Follow Us On Goggle News

Agnipath Scheme: जलमार्ग मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए रोजगार के मौकों की घोषणा किया, ट्रेनिंग भी दिया जायेगा

इस पोस्ट को शेयर करें :

Agnipath Scheme: पोर्ट्स, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय ने शनिवार को मर्चेंट नेवी की विभिन्न भूमिकाओं में अग्निवीरों की आसानी से नियुक्ति के लिए छह सेवा अवसरों की घोषणा की. ये सेवा अवसर भारतीय नौसेना में सेवा देने वाले अग्निवीरों के लिए हैं.

 

पोर्ट्स, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय ने शनिवार को मर्चेंट नेवी (Navy) की विभिन्न भूमिकाओं में अग्निवीरों (Agniveer) की आसानी से नियुक्ति के लिए छह सेवा अवसरों की घोषणा की. ये सेवा अवसर भारतीय नौसेना में सेवा देने वाले अग्निवीरों के लिए हैं. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस योजना की मदद से अग्निवीरों को नौसेना के अनुभव के साथ जरूरी प्रशिक्षण (Training) और पेशेवर प्रमाणपत्र मिलेगा, जिससे वे दुनिया भर में मर्चेंट नेवी में शामिल हो सकेंगे.

बयान के अनुसार, अग्निवीरों के लिए शुरू की गई इन योजनाओं में भारतीय नौसेना से मर्चेंट नेवी में प्रमाणित रेटिंग का संक्रमण, भारतीय नौसेना में इलेक्ट्रिकल रेटिंग से मर्चेंट नेवी में प्रमाणित इलेक्ट्रो-टेक्निकल रेटिंग में संक्रमण और भारतीय नौसेना में रेटिंग से प्रमाणित श्रेणी चार-एनसीवी सीओसी धारक मर्चेंट नेवी में संक्रमण शामिल है.

यह भी पढ़ें :  Sukanya Samridhi Yojana Account (SSY Scheme): बेटी के नाम पर जमा करें सिर्फ 250 रुपये, अब बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए मिलेंगे 66 लाख रुपए.

सरकार ने बढ़ाई थी उम्र सीमा

गौरतलब है कि सरकार ने मंगलवार को इस योजना का अनावरण करते हुए कहा था कि सेवा में साढ़े सत्रह से 21 साल की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए शामिल किया जाएगा. जबकि 25 प्रतिशत रंगरूटों को नियमित सेवा के लिए बरकरार रखा जाएगा.

हालांकि, बाद में युवाओं के विरोध के मद्देनजर केन्द्र ने ‘अग्निपथ योजना’ के अंतर्गत शामिल होने वाले युवाओं की आयु सीमा को इस वर्ष के लिए 21 साल से बढ़ाकर 23 साल करने का फैसला लिया था.

आपको बता दें कि अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में बवाल मचा हुआ है. बिहार में आज बंद का ऐलान किया गया है. उत्तर से लेकर दक्षिण तक के राज्यों में आगजनी और तोड़फोड़ की खबरें आ रही हैं. हिंसक प्रदर्शन को लेकर यूपी में ही 260 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. हालांकि उत्तर प्रदेश में हिंसा अभी भी जारी है. जौनपुर में लोगों ने बसों में तोड़फोड़ मचाई है.

यह भी पढ़ें :  Graduate Pass Scholarship: स्नातक पास छात्रों को मिलेगी 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि, इस पोर्टल पर करना होगा आवेदन.

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) और असम राइफल्स (Assam Rifles) की भर्ती में अग्निवीरों को आरक्षण मिलेगा. उन्होंने कहा कि इन अर्धसैनिक बलों में अग्निवीरों को वरीयता दी जाएगी. अग्निपथ योजना के तहत 4 साल पूरे होने के बाद अग्निवीरों को भर्ती में 10 प्रतिशत का आरक्षण दिया जाएगा. गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित ऊपरी आयु सीमा में तीन साल की छूट देने का भी फैसला किया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page