिट करें.
● ऐसा करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, इसे डालते ही वेरिफिकेशन हो जाएगा.
● अब बैंक की जानकारी दें, जिसमें अकाउंट नबंर और पता टाइप करेंच ऐसा करते ही आपका अकाउंट एक्टिव हो जाएगा.
● इसके बाद आप नॉमिनी और प्रीमियम जमा करने के बारे में सभी जानकारी भर दें.
● अब वेरिफिकेशन के लिए फॉर्म को ई-साइन करें. इसके साथ ही अटल पेंशन योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page