Follow Us On Goggle News

Pension Yojana : बुढ़ापे में आमदनी की गारंटी, इस सरकारी योजना में हर साल मिलेंगे 60000 रुपये.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Atal Pension Yojana : वित्त वर्ष 2021-22 के अंत में इससे जुड़ने वाले सदस्यों की संख्या 4 करोड़ के स्तर को पार कर गई. पेंशन फंड नियामक (PFRDA) के मुताबिक, FY2021-22 में 99 लाख से ज्यादा APY अकाउंट खोले गए.

 

Pension Yojana : अगर आप प्राइवेट नौकरी करते हैं तो आप इस सरकारी पेंशन स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. बुढ़ापे में पेंशन सबसे बड़ा सहारा होता है. आप हर महीने एक छोटी-सी राशि जमाकर बुढ़ापे में 1000 रुपये से 5000 रुपये तक मासिक पेंशन का लाभ ले सकते हैं. आप अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) को चुन सकते हैं.

 
 

 
क्या है अटल पेंशन योजना?

दरअसल, बुढ़ापे में पेंशन की चिंता से मुक्ति दिलाने के लिए भारत सरकार ने 2015-16 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की. इस योजना का लाभ मुख्य रूप से वैसे लोग ले सकेंगे जो किसी भी तरह का सरकारी पेंशन का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. इन योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक के लोग ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  PM Free Ration Yojana : मुफ्त राशन को लेकर आयी बड़ी खबर ! जानिए कब तक मुफ्त में मिलेंगे चावल और गेहूं, सरकार ने दी अहम जानकारी

केंद्र की यह योजना लोगों को बेहद पसंद आ रही है और इससे जुड़ने वालों की संख्या में तेज इजाफा हो रहा है. वित्त वर्ष 2021-22 के अंत में इससे जुड़ने वाले सदस्यों की संख्या 4 करोड़ के स्तर को पार कर गई. पेंशन फंड नियामक (PFRDA) के मुताबिक, FY2021-22 में 99 लाख से ज्यादा APY अकाउंट खोले गए. इस तरह से साल दर साल बढ़ोतरी के बाद मार्च 2022 तक ही इस योजना के सब्सक्राइबर्स की संख्या 4.01 करोड़ पहुंच गई थी.

 

अटल पेंशन योजना के फायदे :

– अगर आप अटल पेंशन योजना में 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं, और 60 साल की उम्र के बाद हर माह 5 हजार रुपये Pension चाहिए तो इसके लिए आपको सिर्फ 210 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे. 

– केवल 1000 रुपये की मासिक पेंशन पाने के लिए आपको 42 रुपये,  2000 रुपये मासिक पेंशन पाने के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये पाने के लिए 126 रुपये और 4000 रुपये की पेंशन के लिए 168 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे. 

यह भी पढ़ें :  10वी एवं 12वी पास के लिए बम्पर बहाली जल्दी करें आवेदन : असम राइफल रैली भर्ती ऑनलाइन फॉर्म 2021 | Assam Rifle Rally Recruitment Online Form 2021

– इस स्कीम की खासियत यह है कि जो जितनी कम उम्र से इसमें पैसा डालना शुरू करेगा उसे उतना ज्यादा फायदा होगा, और जो जितने ज्यादा उम्र से उसे फायदा उतना कम मिलेगा. 60 की उम्र के बाद 1000 रुपये 5000 तक पेंशन उठा सकते हैं.

– इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह योजना लोगों के मरने के बाद भी उनके परिवार को लाभ पहुंचाते रहेगा.

– अटल पेंशन में यह भी सुविधा है कि इसमें जो राशि जमा की जाती है, उसमें कभी भी बदलाव किया जा सकता है. मतलब अपने सुविधा अनुसार बढ़ा घटा सकते हैं.

– अटल पेंशन योजना के अंदर किसी को कितनी पेंशन मिलेगी यह इस बात पर पर निर्भर करता है कि आपने योगदान राशि कितनी दी है, और खाता कितने वर्ष की आयु में खोला है.

– अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के टैक्स बेनिफिट (Tax Benefits) की भी सुविधा है. 

यह भी पढ़ें :  Electricity Portability: मौजूदा बिजली कंपनी की सर्विस नहीं आ रही पसंद? जल्द टेलीफोन कंपनी की तरह बदल सकेंगे बिजली कंपनी

अटल पेंशन योजना में आवेदन के लिए योग्यता :

  • भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • आवेदक की उम्र 18-40 साल के बीच हो.
  • बैंक खाता हो, जो आधार कार्ड से लिंक हो.
  • आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर हो.
  • पहले से अटल पेंशन का लाभार्थी न हो.
  • न्यूनतम अंशदान की अवधि 20 वर्ष है.

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page