Follow Us On Goggle News

Cryptocurrency Prices Today: क्रिप्टो बाजार में मची उथल-पुथल, 50 पैसे में मिल रही हैं 9,000 रुपये वाला क्रिप्टोकरेंसी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Cryptocurrency Prices Today: दुनिया भर के शेयर बाजार में मची उथल-पुथल के कारण क्रिप्टो बाजार में भी बड़ी उथल-पुथल मची हुई है। बढ़ती महंगाई और बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच यह तय करना मुश्किल हो गया है कि अब निवेश करना कहां सुरक्षित होगा।

 

सबसे ज्यादा गिरावट टेरा लूना (Terra Luna) में आई है। बीते एक हफ्ते में इसकी कीमत करीब नौ हजार रुपये (118 डॉलर) से गिरकर 50 पैसे रह गई है। 24 घंटे में ही यह क्रिप्टोकरेंसी 99.66 फीसदी गिर चुकी है। निवेशकों को एक झटके में 40 अरब डॉलर का घाटा हुआ है। इसे क्रिप्टों में निवेश के खतरों की बड़ी मिसाल माना जा रहा है। इस गिरावट को देखते हुए भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंजों ने लूना को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है।

 

क्रिप्टो को डीलिस्ट क्यों कर देते हैं एक्सचेंज: Cryptocurrency Prices Today

क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत में भारी गिरावट आने पर क्रिप्टो एक्सचेंज इसे अपने प्लेटफॉर्म से हटा देते हैं ताकि नए निवेशक उस क्रिप्टो को न खरीद सकें। लूना का दाम बहुत गिरा है, ऐसे में नए निवेशक इस उम्मीद में इसे खरीद सकते हैं कि इसकी वैल्यू फिर से बढ़ सकती है। हालांकि जियोटस जैसे कुछ एक्सचेंज अब भी इस लूना को अपने प्लेटफॉर्म पर रखे हुए हैं।

यह भी पढ़ें :  Afghanistan Taliban War : अफगानिस्तान में हालात बेकाबू, काबुल एयरपोर्ट पर गोलीबारी में पांच की मौत.

 

बिटकॉइन का क्या हैं हाल ? Cryptocurrency Prices Today

दुनिया की प्रमुख क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत में गिरावट का सिलसिला आज भी जारी रहा। क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स के मुताबिक दुनिया की सबसे पुरानी, सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) सुबह 11.23 बजे करीब पांच फीसदी गिरावट के साथ ट्रेड कर रही थी। यह 4.87 फीसदी की गिरावट के साथ 29409 डॉलर यानी 23,88,233 रुपये पर ट्रेड कर रही थी। नवंबर में इसकी कीमत 68,000 डॉलर के पार पहुंच गई थी लेकिन उसके बाद इसमें गिरावट आई है।

मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो ईथर (Ethereum) 4.75 फीसदी की गिरावट के साथ 2031.42 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी। मीम क्रिप्टो डॉगकॉइन (Dogecoin) और शीबा इनू (Shiba Inu) की कीमत में भी गिरावट देखी जा रही है। डॉगकॉइन 3.20 फीसदी की गिरावट के साथ 7.29 रुपये पर ट्रेड कर रही थी जबकि शीबा इनू की कीमत आठ फीसदी की गिरावट के साथ 0.001026 रुपये पर आ गई।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page