Follow Us On Goggle News

Earthquake in Afghanistan : अफगानिस्‍तान में भूकंप से भीषण तबाही ! 1000 से अधिक लोगों की मौत, पाकिस्‍तान में भी हुई क्षति.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Earthquake in Afghanistan : अफगानिस्‍तान में भीषण भूकंप में करीब 1000 लोगों के मारे जाने की खबर है. यह भूकंप इतना जोरदार था कि पाकटीका प्रांत समेत कई इलाकों में भारी तबाही मची है. पाकटीका और खोस्‍त इलाके में सैकड़ों लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. इस भूकंप के झटके पाकिस्‍तान तक महसूस किए गए.

 

Earthquake in Afghanistan : अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान में बुधवार अल सुबह आए भीषण भूकंप से भारी तबाही मची है। रिक्‍टर पैमाने पर 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप से अफगान‍िस्‍तान में 1000 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं 600 से ज्‍यादा लोग घायल हो गए हैं। सबसे ज्‍यादा प्रभावित पाकटीका और खोस्‍त इलाके हुए हैं। यहां कई गांव खंडहर में बदल गए हैं। पाकिस्‍तान में भी अफगानिस्‍तान से सटे कई इलाकों में बर्बादी हुई है। अमेरिकी जिओलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र दक्षिणी पूर्वी अफगानिस्‍तान के खोस्‍त शहर से 44 किमी दूर था।

यह भी पढ़ें :  Breaking News: Earthquake in Manipur | भारत के पूर्वोत्तर में हिली धरती, मणिपुर में आए भूकंप के झटके, 3.4 रही तीव्रता.

 

अफगानिस्‍तान की न्‍यूज एजेंसी बख्‍तार ने इस भारी तबाही की सूचना दी है। एजेंसी ने बताया कि बचावकर्मी हेलिकॉप्‍टर से इलाके में पहुंच गए हैं। तालिबान सरकार के उप प्रवक्‍ता बिलाल करीमी ने कहा, ‘पाकटीका प्रांत में 4 जिलों में भीषण भूकंप आया है। इसमें सैकड़ों की तादाद में लोग मारे गए हैं और दर्जनों घर तबाह हो गए हैं। हम सभी सहायता देने वाली एजेंसियों से अनुरोध करते हैं कि वे अपने दल को इलाके में भेजें ताकि और ज्‍यादा विनाश से बचा जा सके।

 

पाकिस्‍तान में कई घर तबाह, मौतें :

अफगान मीडिया के मुताबिक खोस्‍त में भारी तबाही की तस्‍वीरें सामने आ रही हैं। पाकिस्‍तान में भी खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत में एक व्‍यक्ति के मारे जाने की खबर है। बताया जा रहा है कि भूकंप से घर की छत गिर गई जिससे इस व्‍यक्ति की मौत हो गई। पाकिस्‍तानी समयानुसार सुबह 1:54 मिनट पर यह भूकंप आया था। पाकिस्‍तान में पेशावर, इस्‍लामाबाद, लाहौर और पंजाब तथा खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत के अन्‍य हिस्‍सों और भारत तक इस जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

यह भी पढ़ें :  26/11 Mumbai Terror Attack: देशभर में हमले में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि; सोशल मीडिया पर ट्रेंड.

अफगान इलाकों से आ रही तस्‍वीरों में दिख रहा है कि भूकंप की वजह कई इलाके बर्बाद हो गए हैं। यूरोपीय भूकंप केंद्र का अनुमान है कि इसके झटके करीब 500 किलोमीटर के इलाके में महसूस किए गए। भूकंप के झटके बाद लोग दहशत में आ गए और सड़कों पर निकल आए। इससे पहले पिछले शुक्रवार को पाकिस्‍तान के कई शहरों में रिक्‍टर पैमाने पर 5 की तीव्रता वाला भूकंप आया था।

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page