Follow Us On Goggle News

PM Ujjwala Yojana : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लागू होने से 1 लाख लोगों को रोजगार मिला- पेट्रोलियम मंत्रालय

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Ujjwala Yojana  : कोविड-19 के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत पीएमयूवाई लाभार्थियों को 14 करोड़ से अधिक मुफ्त एलपीजी रिफिल वितरित किए गए.

 

PM Ujjwala Yojana  : केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लागू होने से रसोई गैस एलपीजी वितरण प्रणाली (LPG distribution system) के माध्यम से करीब 1 लाख लोगों को रोजगार मिला है. उन्होंनें कहा, पिछले 5 वर्षों में एलपीजी का कवरेज 61.9% से बढ़कर पूर्णता के स्तर के नजदीक पहुंच गया है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (Pradhan Mantri Garib Kalyan Package) के हिस्से के रूप में, कोविड-19 के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 14 करोड़ से अधिक भरे हुए सिलेंडर फ्री में दिए गए.

 

उन्होंने विकास को गति देने तथा लोक कल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी बनाने के लिए आयोजित बजट पश्चात वेबिनार को संबोधित करते हुए प्रतिभागियों के साथ यह जानकारी साझा की. इस वेबिनार में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में सचिव पंकज जैन, सोशल मीडिया की टीम, तेल विपणन कंपनियों के प्रतिनिधि, वितरकों और सिलेंडर उत्पादकों ने भाग लिया.

यह भी पढ़ें :  UP Instructor Recruitment 2022 : यूपी में अनुदेशक के पद पर नौकरी पाने का मौका, 2504 पदों पर होगी भर्तियां.

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन ने कहा कि PMUY को घर-घर तक ले जाने के लिए समन्वित प्रयास करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि योजना को प्रभावशाली बनाने में स्वयं सहायता समूहों को शामिल करने, सिलेंडर के पुनः रिफिल हेतु सूक्ष्म वित्त के रूप में काम करने वाले एलपीजी बैंक का निर्माण, सूक्ष्म वितरकों का नेटवर्क स्थापित करने के साथ-साथ रिफिल के लिए उपभोक्ताओं को आकर्षित करने हेतु मौजूदा सामाजिक नेटवर्क तथा संस्थागत ज्ञान का लाभ उठाने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए.

 

 

 

1 करोड़ से अधिक लोगों LPG सब्सिडी छोड़ी :

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के निदेशक (विपणन)राकेश मिश्री ने बताया कि गिव इट अप पहल के अंतर्गत 1 करोड़ से अधिक लोगों ने स्वतः एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी छोड़ दी, जिसका लाभ जरूरतमंद लोगों को मिला है. उज्ज्वला योजना को घर-घर तक पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायतों का आयोजन किया गया है.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, जानिए कब आएगी किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त.

BPCL के कार्यकारी निदेशक (एलपीजी) श्री संतोष कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से पहले, एलपीजी कनेक्शन को शहरी उत्पाद अर्थात शहरों व कस्बों में रहने वाले लोगों के लिए खाना पकाने का ईंधन माना जाता था, लेकिन अब उज्ज्वला योजना के माध्यम से, यह सुविधा गांवों में रहने वाले गरीब लोगों को भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है. उन्होंने यह भी कहा कि योजना के लाभार्थियों की तत्काल मांग को पूरा करने के लिए सूक्ष्म वितरकों की अवधारणा का पता लगाया जा सकता है.

 

Ujjwala Yojana 2022 PM Ujjwala Yojana : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लागू होने से 1 लाख लोगों को रोजगार मिला- पेट्रोलियम मंत्रालय


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page