Follow Us On Goggle News

Britain New PM Liz Truss: लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, ऋषि सुनक को 20927 वोटों से हराया

इस पोस्ट को शेयर करें :

Britain New PM Liz Truss: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का ऐलान हो गया है. लिज ट्रस ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बनी हैं. वह मार्गरेट थेचर और थेरेसा के बाद ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं.

 

Britain New PM Liz Truss: ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री मिल चुका है. पूर्व विदेश मंत्री लिज ट्रस नई प्रधानमंत्री चुनी गई हैं. ट्रस ने कांटे की टक्कर में भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हरा दिया है. लिज ट्रस, बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी.

 

लिज ट्रस को ब्रिटेन की सियासत में फायरब्रांड नेता के तौर पर जाना जाता है. दो महीने चले इलेक्शन कैम्पेन में उनकी एप्रोच कभी डिफेंसिव नहीं रही. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद कुछ देर में ट्रस डाउनिंग स्ट्रीट के पास एक छोटा भाषण देंगी. ये सिर्फ एक परंपरा है.

7 जुलाई को बोरिस जॉनसन ने पार्टी नेता पद से इस्तीफा दिया था. उसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी में उनका मुकाबला भारतीय मूल के ऋषि सुनक से था. पार्टी के करीब 1.60 लाख सदस्यों ने वोटिंग की.

यह भी पढ़ें :  Cryptocurrency Prices Today: क्रिप्टो बाजार में मची उथल-पुथल, बिटकॉइन के दाम में भी भारी गिरावट.

कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की वोटिंग के पांचों राउंड में सुनक ने लिज ट्रस को मात दी थी, लेकिन अंतिम फैसला तो इस पार्टी के करीब 1 लाख 60 हजार रजिस्टर्ड मेंबर्स करते हैं. इसमें लिज ने बाजी मार ली. ट्रस हमेशा से ही बोरिस जॉनसन की पसंद रही हैं. जॉनसन पूरे चुनाव प्रक्रिया में सुनक के पक्ष में नहीं थे. उन्होंने कई मौकों पर कहा था कि किसी को भी पीएम के लिए चुनिए, लेकिन ऋषि सुनक को बिल्कुल नहीं. बता दें कि जॉनसन सरकार में सबसे पहले ऋषि सुनक ने ही इस्तीफा दिया था.

किसको कितने वोट मिले

लिज ट्रस : 81,326
ऋषि सुनक : 60,399
कुल वोट थे : 172,437
कुल वोटिंग : 82.6%
वोट रिजेक्ट हुए : 654

अब आगे क्या होगा?

6 सितंबर यानी मंगलवार को बोरिस जॉनसन PM हाउस 10 डाउनिंग स्ट्रीट से बतौर प्रधानमंत्री आखिरी भाषण देंगे. इसके बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को इस्तीफा सौंपने के लिए स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर रवाना होंगे. फिलहाल, क्वीन एलिजाबेथ यहीं हैं. 96 साल की क्वीन को चलने में दिक्कत है, लिहाजा जॉनसन और लिज दोनों उनके पास जाएंगे. आमतौर पर यह काम बकिंघम पैलेस में किया जाता है.

यह भी पढ़ें :  Whatsapp Message : वॉट्सऐप पर मैसेज भेजना महिला को पड़ा भारी, मिली फांसी की सजा.

‘किसिंग हैंड्स’ सेरेमनी होगी

जॉनसन के इस्तीफे के बाद लिज ट्रस क्वीन से मिलेंगी. पारंपरिक रूप से इस मुलाकात को ‘किसिंग हैंड्स’ सेरेमनी कहा जाता है. हालांकि, इस बार क्वीन की खराब सेहत को देखते हुए यह सेरेमनी सिम्बॉलिक यानी प्रतीकात्मक होगी. शपथ ग्रहण समारोह स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में होगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page